New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2017 01:51 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

राहुल कुछ करें और विवाद न हो ऐसा हो नहीं सकता. कह सकते हैं कि राहुल और विवादों का एक दूसरे से चोली दामन का साथ है. फ़िलहाल राहुल के लिए विवाद का कारण इंडिगो की फ्लाइट पकड़ना था जहां वो अपने को "आम आदमी" साबित करने के लिए आम आदमी की लाइन में लगे. ज्ञात हो कि गुजरात में चुनाव है और वहां पहले चरण की 89 सीटों के लिए मतदान जारी है. अतःचुनावों के मद्देनजर और मतदान पर अपनी पैनी नजर रखने के लिए राहुल गुजरात जा रहे थे. 

राहुल गांधी, इंडिगो, गुजरात चुनाव, आम आदमी     राहुल गांधी अक्सर ही ऐसा कुछ कर देते हैं जिससे विवाद हो जाता है

 

इस तस्वीर को लेकर लोग अलग अलग तर्क दे रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि, राहुल गांधी किसी आम भारतीय की तरह लाइन में लगे हैं ये समाज के लिए एक अच्छी पहल है.तो वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो ये मानते हैं कि राहुल राजनीती में अभी अपरिपक्व हैं और वो ये जो भी कर रहे हैं उसका उद्देश्य बस इतना है कि वो मीडिया के कैमरों में आएं और लोगों के बीच चर्चा का विषय बनें.

राहुल गांधी, इंडिगो, गुजरात चुनाव, आम आदमी     कई मौकें आए हैं जब राहुल इस तरह दिख चुके हैं

गौरतलब है कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब राहुल इस तरह लाइन में लगे हैं इससे पहले नोटबंदी के दौरान भी उन्हें पैसे निकालने के लिए एटीएम की लाइन में देखा गया था. जिसपर उनके विरोधियों ने उनकी जमकर आलोचना करते हुए कहा था कि ये सब राहुल गांधी का दिखावा है और चूंकि कांग्रेस आम आदमी के बीच अपना जनाधार खो चुकी है तो इस तरह के हथकंडों का इस्तेमाल करते हुए राहुल आम आदमी के दिल में कांग्रेस के लिए "सॉफ्ट कॉर्नर" हासिल करना चाह रहे हैं और बताना चाह रहे हैं कि हर मुश्किल घड़ी में कांग्रेस देशवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. 

राहुल गांधी, इंडिगो, गुजरात चुनाव, आम आदमी     इससे पहले भी कई जगहों पर राहुल को ऐसे ही खड़े देखा जा चुका है बहरहाल राहुल लाइन को इस तरफ लाइन में खड़ा देख देश का आम आदमी ये सोचने पर मजबूर है कि आखिर उनकी मंशा क्या है? ऐसी तस्वीरें देखकर देश के किसी भी आम आदमी के जहन में चंद सवाल आने लाजमी हैं. जैसे

1 - हर बार इस तरह अपने आप को आम आदमी दर्शा कर क्या साबित करना चाहते हैं राहुल गांधी?

2 - क्या ये स्टंट सिर्फ इसलिए क्योंकि उन्हें अपने आलोचकों को दिखाना है कि वो गुजरात चुनाव के लिए बहुत ज्यादा गंभीर हैं और कांग्रेस से पल-पल का अपडेट चाहते हैं ?

3 - क्या राहुल गांधी ये सब सिर्फ इसलिए कर रहे हैं ताकि वो आम आदमी के बीच अपनी पैठ जमा सकें ?

4 - क्या राहुल गांधी राजनीति में एक नई शुरुआत कर रहे हैं? 

5 - क्या ये आम आदमी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि धूमिल करने का राहुल गांधी का कोई नया पैतरा है?

खैर इसके जवाब कुछ भी हों मगर इस तस्वीर के आने के बाद सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर कोहराम मच गया है और लोग राहुल गांधी की इस हरकत पर अपने अंदाज में प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

Gujarat election : अय्यर के "नीच" बयान का असर दिखने लगा है...

राहुल गांधी कहीं हवा में आंधी की बात तो नहीं कर रहे

अय्यर जैसे "फूफाओं - जीजाओं" से, कांग्रेस और बीजेपी दोनों परेशान हैं

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय