New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 सितम्बर, 2016 04:51 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

जैसे जैसे पंजाब में विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे है वहा पर राजनीति कई कई रंग लेती हुई नज़र आ रही है. यहां पर राजनीतिक पारा बढ़ता हुआ दिख रहा है. कुछ दिन पहले तक जहां लग रहा था की आम आदमी पार्टी पंजाब में लीड ले रही है अब खुद कई विवादों में घिरती नजर आ रही है. आरोप-प्रत्यारोपों का दौर बिलकुल चरम पर है. इन्हीं सब स्थितियों के बीच अगर ध्यान दें तो देखेंगे की इस बार विधानसभा इलेक्शन में कॉमेडियनों का महत्व बढ़ गया है.

आम आदमी पार्टी ने सुच्चा सिंह छोटेपुर के जगह गुरप्रीत सिंह घुग्गी को आम आदमी पार्टी का पंजाब संयोजक बनाया गया है. कॉमेडी से राजनीति तक का इनका सफर महज 6 महीना ही पुराना है. करीब ढाई वर्ष से आम आदमी पार्टी में सक्रिय रहने वाले भगवंत मान जो सांसद भी हैं इनको दरकिनार करते हुए पार्टी ने एक्टर, स्टैंडअप कॉमेडियन गुरप्रीत सिंह घुग्गी को पार्टी का पंजाब संयोजक नियुक्त किया है.

इसे भी पढ़ें: क्या 'आप' को टक्कर देने में सफल हो पायेगी 'आवाज-ए-पंजाब'?

वहीं क्रिकेटर से पॉलिटिशियन बने नवजोत सिंह सिद्धू जो अपने हास्य व्यंग्य के जुमले के लिए जाने जाते है सभी को उस समय अचरज में दाल दिया जब वे हाल में ही ‘आवाज-ए-पंजाब’ नाम से नए मोर्चे का ऐलान कर दिया.

अगर देखे तो इन कॉमेडियनों में समानता भी है. जहां मान और घुग्गी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के फाइनलिस्ट रह चुके हैं वहीं दूसरी और सिद्धू इस शो के जज रह चुके है.

gurpreet-ghuggi_650_090716044923.jpg
सियासत में कॉमेडी सर्कस...

आम आदमी पार्टी जहां एक और मान और घुग्गी के बदौलत पंजाब के मतदाताओं को लुभाने का काम कर रही है वहीं कांग्रेस पार्टी ने भी पंजाब के लोकप्रिय गायक बलकार सिद्धू और हंसराज हंस को अपने पार्टी में सम्मिलित कर लोगों को कांग्रेस की ओर झुकाने का प्रयास कर रहे हैं. इससे पहले हंस अकाली दाल में थे.

पंजाब के कई गायकों का पंजाब पॉलिटिक्स से कभी न कभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से नाता रहा है. के एस माखन, दलेर मेहंदी, गुरिंदर कौर कैंथ, जस्सी जसराज, मोहम्मद सादिक़ आदि कई सिंगर पहले भी पंजाब की राजनीति में अपनी भूमिका निभाते रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: पंजाब के कैप्‍टन ने सिद्धू का DNA टेस्‍ट कर डाला!

लेकिन शायद ऐसा पहली बार हो रहा है की पंजाब में कोई कॉमेडियन किसी पार्टी की राननीतिक कमान खुद थामे हुए है. पंजाब में विधान सभा चुनाव 2017 में होंगे. हो सकता है की आने वाले समय में कई और कॉमेडियन और सिंगर दूसरे दूसरे पार्टियों में शामिल होकर राजनीति में अपना दांव आजमा सकते हैं. अब देखना ये है की पंजाब के मतदाता इन कॉमेडियनों को सीरियसली लेते हैं कि नहीं.

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय