New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2017 04:13 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

चुनाव के दौरान नेताओं की फोटोशॉप की हुई तस्वीरें वायरल होना कोई नई बात नहीं है. गुजरात चुनाव के दौरान भी फोटोशॉप की हुई कई तस्वीरें खूब शेयर हुईं. किसी तस्वीर को फोटोशॉप की मदद से भाजपा का विरोध करने वाला बनाया गया था, तो किसी तस्वीर के जरिए कांग्रेस पर निशाना साधा गया. पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी इस पोस्टर वार से बच नहीं सके. कुछ तस्वीरों को तो चुनावी मोर्चा शुरू होने से पहले ही शेयर करना शुरू कर दिया गया था, ताकि लोगों को किसी खास पार्टी के खिलाफ या पक्ष में किया जा सके. आइए जानते हैं 10 ऐसी फोटोशॉप की गई तस्वीरों के बारे में, जिन्हें गुजरात चुनाव को ध्यान में रखते हुए वायरल किया गया..

1- राजनाथ सिंह के पैर छूते हुए

गुजरात चुनाव से पहले एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी, जिसमें दिखाया गया था कि एक पुलिसवाला केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पैर छू रहा है. यह तस्वीर फोटोशॉप के जरिए छेड़छाड़ कर के बनाई गई थी. दरअसल, यह तस्वीर एक कम बजट की फिल्म 'क्या यही सच है' का एक दृश्य है. तस्वीर के साथ कहा जा रहा था कि गुजरात के डीजीपी राजनाथ सिंह के पैर छू रहे हैं. यह तस्वीर पूरी तरह से गलत थी.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

2- केलों के अंदर पैसों के बंडल

एक अन्य तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था, जिसमें कहा जा रहा था कि गुजरात चुनाव के लिए यह पैसे आए हैं. हालांकि, यह वीडियो मार्च 2017 में भी यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था, जब गुजरात चुनाव के बारे में कुछ पता नहीं था. यानी साफ है कि यह तस्वीरें और वीडियो सिर्फ लोगों में भ्रम पैदा करने के लिए फैलाया जा रहे थे. इस वीडियो में दिखाया गया था कि केलों के अंदर न्यूजपेपर में लपेट कर 500 और 2000 रुपए के नोट भेजे गए थे. जिस न्यूजपेपर में यह पैसे लपेटे गए थे, वह साउथ इंडियन भाषा का है. तो यह भी उम्मीद है कि यह साउथ इंडिया का वीडियो हो.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

3- कांग्रेस दफ्तर में मुगल राजा की तस्वीर

कांग्रेस को आड़े हाथों लेने के लिए फोटोशॉप के कुछ जानकार लोगों ने कांग्रेस दफ्तर की एक तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर दी. इस तस्वीर में दिखाया गया कि कांग्रेस में दफ्तर में मुगल राजा औरंगजेब की तस्वीर लगी है. जबकि वास्तव में यह तस्वीर महात्मा गांधी की है, जिसे फोटोशॉप कर के वायरल करने की कोशिश की गई.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

4- क्या ये हमारे राष्ट्रपति ही हैं?

एक आईएएस अधिकारी की बेटी की शादी में पीएम मोदी के शिरकत की एक वीडियो कुछ तस्वीरों के साथ खूब वायरल हुई थी. इस वीडियो में दिखाया गया था कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इसमें मौजूद थे. इसे खुद आम आदमी पार्टी के मंत्री सोमनाथ भारती ने ट्वीट किया था. कहा गया था कि पीएम से पहले राष्ट्रपति को बुलाया जाता है और यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अपमान हुआ है. हालांकि, काले हाफ-कोट में खड़े जिस व्यक्ति को रामनाथ कोविंद कहा जा रहा था, वह तमिलनाडु के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित थे.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

5- बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का लोगो

गुजरात चुनाव से पहले एक तस्वीर शेयर हो रही थी, जिसमें राहुल गांधी एक बच्चे के साथ दिखाई दे रहे थे. इस बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का लोगो था और बच्चा विक्ट्री (विजयी) के लिए दो उंगलियों से V बनाता दिख रहा था. दरअसल, इस तस्वीर में फोटोशॉप के जरिए छेड़छाड़ की गई थी. तस्वीर में बच्चे की टीशर्ट पर कुछ और लिखा था, जिसे फोटोशॉप के जरिए मिटा कर उसकी जगह कमल का फूल बनाया गया था.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

6- मुस्लिमों को रिझाते मोदी

गुजरात चुनाव से पहले ही पीएम मोदी की एक तस्वीर और उससे जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. इस तस्वीर में दिखाया गया था. पीएम मोदी मुस्लिम लोगों को रिझाने के लिए उनके साथ एक बंद कमरे में हैं. इसका एक वीडियो भी सामने आया, जिससे यह खुलासा हुआ कि यह वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि राजस्थान का है. वीडियो में पीएम मोदी दस्तार बंधवाते दिख रहे हैं. यह वीडियो मई 2016 का अजमेर शरीफ का है, जिसे खुद पीएम मोदी ने ट्वीट भी किया था. इसी वीडियो में से एक प्रिंट शॉट लेकर उसे कुछ लोग गलत कैप्शन लिखकर सोशल मीडिया पर वायरल करने लगे.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

7- ABP पोल: गुजरात में जीत रही है कांग्रेस?

ABP ने एक ओपिनियन पोल किया, जिससे मिले आंकड़ों को फोटोशॉप के जरिए गलत कर के दिखाया गया. ABP ने गुजरात चुनाव में भाजपा को 144-152 सीटें और कांग्रेस को 26-32 सीटें मिलने का अनुमान दिखाया. फोटोशॉप के जरिए इसमें छेड़छाड़ करके भाजपा और कांग्रेस की सीटों के अनुमान को एक दूसरे से बदल दिया गया. इस तरह ABP के ओपिनियन पोल से जहां भाजपा जीत की ओर बढ़ती दिख रही थी, फोटोशॉप तस्वीर में कांग्रेस को विजयी होता दिखाया गया.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

8- बाएं हाथ से राहुल गांधी ने किया सैल्यूट !

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई, जिसमें राहुल गांधी को बाएं सैल्यूट करते हुए दिखाया गया. इस तस्वीर में दिक्कत यह थी कि राहुल गांधी बाएं हाथ से सैल्यूट कर रहे थे, जबकि सैल्यूट दाएं हाथ से किया जाता है. यह तस्वीर भी फोटोशॉप का नतीजा थी, जिसने सुब्रमण्यम स्वामी तक को कंफ्यूज कर दिया. दरअसल, फोटोशॉप में 'रोटेट हॉरिजोन्टल' का एक विकल्प होता है, उसी के जरिए तस्वीर को पलट दिया गया. इसके बाद दाएं हाथ से सैल्यूट करते राहुल गांधी ऐसे दिखने लगे जैसे वह बाएं हाथ से सैल्यूट कर रहे हों.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

9- दारू-सिगरेट पीते हार्दिक पटेल

फर्जी तस्वीरों के इस जाल से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी नहीं बच सके. उनकी भी एक तस्वीर को फोटशॉप करके वायरल किया गया. इस तस्वीर में वह दारू और सिगरेट पीते हुए नजर आ रहे हैं. दरअसल, वास्तविक तस्वीर में वह एक अन्य शख्स के साथ बैठे सिर्फ बात कर रहे हैं, लेकिन फोटोशॉप से इस तस्वीर में छेड़छाड़ की गई. छेड़छाड़ करने वाले ने बारीकी का कितना ध्यान रखा, इसका पता इस बात से चलता है कि पीछे शीशे में दिख रहे बोतल के शैडो के साथ भी उसने छेड़छाड़ की.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

10- राहुल गांधी की रैली में बांटे गए पैसे

इस तस्वीर के साथ एक वीडियो भी वायरल हो रही थी, जिसमें कहा जा रहा था कि राहुल गांधी की रैली के दौरान पैसे बांटे गए. दावा किया गया कि यह रैली गुजरात के गांधीनगर में हुई थी. जबकि यह वीडियो मार्च 2017 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था. वीडियो मणिपुर के इंफाल का है. राहुल गांधी की रैली 23 अक्टूबर को हुई थी, जिसके बाद यह पुराना वीडियो कुछ तस्वीरों के साथ वायरल किया जाने लगा.

वायरल, तस्वीर, सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, फोटोशॉप

इन 10 तस्वीरों और वीडियो से यह साफ है कि कई बार फोटोशॉप का गलत इस्तेमाल कर के लोगों को गुमराह करने की कोशिश की जाती है. ऐसी किसी भी तस्वीर को शेयर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह सच्ची है. फर्जी तस्वीर को शेयर करने से अफवाह फैलती है, जो कई बार भयानक रूप भी ले लेती है. आप भी कभी कोई तस्वीर शेयर करें तो एक पहले बार गूगल पर सर्च कर के यह सुनिश्चित कर लें कि वह तस्वीर फर्जी नहीं है.

ये भी पढ़ें-

गुजरात चुनाव के कुछ यादगार लम्हें

Gujarat Election2017 : जोर आजमाईश वाले पहले दौर के बाद गुजरात में निर्णायक वोटिंग

#वायरल, #सोशल मीडिया, #फेसबुक, Top 10 Photoshopped Images, Photoshopped Images Of 2017, Top 10 Photoshopped Images Of 2017

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय