होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2019 03:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लोकसभा चुनाव 2019 का रोमांच बरकरार है. कुछ ही घंटों के बाद नतीजे सामने होंगे. लेकिन इन चुनावों में उन महिला सेलिब्रिटी उम्मीदवारों (Bollywood film actress) की उम्मीदवारी पर भी बात करना जरूरी है जिन्होंने न सिर्फ चुनावों को रोमांचक बनाया बल्कि मैदान में उतरकर अच्छे अच्छों के चुनावी गणित भी बिगाड़ दिए.

इस बार चुनाव लड़ रही अभिनेत्रियों ने अपने फैन्स को कन्फ्यूज कर दिया कि वोट अपनी फेवरेट अभिनेत्री को दें या दूसरे प्रत्याशी को. एग्जिट पोल की मानें तो चुनावी रण में उतरी ये अभिनेत्रियां मैदान में उतना अच्छा परफॉर्म नहीं कर सकीं जितना अच्छा वो पर्दे पर कर पाती हैं. लेकिन इतना जरूर है कि उन्होंने चुनावी मैदान में उतरकर अपने विपक्षी उम्मीदवारों के पसीने जरूर छुड़ा दिए थे.

जया प्रदा

जया प्रदा- अब तक समाजवादी पार्टी का चेहरा रहीं जया प्रदा अब भगवाधारी हैं. और उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से सपा के कद्दावर नेता आजम खान के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं जिनका रामपुर में गढ़ माना जाता है. लोकसभा 2004 और 2009 से इसी सीट से जया प्रदा जीती थीं. 2014 में यहां से बीजेपी जीती थी.

jaya prada azam khanजया प्रदा और आजम के बीच की लड़ाई जया हार रही हैं

लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक लोकसभा 2019 में जया प्रदा का जादू नहीं चल रहा. संभावना जताई जा रही है कि रामपुर से जया प्रदा हार रही हैं. चुनाव प्रचार के दौरान आजम खान ने जया प्रदा पर अभद्र टिप्पणी भी की थी लेकिन मुस्लिम बाहुल सीट होने की वजह से यहां जीत आजम खान की ही बताई जा रही है. और जया प्रदा हार सकती हैं.

उर्मिला मातोंडकर

urmila matondkarExit poll के मुताबिक चुनाव हार रही हैं उर्मिला मातोंडकर

90 के दशक की बेहद चर्चित अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर बॉलीवुड से सीधे राजनीति में उतरीं. कांग्रेस ने उन्हें मुंबई उत्तर से टिकट दिया. उर्मिला मातोंडकर ने जितनी गंभीरता से अभिनय को लिया उतनी ही गंभीरता के साथ उन्होंने अपने वोटर्स को भी प्रभावित करने की कोशिश की. लेकिन राजनीति में नई-नई आईं उर्मिला अपने पहले प्रयास में असफलत होती दिख रही हैं. एग्जिट पोल की मानें तो बीजेपी के गोपाल शेट्टी के आगे कांग्रेस की उर्मिला हार रही हैं.

स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी को भले ही अभिनेत्री रही हों लेकिन अब वो राजनीति की एक मंझी हुई खिलाड़ी हैं. जिन्हें इस बार भी बीजेपी ने राहुल गांधी के खिलाफ कांग्रेस का गढ़ रही अमेठी सीट से चुनाव लड़ाया है. 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी इस सीट से लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए थे.

smriti irani rahul gandhiहॉट सीट पर स्मृति ईरानी और राहुल गांधी

एग्जिट पोल की मानें तो यहां दोनों के बीच कांटे की टक्कर है. राहुल गांधी की जीत स्पष्ट नहीं है. स्मृति की मेहनत कितनी रंग लाती है नतीजे आने पर ही पता लगेगा. यानी फिलहाल ने स्‍मृति ने हार रही हैं, न जीत रही हैं.

नुसरत जहां

nusrat jahanनुसरत जहां पहली बार राजनीति में किस्मत आजमा रही हैं

नुसरत जहां बंगाली सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस हैं. ममता बनर्जी ने नुसरत को पश्चिम बंगाल की बसीरहाट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाकर एक मास्टर स्ट्रोक खेला है. ये सीट बेहद खास सीट है जहां TMC की नुसरत जहां और बीजेपी से सायंतन बासु के बीच कड़ा मुकाबला है. लेकिन एग्जिट पोल की मानें तो TMC की नुसरत चुनाव जीत रही हैं.

मिमी चक्रवर्ती

mimi chakorbortyमिमी भी बंगाली सिनेमा का जाना माना नाम हैं

ममता बनर्जी ने बंगाली सिनेमा की ही मशहूर एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती को भी पश्चिम बंगाल की जाधवपुर सीट से मैदान में उतारा है. यहां बीजेपी ने अनुपम हाजरा को उतारा था. लेकिन एग्जिट पोल की मानें तो ममता बनर्जी अपनी रणनीति में सफल होती दिख रही हैं. यहां से TMC की मिमी चक्रवर्ती चुनाव जीत रही हैं.

हेमा मालिनी

hema maliniहेमा मालिनी 2014 में भी मथुरा से चुनाव जीती थीं

उत्तर प्रदेश के हाई प्रोफाइल सीटों में शुमार मथुरा सीट से बीजेपी की एमपी हेमा मालिनी इस बार भी चुनावी मैदान में हैं और चुनावी कैंपेन में अपनी तस्वीरों के लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चित भी रहीं. इस ड्रीम गर्ल का जादू लोगों पर हमेशा चलता है. एग्जिट पोल इस बार भी हेमा मालिनी को ही जिता रहे हैं. उनके खिलाफ 12 अन्य उम्मीदवार मैदान में हैं लेकिन जीत बीजेपी और हेमा मालिनी की ही है.

मुन मुन सेन

कोलकाता के बाद पश्चिम बंगाल के सबसे बड़े शहर आसनसोल पर 2014 में बीजेपी के बाबुल सुप्रियो ने कब्जा किया था. यहां इस बार ममता बनर्जी ने एक्ट्रेस मुनमुन सेन को उतारा था. इनके खिलाफ बीजेपी के प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो और कांग्रेस प्रत्याशी विश्वरूप मंडल हैं.

moon moon sen मुन मुन सेन चुनाव हार रही हैं

एग्जिट पोल के मुताबिक यए सीट एक बार फिर बीजेपी की झोली में जाने वाली है. यानी मुनमुन सेन चुनाव हार रही हैं.

पूनम सिन्हा

नए नए कांग्रेसी हुए शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने सपा में शामिल होकर राजनीति में अपना पहला कदम रखा है. उन्हें पार्टी ने लखनऊ जैसी महत्वपूर्ण सीट से उतारा. जहां से सपा और बसपा आज तक अपना खाता नहीं खोल सकी हैं. 1991 से लगातार लखनऊ पर बीजेपी का कब्जा है.

poonam sinhaलखनऊ सीट से सपा प्रत्याशी पूनम सिन्हा चुनाव हार रही हैं

पूनम सिन्हा के खिलाफ बीजेपी से राजनाथ सिंह और कांग्रेस से आचार्य प्रमोद कृष्णम मैदान में हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक पूनम सिन्हा यहां से हार रही हैं. और ये सीट बीजेपी के पास ही सुरक्षित रहने वाली है.

ये भी पढ़ें-

अगले जनम मोहे EVM न कीजो...

Exit poll नतीजों के तुरंत बाद विपक्ष की 'EVM हैक': हार से बचने का पैटर्न समझिए

Exit poll 2019: पांचवें चरण में राहुल-सोनिया समेत इन 10 उम्मीदवारों का भाग्य लिखा जा चुका है !

Celebrity, Loksabha Election 2019, Women Candidate

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय