New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 सितम्बर, 2022 03:59 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से संघ के गणवेश में शामिल खाकी हाफ पैंट को जलाने की एक तस्वीर साझा की गई है. जिसके बाद इसे लेकर विवाद होने लगा है. इस तस्वीर में संघ के गणवेश को जलाने के साथ लिखा गया है कि '145 दिन और बचे हैं.' इस ट्वीट में कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा को देश को नफरत की बेड़ियों से आजाद करने और भाजपा-आरएसएस द्वारा किए गए नुकसान को खत्म करने का प्रयास बताया है. खाकी पैंट जलाने की इस तस्वीर के सामने आने के बाद राहुल गांधी के लिए मुश्किल पैदा होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं. 

दरअसल, इसी साल जून में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने भी आरएसएस के गणवेश को जलाने के लिए 'चड्डी जलाओ-बर्न हाफ खाकी पैंट' अभियान चलाने की बात कही थी. जिसके बाद पूरे कर्नाटक भर में कांग्रेस के जिला कार्यालयों से लेकर सिद्धारमैया के दफ्तर में भेजना शुरू कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हालात कुछ ऐसे हो गए थे कि सिद्धारमैया को हजारों की संख्या में खाकी हाफ पैंट के साथ ही अंडरवियर और चड्ढी मिलना शुरू हो गई थीं. देखा जाए, तो ऐसा लगता है कि कांग्रेस के इस ट्वीट की प्रेरणा भी सिद्धारमैया से ही ली गई है.

वैसे, संभव है कि इस ट्वीट के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भी सिद्धारमैया की तरह ही बड़ी संख्या में खाकी हाफ पैंट के साथ ही अंडरवियर और चड्ढी मिलना शुरू हो जाएं. अगर ऐसा होता है, तो ये कांग्रेस के साथ ही राहुल गांधी के लिए भी अटपटे हालात में फंसने जैसी स्थिति होगी. और, कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी को 2024 से पहले रीलॉन्च करने के लिए बनाई गई 'भारत जोड़ो यात्रा' को झटका लग सकता है. क्योंकि, हर बदलते दिन के साथ भारत जोड़ो यात्रा के साथ कई विवाद जुड़ते जा रहे हैं.

Bharat Jodo Yatra Congress RSSकांग्रेस के इस ट्वीट को भाजपा ने हिंसा भड़काने की अपील की तरह पेश किया है.

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' पहले ही विवादों में आ चुकी है. बीते दिनों राहुल गांधी के पादरी जॉर्ज पोन्नया से मुलाकात करने पर भाजपा ने इस यात्रा को 'भारत तोड़ो यात्रा' घोषित कर दिया था. दरअसल, जॉर्ज पोन्नया ने राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान ईसामसीह को ही असली भगवान बताते हुए हिंदू देवी-देवताओं पर सवाल खड़े किए थे. वहीं, केरल में दो गांधीवादी क्रांतिकारियों केई मेमन और पद्मश्री पी गोपीनाथन नायर के स्मारक का अनावरण में राहुल गांधी के न पहुंचने पर भी विवाद हो गया था. ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' राहुल गांधी की एक नई 'विवाद यात्रा' साबित होने वाली है.

क्योंकि, राहुल गांधी के लिए 2024 से पहले का लॉन्चिंग पैड बताई गई भारत जोड़ो यात्रा के खिलाफ भाजपा ऐसी छोटी-छोटी गलतियों का इस्तेमाल करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी. इस ट्वीट के सामने आने के बाद भाजपा ने इसे कांग्रेस की हिंसा को भड़काने की कोशिश करार दिया है. वैसे, संभव है कि आने वाले 145 दिनों में भारत जोड़ो यात्रा के साथ कई विवाद और जुड़ जाएं. वैसे, यहां अहम बात ये है कि तमाम विवाद खुद कांग्रेस या राहुल गांधी की ओर से ही खड़े किए जा रहे हैं. 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय