New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 दिसम्बर, 2017 09:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गुजरात चुनाव को लेकर 7 न्‍यूज चैनलों ने एग्जिट पोल कराया. और सभी में बीजेपी को जीत दिला दी. जबकि कांग्रेस लगातार छठी बार सिर्फ संघर्ष करती दिख रही है. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं और बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 92 सीटें जीतना जरूरी है. इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा को गुजरात की कुल 182 सीटों में से 99-113 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस को 68-82 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य के खाते में 1-4 सीटें आएंगी. अगर वोट शेयर की बात करें तो भाजपा को 47 फीसदी वोट, कांग्रेस को 42 फीसदी वोट और अन्य को 11 फीसदी वोट मिलेंगे. इस चुनाव को लेकर कई एग्जिट पोल आए हैं, आइए जानते हैं अलग-अलग एग्जिट पोल में कांग्रेस और भाजपा को कितनी सीटें मिली हैं.

गुजरात चुनाव, गुजरात, चुनाव, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, एग्जिट पोल

गुजरात चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल पर लोगों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी हैं. कुछ तो भाजपा के पक्ष में हैं, कुछ कांग्रेस के पक्ष में. आइए जानते हैं कुछ प्रतिक्रियाओं के बारे में.

तेजस्वी यादव ने अलग-अलग चैनलों के बिहार चुनाव के एग्जिट पोल ट्विटर पर शेयर किए हैं और लिखा है- 'याद करिए बिहार चुनाव-2015 के एग्जिट पोल'. नीचे व्यंग्य भरे अंदाज में उन्होंने लिखा है- 'बाक़ी जो है वह हईय है.'

रचित सेठ कहते हैं कि अधिकतर एग्जिट पोल के अनुमान दिल्ली, बिहार, तमिलनाडु, बंगाल यूपी और पंजाब के लिए गलत निकले. उनमें पक्षपात भी दिखता है, इसलिए मैं एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं करता.

योगेन्द्र यादव ने गुजरात चुनाव पर आए एग्जिट पोल को लेकर ट्वीट किया है- मैं हैरान हूं, लेकिन सभी एग्जिट पोल पर भरोसा न करने का कोई कारण नहीं है, वह सभी एक ही दिशा में इशारा कर रहे हैं. अभी यह तो पता नहीं कि कितनी सीटें कौन जीतेगा, लेकिन यह साफ लग रहा है कि भाजपा ही गुजरात में जीतेगी.

भाजपा के सूचना और तकनीक के राष्ट्रीय प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट कर के कहा है कि योगेन्द्र यादव के अलावा सभी एग्जिट पोल गुजरात में भाजपा को ही जीतता दिखा रहे हैं, बाकी 18 दिसंबर को देखते हैं. गुजरात ने भाजपा पर लगातार छठी बार भरोसा जताया है.

 

गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भारत सोलंकी ने कहा है गुजरात के लोगों को उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद कहा है.

विजय चौथाईवाले ने ट्वीट किया है- एग्जिट पोल दिखाते हैं कि गुजरात के लोगों ने राहुल गांधी के मंदिरों में जाने के ड्रामे को नकार दिया है.

ये भी पढ़ें- 

वीरभद्र से गुस्‍सा और उदासीन कांग्रेस ने 50% वोट और 66% सीटें बीजेपी को दे दीं

गुजरात में बीजेपी-मोदी चुनाव जीत तो रहे हैं लेकिन 3 सिरदर्द के साथ...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय