होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मई, 2019 08:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Lok Sabha Election 2019 Exit Poll 1st Phase : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को हुई थी. इस चरण में 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 91 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इन सीटों में से कई पर दिग्‍गज नेताओं की किस्‍मत का फैसला होना है. एग्जिट पोल की मानें तो अधिकतर तो भाजपा के खाते में चली गई हैं, लेकिन कुछ सीटों पर अन्य को भी फायदा हुआ है.

2014 में कैसा रहा था गणित?

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में कुल 91 सीटों पर चुनाव हुआ था. इनमें से कितनी सीटें कौन जीतेगा, इसका पता तो 23 मई को चलेगा, लेकिन 2014 में कौन जीता था, ये जानना भी अहम है. 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 91 सीटों में से 32 भाजपा ने जीती थीं और 7 सीटें कांग्रेस के खाते में गई थी. इसके अलावा टीडीपी ने 16, टीआरएस ने 11, वायएसआरसीपी ने 9, बीजेडी ने 4 और अन्य ने 12 सीटें जीती थीं.

क्या रहा था खास?

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजनीति की वजह से एक परिवार को टूटते हुए देखा गया. यूपी की गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) लोकसभा सीट से भाजपा के एमएलसी जयवीर सिंह के बेटे अरविंद कुमार सिंह ने चुनाव लड़ने का ऐलान किया, लेकिन भाजपा नहीं, बल्कि कांग्रेस के टिकट पर. बस इतना होने की देर थी कि भाजपा नेता जयवीर सिंह ने अपने बेटे से रिश्ता ही तोड़ लिया. उन्होंने तो बाकायदा एक फेसबुक पोस्ट कर के ये साफ किया कि उनका अपने बेटे अरविंद कुमार सिंह से सामाजिक और राजनीतिक रूप से अब कोई रिश्ता नहीं है और बाकी का पूरा परिवार भाजपा और पीएम मोदी के प्रति पूरी तरह से वफादार है.

एग्जिट पोल, लोकसभा चुनाव 2019, भाजपा, कांग्रेसयूपी की गाजियाबाद सीट से वीके सिंह जीतते नजर आ रहे हैं.

10 सीटें जिनके exit poll result का सबसे ज्‍यादा इंतजार था-

1- नागपुर (Nagpur Exit Poll Results) : महाराष्ट्र (Maharashtra Exit Poll Results 2019) की नागपुर सीट से भाजपा के टिकट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने चुनाव लड़ा. इस सीट पर उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी नाना पटोले से है. आपको बताते चलें कि नागपुर को आरएसएस का गढ़ माना जाता है और इस सीट पर भाजपा का दबदबा रहा है. 2014 का लोकसभा चुनाव गडकरी ने 2.5 लाख वोटों से जीता था और ये चुनाव भी वही जीतेंगे. कम से कम एग्जिट पोल तो यही कह रहे हैं, जिसके अनुसार ये सीट भाजपा के खाते में गई है

2- हैदराबाद (Hyderabad Exit Poll Results) : पहले चरण के चुनाव में ही तेलंगाना (Telangana Exit Poll Results 2019) की हैदराबाद सीट पर मतदान हुआ था, जहां से असदुद्दीन ओवैसी ने चुनाव लड़ा है. ये वो सीट है, जिस पर हमेशा से एआईएमआईएम का दबदबा रहा है. यहां से ओवैसी तीन बार सांसद रह चुके हैं. इस बार भी इस सीट पर एआईएमआईएम के असदुद्दीन औवैसी का ही कब्जा रहा है. भाजपा ने इस सीट पर डॉक्टर भगवंत राव को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस की ओर से मोहम्मद फिरोज खान चुनावी मैदान में हैं.

3- मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar Exit Poll Results) : उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर सीट पर भी पहले चरण में ही मतदान हुआ था, जहां से आरएलडी के अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह चुनावी मौदान में हैं. आपको बता दें कि अजीत सिंह जाटों के बड़े नेता माने जाते हैं. आरएलडी भी इस बार यूपी में महागठबंधन का हिस्सा है. उनका मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी संजीव बालियान से था. एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार भाजपा के संजीव बालियान ने आरएलडी के अजीत सिंह को हरा दिया है. हालांकि, दोनों में कड़ी टक्कर बताई जा रही है तो अगर 23 मई को नतीजे कुछ बदल जाएं तो हैरानी की बात नहीं होगी.

4- बागपत (Baghpat Exit Poll Results) : यूपी (Uttar Pradesh Exit Poll Results 2019) की ही बागपत सीट भी पहले चरण की अहम सीटों में से एक थी. इस सीट पर आरएलडी के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी चुनावी मैदान में हैं. ये सीट आरएलडी का गढ़ है, जिसे जाट लैंड भी कहा जाता है. यहां भाजपा की ओर से मौजूदा सांसद सत्यपाल सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर इस बार भाजपा और आरएलडी में कड़ी टक्कर है. हालांकि, पलड़ा आरएलडी का भारी है.

5- गाजियाबाद (Ghaziabad Exit Poll Results) : पूर्व सेना प्रमुख और विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह यूपी की गाजियाबाद सीट से चुनावी मैदान में हैं. उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस की डॉली शर्मा और गठबंधन के उम्मीदवार सुरेश बंसल से है. एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा के वीके सिंह इस सीट पर जीत हासिल कर रहे हैं.

6- जमुई (Jamui Exit Poll Results) : पहले चरण में ही बिहार (Bihar Exit Poll Results 2019) की जमुई लोकसभा सीट पर भी मतदान हुआ था. इस सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान एनडीए के गठबंधन की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं, जो लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष राम विलास पासवान के बेटे हैं. उनका सीधा मुकाबला महागठबंधन की ओर से चुनावी मैदान में उतरे भूदेव चौधरी से है. एग्जिट पोल के नतीजों की मानें तो इस सीट पर भाजपा के गठबंधन की ओर से लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान की जीत होती दिख रही है.

7- गया (Gaya Exit Poll Results) : बिहार की गया सीट पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी खड़े हैं. उनकी पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. जीतन राम मांझी के विरोध में जेडीयू की ओर से विजय कुमार मांझी चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के हरि मांझी ने इस सीट को 3.26 लाख वोटों से जीता था. इस चुनाव में एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा के गठबंधन की ओर से जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़ रहे विजय कुमार मांझी ये सीट जीत रहे हैं.

8- बिजनौर (Bijnor Exit Poll Results) : उत्तर प्रदेश की बिजनौर लोकसभा सीट पर पूर्व बसपा नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. आपको बता दें कि कभी नसीमुद्दीन सिद्दीकी बसपा में नंबर दो के नेता माने जाते थे. हालांकि, माना जा रहा था कि ये सीट इस बार भी भाजपा के खाते में आएगी. फिलहाल भाजपा के कुंवर भारतेंद्र सिंह यहां से सांसद हैं और पार्टी ने दोबारा उन्हीं पर भरोसा जताते हुए उन्हें मैदान में उतारा है. गठबंधन की ओर से बसपा के मलूक नागर चुनाव लड़ रहे हैं. एग्जिट पोल दिखा रहे हैं कि ये सीट न तो भाजपा जीतेगी ना कांग्रेस, यहां से गठबंधन की ओर से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे मलूक नागर जीत रहे हैं.

9- नोएडा (Noida Exit Poll Results) : यूपी के गौतम बुद्ध नगर यानी नोएडा से केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं. उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस के प्रत्याशी अरविंद कुमार सिंह और गठबंधन के प्रत्याशी सतवीर से है आपको बता दें कि अरविंद कुमार के पिता भाजपा के समर्थक हैं और जैसे ही अरविंद ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा तो उन्होंने अपने बेटे से नाता तोड़ लिया. खैर, एग्जिट पोल्स के नतीजों में इस सीट पर फिर से भाजपा के महेश शर्मा ही जीत रहे हैं.

10- अरुणाचल पश्चिम (Arunachal West Exit Poll Results) : अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh Exit Poll Results 2019) की अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी को टिकट दिया है. एग्जिट पोल में भाजपा के किरेन रिजिजू इस बार भी कांग्रेस के नबाम तुकी को हराते हुए दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

राहुल गांधी के PM बनने पर कांग्रेस ने फैसला दुरूस्त तो लिया है - मगर देर से!

दमदम से दिल्‍ली पहुंचे बंगाल के विवादित IPS अफसर राजीव कुमार 'दलदल' की ओर!

पीएम पद की रेस दौड़ रहे मोदी-विरोधियों का शक्ति प्रदर्शन

Exit Poll 2019 Results For 1st Phase VK Singh Ghaziabad, Nitin Gadkari Nagpur, Owaisi Hyderabad

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय