New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2018 02:18 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

'मुंह की खाना', ये मुहावरा तो आपने सुना ही होगा. यह मुहावरा कांग्रेस पर लागू भी हो रहा है. अक्सर कांग्रेस कुछ न कुछ ऐसा करती है, जिसके चलते उसे मुंह की खानी पड़ती है. कभी गुणा-भाग में गलती कर देते हैं तो कभी किसी की मौत पर भी राजनीति चमकाने की कोशिश करते हैं. जब तक समझ में आता है कि गलती हो गई, तब तक तो सोशल मीडिया से लेकर न्यूज चैनल और विरोधी राजनीतिक पार्टियों तक सभी आलोचना के पुल बांध देते हैं. और नतीजा ये होता है कांग्रेस को अपना ही ट्वीट डिलीट कर के डैमेज कंट्रोल करना पड़ता है. कांग्रेस और राहुल गांधी के इस तरह के ट्वीट एक बात तो साफ करते हैं कि उनका विजन स्पष्ट नहीं है. आइए जानते हैं कांग्रेस के ऐसे ही 5 ट्वीट के बारे में, जिन्हें राजनीति चमकाने के लिए किया गया था, लेकिन मुंह की खानी पड़ी.

राहुल गांधी, कांग्रेस, भाजपा, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, नीरव मोदी, श्रीदेवी

1- श्रीदेवी की मौत पर भी की राजनीति

शनिवार रात को दुबई में बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत हो गई, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर दुख व्यक्त करने का सिलसिला शुरू हो गया. कांग्रेस ने भी इस मौके पर श्रीदेवी की मौत पर दुख जताते हुए एक ट्वीट किया, लेकिन उस ट्वीट की आखिरी लाइन ने सारा खेल बिगाड़ दिया. आइए पहले देख लेते हैं क्या ट्वीट किया था कांग्रेस ने. कांग्रेस ने लिखा था- 'श्रीदेवी के निधन की खबर सुनकर हमें दुख है. वह एक बेहतरीन अदाकारा थीं. दिग्गज अदाकारा जो अपने शानदार अभिनय के कारण वह हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी. उनके चाहने वालों के प्रति के हमारी गहरी संवेदना है. उन्हें वर्ष 2013 में यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान पद्म श्री दिया गया था.'

राहुल गांधी, कांग्रेस, भाजपा, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, नीरव मोदी, श्रीदेवी

ट्वीट की यूपीए सरकार के कार्यकाल में पद्म श्री देने वाली बात लोगों को हजम नहीं हुई और फिर कांग्रेस की आलोचना शुरू हो गई. इसके बाद पहले तो कांग्रेस ने उस ट्वीट को डिलीट किया और फिर दोबारा से अपनी गलती सुधारते हुए ट्वीट किए.

2- यूपी शुगर मिल के घोटाले पर ट्वीट

उत्तर प्रदेश की एक शुगर मिल में करीब 97 करोड़ रुपए का घोटाला होने की बात सामने आई है. अभी कुछ दिन पहले ही नीरव मोदी द्वारा पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपए की चपत लगाने का मामला उजागर हुआ था और अब ओरिएंटल बैंक से भी धोखाधड़ी देखने को मिली है. इसे लेकर कांग्रेस ने ट्वीट किया- 'ताजा घोटाला ! मोदी सरकार की नाक के नीचे खुलेआम बैंक लूट का एक और मामला उजागर.' कुछ समय बाद कांग्रेस को यह ट्वीट डिलीट करना पड़ा, लेकिन क्यों?

कांग्रेस ने जब ट्वीट को डिलीट कर दिया तो भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उस ट्वीट का स्क्रीन शॉट डालते हुए ट्वीट किया- 'कैप्टन अमरिंदर सिंह के दामाद की लूट को दिखाने वाला ट्वीट क्यों डिलीट कर दिया. कांग्रेस हमेशा से ही अपनी ही लूट को दिखाती रही है जैसे एनपीए, बैड लोन, विजय माल्या और नीरव मोदी को आजादी देना.' कहा जा रहा है कि जिस सिंभावली शुगर मिल की बात हो रही है, उसके डायरेक्टर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दामाद हैं. जब उंगलियां अपनी ही ओर उठती दिखीं तो कांग्रेस ने उस ट्वीट को ही डिलीट कर दिया.

3- मोदी पर चायवाला मीम

यूथ कांग्रेस की ऑनलाइन मैगजीन ने पीएम मोदी का एक मीम शेयर किया था, जिसकी आलोचना होने के बाद उसे डिलीट कर दिया गया. मीम में दिखाया गया था कि पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे से बात कर रहे हैं. उनके बीच की बातचीत को बेहद मजाकिया तरीके से पेश किया गया था. इस ट्वीट को डिलीट इसलिए करना पड़ा, क्योंकि उसमें पीएम मोदी को चाय बेचने वाला कहा गया था.

4- गुणा-भाग में फंस गए राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष बनने से कुछ समय पहले ही राहुल गांधी की पार्टी ने उन्हें सोशल मीडिया पर शर्मिन्दा कर दिया. दरअसल, बढ़ती कीमतों को लेकर उन्होंने एक ट्वीट किया था, जिसमें कीमतों का प्रतिशत बताने में उन्होंने गलती कर दी. जैसे अगर किसी चीज की कीमत 77 फीसदी बढ़ी, तो चार्ज में उसे 177 फीसदी दिखाया गया. ये ट्वीट गुजरात चुनाव के दौरान किया गया था, जब कांग्रेस ने भाजपा से रोज एक सवाल पूछने की सीरीज शुरू की थी. यह गलती सातवें सवाल के दौरान हुई.

राहुल गांधी, कांग्रेस, भाजपा, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, नीरव मोदी, श्रीदेवी

जैसे ही यह चार्ट कांग्रेस ने ट्वीट किया, लोगों ने उनकी गलतियां गिनाना शुरू कर दिया. लोगों की आलोचना झेलने के बाद कांग्रेस को यह ट्वीट डिलीट करना पड़ा और उन्होंने उस चार्ट में सुधार करते हुए एक अन्य ट्वीट किया. इसके बाद राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा- 'मैं भी नरेंद्र मोदी की तरह एक इंसान हूं. हम भी गलतियां करते हैं और यही हमारी जिंदगी को और भी मजेदार बनाती हैं. गलती पकड़ने के लिए धन्यवाद और कृपया ऐसा ही करते रहें. इससे मुझे बहुत मदद मिलती है. सभी को प्यार.'

5- राजीव गांधी जयंती पर किया गया ट्वीट

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 72वीं जयंती पर बंगाल कांग्रेस ने उनकी एक ऐसी बात को ट्वीट किया, जो एक बड़े विवाद का कराण बनी थी. ट्वीट में लिखा- 'जब एक बड़ा पेड़ गिरता है, तो धरती हिलती है.' यह बयान राजीव गांधी ने 1984 के सिख दंगों के समय दिया था. इस पर गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजु ने ट्वीट करते हुए कहा कि हम सभी राजीव गांधी को याद करते हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल कांग्रेस को यह पोस्ट नहीं करना चाहिए था. इसके बाद पश्चिम बंगाल कांग्रेस ने इसे डिलीट कर दिया और दावा किया कि उनका ट्विटर हैंडल हैक किया गया था.

राहुल गांधी, कांग्रेस, भाजपा, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, नीरव मोदी, श्रीदेवी

इतना ही नहीं, हाल ही में नीरव मोदी के पीएनबी घोटाले का पता चलने के बाद कांग्रेस ने एक पोल चलाया था, जिसमें लोगों से पूछा गया था कि क्या मोदी सरकार नीरव मोदी के खिलाफ कोई एक्शन लेगी? इस पर 67 फीसदी लोगों ने हां कहा और 33 फीसदी लोगों ने नहीं कहा. यहां पर राहुल गांधी का पासा उल्टा पड़ गया और पोल भाजपा के पक्ष में चला गया.

राहुल गांधी, कांग्रेस, भाजपा, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, नीरव मोदी, श्रीदेवी

इस पोल के बाद तो लोग कमेंट में ऐसे भी सवाल पूछ रहे थे कि आखिर कांग्रेस और राहुल गांधी इस ट्वीट को डिलीट कब करेंगे. दरअसल, लोगों के ऐसे सवाल करने के पीछे उनके द्वारा डिलीट किए गए ट्वीट थे, जिनके बार में हम आपको बता ही चुके हैं. इन सबसे यह तो साफ है कि राहुल गांधी को अभी काफी कुछ सीखना बाकी है और साथ ही ट्विटर हैंडल को संभालने वाली टीम में भी सुधार की गुंजाइश है.

ये भी पढ़ें-

किसी भारतीय बैंक को कैसे लूटें?

तो क्या सोशल मीडिया पर हर मृत्यु एक तमाशा भर है?

श्रीदेवी की मौत स्वाभाविक नहीं है, वक्‍त है जिम्‍मेदारी लेने का

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय