New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जुलाई, 2019 05:04 PM
अशरफ वानी
अशरफ वानी
  @ashraf.wani.9
  • Total Shares

जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में चीनी सेना की घुसपैठ कोई नई बात नहीं है. इस इलाके में कई बार चीनी सेना भारतीय इलाके पर अपना दावा ठोकती रही लेकिन फिलहाल भारत की तरफ से नर्मी के चलते घुसपैठ के मामलों को चीन के साथ स्थानीय लेवल पर निपटाया गया है. इसी महीने की 6 तारीख को लाइन आफ एक्चुअल कंट्रोल के पास डेमचोक गांव में जब स्थानीय लोग धर्मगुरु दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे तभी कुछ चीनी गाड़ियां गांव के पास पहुंच गईं. देखते ही देखते गाड़ी में सवार 6 लोग उतरे और गांव के पास चीनी झंडा लहराया और दलाई लामा के जन्मदिन समारोह का विरोध करने लगे. सादे कपड़ों में आए चीनी सैनिकों ने गांव वालों को धमकाया और डराया. भारतीय इलाके में करीब आधा घंटा गुजारने के बाद चीनी सैनिक वापस अपने इलाके में चले गए. मामले को नजरअंदाज करते हुए भारतीय सेना ने कहा कि मामला फ्लैग मीटिंग में चीनी सेना के साथ निपटाया गया. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को दिल्ली में कहा कि यह मामला स्थानीय लेवल पर फ्लैग मीटिंग में उठाया गया था और सुलझा भी लिया गया है.

 

india china borderचीनी गाड़ियों में सवार लोगों ने गांव के पास चीनी झंडा लहराया

लेकिन डेमचोक गांव के नंबरदार की मानें तो चीनी सेना अभी भी भारतीय इलाके में टेंट लगाकर बैठी है. डेमचोक के नंबरदार रिंग जिन ने कहा कि उनके गांव के लोगों को भेड़ बकरी चराने के लिए चीनी सेना की तरफ से चरागाह में जाने से रोका जा रहा है और चीनी सेना ने भारत के इलाके में कब्जा जमाकर उन्हें कई महीनों से डराना धमकाना शुरू किया है. नंबरदार ने यह भी कहा कि उन्होंने यह मामला स्थानीय आइटीबीपी पोस्ट और सेना को भी बताया लेकिन ना ही सेना ने मदद की और ना ही इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस ने, जो लाइन आफ एक्चुअल कंट्रोल पर तैनात है. गांव के नंबरदार ने मामला लदाख के डिप्टी कमिश्नर और एसएसपी तक भी पहुंचाया और डिप्टी कमिश्नर ने उन्हें कहा कि वह ये मामला सेना के उच्च अधिकारियों के साथ भी उठाएंगे और इस मामले को लेकर दिल्ली के गृह मंत्रालय को भी लिखेंगे.

लेकिन एक बात तो साफ है कि चीन लगातार लद्दाख क्षेत्र में भारतीय इलाके पर अपना कब्जा जमाने की कोशिश में लगा है. 15 अगस्त 2017 की तस्वीरें कौन भूल सकता है जब चीनी सेना भारतीय इलाके में घुसकर इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस पर हाथापाई पर उतर आई थी. किसी तरीके से मामले को सुलझाया गया था. लेकिन सीमाओं पर तनाव लगातार बढ़ रहा है और चीन की चालबाजी के साथ-साथ गुस्ताखियां भी चली आ रही हैं. लेकिन भारत सरकार की तरफ से फिलहाल चीन की गुस्ताखियों को नर्मी से ही लिया जा रहा है. लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ भारत की कई सौ किलोमीटर सीमा है और ये इलाका काफी दूर दराज़ और बिना किसी देखरेख के भी है. ना ही इस सीमा पर चीन की तरफ से तैनाती है और ना ही भारतीय सेना की तरफ से. सर्दियों में तो सीमा पर आवाजाही ठप सी हो जाती है. लेकिन गर्मी के महीनों में दोनों सेनाएं अपने-अपने इलाकों पर पेट्रोलिंग करते हैं.

india china border चीन लगातार लद्दाख क्षेत्र में भारतीय इलाके पर अपना कब्जा जमाने की कोशिश में लगा है

भारतीय सेना का कहना है कि चीन से लगने वाली सीमा को लेकर दोनों देशों में मतभेद है और नजरिए में विवाद है जो इलाका भारत का है चीन उसे अपना इलाका मानता है और यही कारण है कि कई बार पेट्रोलिंग के दौरान चीनी सेना के साथ भारतीय सेना का आमना सामना होता है. भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के निपटारे के लिए कई बार बैठकें तो हुईं लेकिन लद्दाख क्षेत्र में चीन से लगने वाली सीमा पर अभी तक कोई निशानदेही नहीं हो पाई है. और शायद यही कारण है चीन लगातार इस इलाके में अपना दावा ठोकने की प्रयास में लगा है. और शायद तब तक यह तनाव बना रहेगा जब तक दोनों देशों के बीच सीमाओं पर तारबंदी या फिर दोनों देशों की सहमति से निशानदेही नहीं हो जाती है.

ये भी पढ़ें-

निर्मला सीतारमन ने डिफेंस बजट वित्‍त मंत्री नहीं, रक्षा मंत्री की तरह पेश किया है

दलाई लामा के विवादित बयान का सच जानने के लिए जरा ठहरिए...

डोकलाम विवाद के 1 साल बाद कहां पहुंचे भारत-चीन रिश्ते

#भारत, #चीन, #सीमा, India, China, Border

लेखक

अशरफ वानी अशरफ वानी @ashraf.wani.9

लेखक आजतक जम्मू-कश्मीर के ब्यूरो चीफ हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय