New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 सितम्बर, 2022 10:57 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

क्राइम-थ्रिलर देखने के शौकीन दर्शकों का लंबा इंतजार अब खत्म होने वाला है. दरअसल, विजय सलगांवकर की कहानी एक बार फिर से सिनेमाई पर्दे पर अपना जादू बिखेरने के लिए तैयार है. अभिनेता अजय देवगन की फिल्म 'दृश्यम 2' का टीजर सामने आ चुका है. और, ये फिल्म 18 नवंबर को रिलीज होने को तैयार है. 'दृश्यम 2' के टीजर में नई फिल्म की कहानी नहीं बताई गई है. बल्कि, पुरानी फिल्म 'दृश्यम' के सीन्स के जरिये लोगों में 'दृश्यम 2' को लेकर रोमांच और सस्पेंस बनाया गया है.

कहा जा सकता है कि 'दृश्यम 2' का टीजर सिर्फ माहौल बनाने के लिए ही रिलीज किया गया है. टीजर के अंत में अजय देवगन कहते नजर आते हैं कि 'मेरा नाम विजय सलगांवकर है. और, ये मेरा कन्फेशन है.' वैसे, अजय देवगन की 'दृश्यम 2' पहले ही इसी नाम से मलयालम में रिलीज हो चुकी फिल्म की रीमेक है. तो, इसके बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर 'दृश्यम 2' के सफल होने पर प्रश्न चिन्ह लगाए जा रहे हैं. लेकिन, 'दृश्यम 2' भले ही साउथ सिनेमा की रीमेक हो, लेकिन इसके हिट होने अपनी वजहें हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो वजहें...

Drishyam 2विजय सलगांवकर का कन्फेशन सुनने के लिए दर्शकों की भीड़ सिनेमाहॉल तक पहुंच ही जाएगी.

विक्रम वेधा से कहीं ज्यादा है हिट होने का मौका

ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म विक्रम वेधा 30 सितंबर को रिलीज होने जा रही है. ऋतिक-सैफ के कॉम्बो की ये एक्शन-थ्रिलर फिल्म तमिल फिल्म की इसी नाम से बनी 'विक्रम वेधा' की हिंदी रीमेक है. विक्रम वेधा को लेकर कहा जा रहा है कि फिल्म की स्क्रिप्ट में काफी बदलाव किया गया है. लेकिन, हिंदीभाषी दर्शकों के हिसाब किए गए ये बदलाव फिल्म की भाषा से ज्यादा क्या ही हो सकते हैं. क्योंकि, अगर कहानी में बदलाव किया जाएगा, तो फिल्म का प्लॉट ही बदल जाएगा. और, हॉलीवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की रीमेक फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा को भारतीय परिदृश्य में बदलने का नतीजा बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप के रूप में सबके सामने पहले से ही है.

तो, बहुत ज्यादा बदलाव भी फिल्म के लिए घातक ही कहा जा सकता है. वैसे, 'विक्रम वेधा' के बॉक्स ऑफिस पर पिटने की एक वजह ये हो सकती है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इसकी ओरिजनल फिल्म पहले से ही मौजूद है. साथ ही हॉटस्टार और एमएक्स प्लेयर जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हिंदी भाषा में ही मुफ्त में उपलब्ध है. वहीं, जी5 और अमेजन प्राइम वीडियो के सब्सक्राइबर्स भी इसे देख सकते हैं. और, यूट्यूब पर भी ओरिजनल फिल्म 'विक्रम वेधा' को 25 रुपये में देखा जा सकता है.

वहीं, 'दृश्यम 2' की बात की जाए, तो इसकी ओरिजनल फिल्म भी ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर मौजूद है. लेकिन, ओटीटी पर रिलीज हुई 'दृश्यम 2' सिर्फ मलयालम भाषा में ही उपलब्ध है. हां, ये अलग बात है कि फिल्म को हिंदी और इंग्लिश सबटाइटल्स के साथ रिलीज किया गया था. लेकिन, मनोरंजन के लिए फिल्म देखने वाले दर्शकों में किसी भी फिल्म को लेकर तब तक क्रेज नहीं बन पाता है. जब तक वो उनकी भाषा में न हो. और, सबटाइटल्स के बावजूद बहुत से दर्शक अभी भी इस फिल्म से दूर ही हैं.

कहा जा सकता है कि मलयालम में 'दृश्यम 2' की रिलीज से पहले ही इसकी रीमेक के राइट्स खरीदने के दौरान फिल्म मेकर्स ने एक बड़ा दांव खेला था. इसी के चलते ये ओरिजनल फिल्म हिंदी में रिलीज नहीं हुई थी. जिसकी वजह से हिंदी पट्टी के राज्यों में दर्शकों ने इसे सबटाइटल्स की सुविधा के बावजूद नहीं देखा. क्योंकि, फिल्म देखने के दौरान सबसे उबाऊ काम सबटाइटल्स देख कर फिल्म की कहानी को समझना होता है. और, ऐसे दर्शकों की संख्या बहुत ज्यादा होगी. तो, कम से कम रीमेक होने के बावजूद 'दृश्यम 2' के पास हिट होने का 'विक्रम वेधा' से कहीं ज्यादा बेहतर मौका है.

'दृश्यम 2' के कुछ और भी टॉप प्वाइंट्स है

आमतौर पर अजय देवगन की फिल्में परिवार के साथ बैठकर आसानी से देखी जा सकती हैं. और, ये बात फिल्म के लिए एक बेहतर मौका बनेगी. वैसे भी 'दृश्यम 2' में एक परिवार की कहानी है. तो, ये दर्शकों को आसानी से अपने साथ जोड़ लेगी. जैसा इसके प्रीक्वल 'दृश्यम' ने किया था. क्राइम-थ्रिलर फिल्में पसंद करने वाले दर्शकों के लिए 'दृश्यम 2' एक बेहतरीन फिल्म होगी. और, फिल्म के टीजर ने ही दर्शकों में इसे लेकर उत्सुकता बढ़ा दी है. जब इसका ट्रेलर रिलीज होगा. तो, ये और भी दर्शकों को अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर लेगी.

यहां देखें 'दृश्यम 2' का टीजर 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय