होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2019 07:44 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

चुनाव कोई भी हो लेकिन वो तब और रोमांचक हो जाता है जब चुनावी मौदान में नेता के खिलाफ कोई अभिनेता खड़ा हो. अक्सर अभिनेताओं को अपने स्टारडम का फायदा मिल जाता है लेकिन कभी कभी उनका स्टारडम भी काम नहीं आता. कहीं लोग स्टारडम के आगे वोट समेत नतमस्तक हो जाते हैं. और कहीं अनुभव को तवज्जो मिलती है.

लोकसभा चुनाव 2019 और भी ज्यादा दिलचस्प इसलिए भी हैं क्योंकि इस बार राजनीति में हाथ आजमाने वालों में सेलिब्रिटीज़ हमेशा से कहीं ज्यादा हैं. इस बार भी सेलिब्रिटीज़ आगे रहते हैं या नहीं कल पता चल ही जाएगा लेकिन एक्जिट पोल की मानें तो इस बार मुकाबला टक्कर का रहा है. तो जानते हैं कि चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे बॉलीवुड सितारों ने राजनीति में कितने फैन्स बटोरे.

शत्रुघ्न सिन्हा

shatrughan sinhaपटना साहिब से चुनाव हार रहे हैं शत्रुघ्न सिन्हा

करीब तीन दशक से बीजेपी से जुड़े रहे दिग्गज नेता और हिंदी सिनेमा के ‘शॉट गन’ शत्रुघ्न सिन्हा लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए. Shatrughan Sinha ने अपनी ही सीट पटना साहिब से चुनाव लड़ा जहां उनकी टक्कर भाजपा के रविशंकर प्रसाद से थी. एग्‍जिट पोल के मुताबिक पटना साहिब की जनता ने उन्‍हें खामोश कर दिया है. यहां से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद जीत रहे हैं. हालांकि सिन्हा एग्जिट पोल पर यकीन नहीं करते और वो पटना साहिब से अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं.

प्रकाश राज

prakash rajनिर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश राज का जीतना मुश्किल

प्रकाश राज दक्षिण भारतीय फिल्मों के शानदार एक्टर हैं जो पिछले काफी समय से मोदी विरोधी बयानों के लेकर चर्चा में थे. प्रकाश राज ने पहली बार कर्नाटक की बेंगलुरु सेंट्रल लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा. इस सीट पर बीजेपी के पीसी मोहन पिछले दो बार से लगातार जीतते आ रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक प्रकाश राज चुनाव हार रहे हैं और बीजेपी के पीसी मोहन जीत इस बार भी हैट्रिक लगा सकते हैं.

सनी देओल

sunny deolगुरदापुर सूट से सनी देओल की जात पक्की

1982 में बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले सनी देओल ने 37 साल बाद लोकसभा चुनाव 2019 से राजनीति में डेब्यू किया है. बीजेपी ने उन्हें पंजाब की गुरदासपुर सीट से चुनाव लड़ाया. उनके खिलाफ कांग्रेस के प्रत्‍याशी सुनील जाखड़ हैं. फिल्मों में अपनी देशभक्ति से सनी ने लोगों को बहुत प्रभावित किया. वही जज्बा चुनावी मैदान में भी दिखा. एग्जिट पोल के मुताबिक सनी देओल की राजनीतिक पारी सुपरहिट है. वो गुरदासपुर से चुनाव जीत रहे हैं.

रवि किशन

ravi kishanरवि किशन को योगी का सपोर्ट

योगी आदित्यनाथ का गढ़ रही उत्तरप्रदेश की गोरखपुर सीट से बीजेपी ने इस बार भोजपुरी सुपर स्टार रवि किशन को चुनाव मैदान में उतारा. खुद योगी जी रवि किशन के लिए कैंपेनिंग कर रहे थे. रवि किशन खुद को मोदी और अमित शाह का हनुमान बताते हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक रवि गोरखपुर से जीत सकते हैं.

दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ

nirahuaभोजपुरी फिल्मों में हिट राजनीति में फ्लॉप

बीजेपी की बेहद अहम सीट आजमगढ़ 2014 में मुलायम सिंह यादव ने जीती थी. इस बार सपा से अखिलेश यादव इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके अखिलेश यादव के सामने बीजेपी ने इस बार भोजपुरी एक्टर निरहुआ को मैदान में उतारा था. लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक अकिलेश की साइकल ने निरहुआ को पीछे छोड़ दिया है. निरहुआ चुनाव हार रहे हैं.

मनोज तिवारी

manoj-tiwariउत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी की जीत के संकेत

2009 में गोरखपुर सीट से सपा के टिकट से भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी हार के बाद भाजपा में शामिल हो गए. 2014 के लोकसभा चुनावों में मनोज तिवारी दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट से चुनाव जीते. इस बार भी मनोज उत्तर-पूर्वी दिल्ली से चुनाव मैदान में उतरे जहां उनके सामने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दिलीप पांडे के बीच मुकाबला था. एग्जिट पोल के मुताबिक मनोज तिवारी अपनी सीट से चुनाव जीत रहे हैं.

बाबुल सुप्रियो

babul supriyoआसनसोल से जीत रहे हैं बाबुल सुप्रियो

बॉलिवुड सिंगर बाबुल सुप्रियो 2014 में बीजेपी में शामिल हुए और बंगाल की आसनसोल सीट से चुनाव जीते और फिलहाल केंद्रीय मंत्री हैं. इस बार भी उनका मुकाबला टीएमसी की उम्मीदवार मुनमुन सेन से था. Exit poll इस बार भी बाबुल सुप्रियो को आसनसोल से चुनाव जिता रहा है.

हंस राज हंस

hansraj hansहंसराज हंस की जीत के संकेत

बीजेपी ने north west delhi यानी उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उदित राज का टिकट काटकर इस बार पंजाबी सूफी गायक हंस राज हंस को चुनाव मैदान में उतारा था. राजनीति के नए खिलाडी हंसराज हंस के सामने कांग्रेस के राजेश लिलोठिया और आम आदमी पार्टी के गुग्गन सिंह रंगा मैदान में थे. एग्जिट पोल के मुताबिक ये सीट हंसराज हंस के पाले में जा सकती है.

राज बब्बर

raj babbarराज बब्बर की जीत के आसार नहीं

अपने समय से शानदार अक्टर रहे राजबब्बर राजनीति के भी मंझे हुए खिलाड़ी रहे हैं. 1994 से राजनीति में आए राज बब्बर फिलहाल उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं और लोकसभा चुनाव 2019 में फतेहपुर सीकरी सीट से चुनाव मैदान में हैं. यहां बसपा उम्मीदवार गुड्डू पंडित और भाजपा के राज कुमार चाहर से उनका मुकाबला है. एग्जिट पोल के मुताबिक राज बब्बर इस बार चुनाव हार रहे हैं, ये सीट बीजेपी के खाते में जा सकती है.

देव (दीपक अधिकारी)

devबंगाली सिनेमा के स्टार देव चुनाव जीत रहे हैं

बंगाली सिनेमा के सुपर स्टार कहे जाने वाले देव यानी दीपक अधिकारी को ममता बनर्जी ने TMC से इस बार पश्चिम बंगाल की घटल सीट से मैदान में उतारा है. 2014 में भी देव जीते थे. एग्जिट पोल बता रहा है कि इस बार भी देव चुनाव जीत रहे हैं.

निखिल गौड़ा

nikhil gowdaनिखिल गौड़ा हार के करीब

निखिल गौड़ा कर्नाटक मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे हैं और दक्षिण भारतीय फिल्मों के एक्टर. इस बार जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की ओर से कर्नाटक की मांड्या लोकसभा सीट से निखिल गौड़ा उम्मीदवार हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक निखिल गौड़ा इस बार चुनाव हार रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  

Loksabha Election में महिला सेलिब्रिटी: कहां जीत और कहां हार रही हैं, जानिए...

Exit poll नतीजों के तुरंत बाद विपक्ष की 'EVM हैक': हार से बचने का पैटर्न समझिए

Exit poll 2019: पांचवें चरण में राहुल-सोनिया समेत इन 10 उम्मीदवारों का भाग्य लिखा जा चुका है !

 

Loksabha Election 2019, Results, Exit Poll

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय