New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2022 08:57 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीते 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से भारत जोड़ी यात्रा की शुरुआत की. यात्रा,जिसे पूरा होने में लगभग 150 दिन लगेंगे, को कांग्रेस द्वारा 2024 के लोकसभा चुनावों में अपनी संभावनाओं को बेहतर बनाने की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है. जैसी योजना थी, बताया ये भी गया कि राहुल गांधी यात्रा का उपयोग कांग्रेस और खुद के लिए जनसंचार के साधन के रूप में करेंगे, वहीं अपने रोजाना के भाषणों में राहुल सामाजिक सद्भाव की आवश्यकता के साथ-साथ बेरोजगारी, मुद्रास्फीति और 'भाजपा सरकार कैसे देश के लिए कठिनाइयां पैदा कर रही है' जैसे मुद्दों पर अपनी बात रखेंगे. कुल मिलाकर इस यात्रा के जरिये कांग्रेस पार्टी का यही प्रयास है कि युवा, किसान और महिलाएं न केवल राहुल गांधी से जुड़े बल्कि आने वाले लोकसभा चुनावों और अलग अलग राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के पक्ष में वोट करें.

Rahul Gandhi, Congress, Bharat Jodo Yatra, Controversy, BJP, Narendra Modi, Criticism, Assembly Elections, Loksabha Electionतमाम विवाद हैं जो भारत जोड़ो यात्रा के मद्देनजर राहुल गांधी के लिए मुसीबतें खड़ी कर रहे हैं

यात्रा कांग्रेस और कांग्रेस में भी राहुल गांधी के लिए कितनी फायदेमंद होती है? क्या इस यात्रा से राहुल गांधी का भारत का प्रधानमंत्री बनने का सपना आकार ले पाएगा? सवाल कई हैं जिनके जवाब समय की गर्त में छुपे हैं लेकिन इस यात्रा में विवाद भी कम नहीं हो रहे. आइये नजर डालें उन 5 विवादों पर और समझें कि आखिर कैसे इन विवादों ने यात्रा के रंग को फीका करने का काम किया है.

'भारत जोड़ो यात्रा' के लिए जबरन चंदा वसूली और सब्जीवाले से मारपीट!'

बात राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और यात्रा के चलते विवादों की हो रही है तो सबसे ताजे में हम केरल की घटना का जिक्र करना चाहेंगे.  कोल्लम जिले में एक सब्जीवाले ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर धमकाने का आरोप लगाया है. सब्जी का व्यापार करने वाले व्यक्ति का आरोप था कि कोल्लम में भारत जोड़ोअभियान के लिए कांग्रेस पार्टी चंदे की रकम जुटा रही है. सब्जी वाले के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के लोग चंदे के लिए उसके पास भी आए और उससे दो हजार रुपये मांगे गए थे. पैसे ना देने पर उसके साथ मारपीट की गई. घटना का वीडियो इंटरनेट पर जंगल की आग की तरह वायरल हो रहा है.

सब्जी दुकानदार के अनुसार , 'कांग्रेस कार्यकर्ताओं को उन्होंने 500 रुपये दिए, लेकिन वे लोग 2 हजार रुपये की जिद पर अड़े रहे. पैसे ना देने पर उन्होंने तराजू और सब्जियां फेंक दी.' 

चूंकि घटना का वीडियो इंटरनेट पर फैल ही चुका था इसलिए पार्टी ने भी तत्काल प्रभाव से इसका संज्ञान लिया और दोषियों को अपने से अलग कर दिया.

जब विवादित पादरी जॉर्ज पोनइया से मिले राहुल गांधी!

बीते दिनों अपनी भारत जोड़ो यात्रा के सिलसिले में राहुल गांधी तमिलनाडु थे. जहां विवाद तब हुआ जब उन्होंने अक्सर ही अपनी बातों से हिंदू धर्म को टारगेट करने वाले विवादित पादरी जॉर्ज पोनइया से मुलाकात की और एक ऐसा सवाल पूछा जिसके जवाब ने विवाद की आग को हवा दे दी. कन्याकुमारी के मुट्टीडिचन पराई चर्च में राहुल गांधी और पादरी की बातचीत हुई. राहुल गांधी ने पादरी से पूछा कि यीशु मसीह भगवान का एक रूप है? क्या यह सही है?" उनके इस सवाल पर पादरी जॉर्ज पोन्निया ने कहा, 'नहीं, वही असली भगवान हैं.'

विवाद इसलिए भी हुआ क्योंकि जैसा रिकॉर्ड पादरी पोनइया का है, तमाम मौकों पर उन्होंने सनातन धर्म और हिंदुओं का तिरस्कार किया.    

जब अपनी भारत जोड़ो यात्रा में रैली में बच्चों के कारण राहुल को मिला नोटिस!

अभी बीते दिनों ही एनसीपीसीआर ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. असल में एनसीपीसीआर के पास शिकायत आई थी कि राहुल गांधी और कांग्रेस अपनी रैलियों में बच्चों का इस्तेमाल 'पॉलिटिकल टूल' के रूप में कर रही है. कोई कुछ कहे लेकिन देखा जाए तो ये शिकायत इसलिए भी दुरुस्त है  क्योंकि राजनीति अपनी जगह है और नन्हें मुन्ने बच्चे अपनी जगह. बड़ा सवाल अब भी यही है कि अपनी रैली में बच्चों को दिखाकर आखिर राहुल साबित करना क्या चाह रहे थे.

जब अपनी टीशर्ट से सुर्ख़ियों में आये राहुल गांधी 

भारत जोड़ो यात्रा के जरिये भले ही राहुल गांधी कांग्रेस को मजबूत करने के लिए सड़कों पर आए हों. लेकिन जिस बात को लेकर उन्होंने सुर्खियां बटोरी हैं वो है उनका स्टाइल. इस बात में कोई शक नहीं है कि राजनीति के गलियारों में राहुल अपने ड्रेसिंग सेन्स के लिए हमेशा ही लोगों के कौतुहल का विषय रहे हैं. ऐसे में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उनकी टीशर्ट ने खूब सुर्खियां बटोरीं. भारतीय जनता पार्टी ने राहुल की टीशर्ट को एक बड़े मुद्दे की तरह पेश किया और दावा किया कि इसकी कीमत 41,000 रुपये से ज्‍यादा है.केंद्रीय गृह मंत्री ने भी राहुल की इस टी-शर्ट पर तंज किया था. शाह ने कहा था कि राहुल गांधी व‍िदेशी टी-शर्ट पहनकर भारत जोड़ने न‍िकले हैं.

बताते चलें कि राहुल गांधी की वो टी-शर्ट जो विवादों के घेरे में आई, वह बर्बरी की है. जिन्हें भी फैशन इंडस्‍ट्री की समझ और ब्रांड्स में इंटरेस्ट होगा वो बर्बरी से जरूर वाकिफ होंगे.बर्बरी ब्रिटेन का आइकॉनिक ब्रांड है.

जब क्रांतिकारियों के सम्मान समारोह में नहीं पहुंचे राहुल गांधी!

केरल के दो क्रांतिकारियों गांधीवादी केई मेमन और पद्मश्री पी गोपीनाथन नायर के स्मारक का अनावरण होना था. कार्यक्रम तिरुवनंतपुरम स्थित NIMS अस्पताल में होना था. जिसके लिए केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख सुधाकरण की मौजूदगी में राहुल को निमंत्रण भेजा गया. तय तरीक पर सुधाकरण, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के नेता एमएम हसन और शशि थरूर NIMS पहुंचे. लेकिन राहुल गांधी ने यहां आने की जहमत नहीं उठाई. चूंकि राहुल प्रोग्राम में नहीं आए थे, इसलिए उनकी खूब आलोचना हुई. और बाद में राहुल गांधी द्वारा की गयी हरकत के लिए सुधाकरण को माफ़ी मांगना पड़ा.

ये भी पढ़ें -

राहुल गांधी 2024 के बाद भी कांग्रेस को सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बनाये रख पाएंगे?

लखीमपुर गैंगरेप-हत्याकांड: परिजन, पुलिस, नेता और एजेंडाबाज पत्रकारों के अलग-अलग दावे

गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस और आप की सीटें कितनी होंगी? आपको क्या कहना है? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय