New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2019 07:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Lok Sabha election 2019 में वोटिंग खत्‍म होने के साथ ही exit poll 2019 results आने लगे हैं. सातवें चरण की वोटिंग खत्म होते ही भारत के कई टीवी चैनल Exit Poll 2019 Live Results घोषित करना शुरू कर दिए हैं. लगभग डेढ़ महीने से चली आ रही इस चुनावी प्रक्रिया का अंत अब आ चुका है. 19 मई को आखिरी 59 सीटों के लिए वोटिंग हुई. इस चुनाव में 543 संसद क्षेत्रों में वोटिंग हुई.

6 बजे इस आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होते ही देश की कई एग्जिट पोल बताने वाले चैनल अपना काम शुरू कर देंगे. News18-IPSOS, India Today-Axis, Times Now-CNX, NewsX-Neta, Republic Bharat-Jan Ki Baat, News 24 - Chanakya, ABP News-Nielsen, Republic-CVoter, ABP-CSDS और Today's Chanakya अपने-अपने एग्जिट पोल नतीजे जारी करेंगे. 23 मई 2019 को लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे घोषित होंगे लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे आने वाली 23 मई के बारे में बता सकते हैं.

हालांकि, ये तभी होगा जब सातवें फेज की वोटिंग पूरी तरह से खत्म हो जाएगी और चुनाव आयोग की तरफ से एग्जिट पोल लाइव रिजल्ट्स बताने की अनुमति मिल जाएगी.

Exit poll 2019, एग्जिट पोल, लोकसभा चुनाव 2019चुनावी नतीजों से पहले Exit Poll ही अनुमान लगाते हैं कि कौन बनेगा अगला प्रधानमंत्री

क्या होता है Exit poll?

चुनाव का एग्जिट पोल हर बार सही हो ये जरूरी नहीं है. ये वो रिएक्शन होता है जो वोटर के पोलिंग बूथ के बाहर आते ही तुरंत उससे पोल करवाया जाता है. आमतौर पर प्राइवेट सर्वे करने वाली फर्म, न्यूजपेपर के लिए काम करने वाली एजेंसी, टीवी चैनल आदि वोटरों से उनका रुझान पूछते हैं और इस आधार पर एग्जिट पोल का रिजल्ट बनाया जाता है कि वोटर ने सही ही कहा होगा. उसी हिसाब से रिजल्ट के ट्रेंड का अनुमान लगाया जाता है.

Election Result के पहले Exit poll के रिजल्ट पिछले एक दशक में बहुत लोकप्रिय होने लगे हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि टीवी की पहुंच बढ़ रही है साथ ही, भारत में डिजिटल न्यूज पोर्टल्स की संख्या तेज़ी से बढ़ी है. ये सोचने वाली बात है कि कभी-कभी एग्जिट पोल के रिजल्ट मछली की आंख में तीर मारने जितने सटीक हो जाते हैं, जैसे 2014 के चुनावों के दौरान Today Chanakya पोल ने एनडीए की 340 सीटें और भाजपा की 291 सीटों की जानकारी दी थी. और कभी-कभी एग्जिट पोल के नतीजे बेहद गलत भी साबित होते हैं.

एग्जिट पोल के दौरान सभी लोग अलग-अलग तरह से सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं. जैसे किस राज्य ने किस कैंडिडेट को ज्यादा वोट दिया, कौन सत्ता में आएगा और क्या नरेंद्र मोदी वापस से प्रधानमंत्री बनेंगे, उत्तर प्रदेश में क्या रुझान रहा, एग्जिट पोल के हिसाब से सपा-बसपा गठबंधन की क्या स्थिति है आदि. हां, ये सभी विशेषज्ञ जो आंकड़े बताते हैं वो सिर्फ अनुमानित होते हैं असली चुनाव नतीजे नहीं.

मार्च 2019 में चुनाव आयोग ने मीडिया को एक खास एडवाइजरी जारी की थी. इसमें कहा गया था कि Exit poll Live Results TV channels पर सिर्फ तभी टेलिकास्ट किए जाएंगे जब 19 मई को लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें चरण की वोटिंग खत्म हो जाएगी.

चुनाव आयोग के द्वारा दिए गए Exit Polls के नियम-

- Exit polls सिर्फ 19 मई को आखिरी चरण का मतदान खत्म होने के आधे घंटे बाद ही जारी किए जा सकते हैं ये 6 बजे का समय होगा.

- पहली बार लोकसभा चुनाव 2019 के लिए इन नियमों का पालन सभी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी करना होगा.

- चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए नियमों में ये भी लिखा है कि टीवी, रेडियो चैनल, केबल नेटवर्क, वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोई भी चुनाव वोटिंग होने के 48 घंटे पहले से लेकर खत्म होने तक ऐसा कोई कंटेंट न दिखाएगा, न सुनाएगा न पढ़वाएगा जिसमें किसी भी प्रत्याशी या अन्य के द्वारा वोट को लेकर वोटर का रुझान बनाया जा सके. इसमें कोई एक प्रत्याशी या पूरी पार्टी शामिल है.

- अगर इन नियमों का पालन नहीं हुआ तो चुनाव आयोग द्वारा News Broadcasting Standards Authority (NBSA) को शिकायत की जाएगी और संबंधित व्यक्ति या संस्था को उसी के नियमों के हिसाब से दंड दिया जाएगा.

- चुनाव आयोग ने ये भी कहा है कि किसी भी तौर पर Lok Sabha Election 2019 चुनाव के नतीजों के तौर पर कुछ भी नहीं चलाया जाएगा. अगर किसी पोल का रिजल्ट ऐसे चलाया भी जा रहा है तो साफ चेतावनी लिखनी होगी कि ये रिजल्ट सही नहीं हैं, अधूरे हैं और ये आधिकारिक चुनाव नतीजे नहीं हैं.

- चुनाव आयोग ने ये भी कहा कि अखबारों और टीवी चैनलों को इलेक्टोरेट का साइज, उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए तरीके, कितनी गुंजाइश है इस नतीजों के गलत होने की और किस पोलिंग एजेंसी की मदद से ये एग्जिट पोल लिए गए हैं ये सब बताना होगा.

इसी के साथ, Election Commission ने ट्विटर से भी बात की है और कहा है कि कोई भी एग्जिट पोल से संबंधित ट्वीट हटा ली जाए. चुनाव आयोग ने ये कदम तब उठाया जब उसके पास ऐसी ट्वीट को लेकर शिकायत की गई. इसके बाद संबंधित ट्वीट हटा ली गई. इसके बारे में और जानकारी नहीं दी गई. एक शो के कारण तीन मीडिया आउटलेट्स को नोटिस भी जारी किया गया है.

Representation of the People Act के सेक्शन 126A के हिसाब से किसी भी इंसान को इस बात की इजाजत नहीं है कि वो एग्जिट पोल के नतीजे या तो पब्लिश करे या फिर किसी अन्य तरह से लोगों तक पहुंचाए, ये नियम चुनाव शुरू होने से 48 घंटे पहले से लेकर पोलिंग खत्म होने के आधे घंटे बाद तक लागू रहता है. ये सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर लागू होता है. सेक्शन में ये भी लिखा गया है कि जो भी इंसान इस नियम को नहीं मानेगा उसे दो साल तक की जेल या जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

चुनावों में धांधली करने का क्या है बंगाली तरीका

Lok Sabha Election 2019: आखिरी चरण आते-आते कई राज्यों तक फैल गई हिंसा की आग !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय