New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2019 06:16 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

भारत ने अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की लॉन्चिंग कर दी है. सोमवार को जब चंद्रयान-2 लॉन्च हुआ तो पूरे देश का सीना गर्व से चौड़ा हो गया. हर भारतीय अपने देश के वैज्ञानिकों पर फख्र करता हुआ दिखा. लिखा एक ऐसा भी देश है, जिसे इससे दुख पहुंचा हुआ सा लग रहा है. ये देश है पाकिस्ता, जिसने पिछली बार भी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग रुकने पर मजाक उड़ाया था और इस बार भी लॉन्चिंग का मजाक बना रहा है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ पाकिस्तान की ओर से चंद्रयान को लेकर प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. दरअसल, प्रतिक्रियाएं तो हर कोई दे रहा है, बस पाकिस्तान इसका मजाक उड़ा रहा है.

चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग होते ही पीएम मोदी ने एक ट्वीट करते हुए कहा कि 'चंद्रयान-2 जैसी कोशिशें हमारे युवाओं को विज्ञान और इनोवेशन की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे. चंद्रयान को धन्यवाद, इससे चांद के बारे में हमारी मौजूदा जानकारी में और अधिक इजाफा होगा.' पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी एक ट्वीट किया और कहा- 'मैं इसरो के वैज्ञानिकों को चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग कर के भारत को स्पेस सुपर पावर बनाने के लिए धन्यवाद करती हूं. मैं इस मिशन की अपार सफलता की कमाना करती हैं.' अमित शाह ने भी वैज्ञानिकों को बधाई दी और साथ ही पीएम मोदी को भी देश की संस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए धन्यवाद कहा.

चंद्रयान 2, पाकिस्तान, इसरो, वैज्ञानिकभारत ने अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के तहत चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की लॉन्चिंग कर दी है.

सब चंद्रयान देख रहे थे, कांग्रेस को राजनीति दिखी

जहां एक ओर पूरा देश चंद्रयान-2 को सफलता पूर्वक प्रक्षेपित करने को लेकर वैज्ञानिकों को बधाई दे रहा था वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने इसमें भी राजनीति ढूंढ़ ली. कांग्रेस ने पहले तो इसरो को बधाई दी और फिर जवाहर लाल नेहरू की एक पुरानी तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा- आज बहुत ही अच्छा मौका है देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद करने का, जिसने स्पेस रिसर्च को 1962 में फंड देने का फैसला किया और INCOSPAR की स्थापना की, जिसका नाम बाद में ISRO कर दिया गया. साथ ही डॉ. मनमोहन सिंह को भी याद किया जाना चाहिए, जिन्होंने 2008 में चंद्रयान-2 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी.

चंद्रयान 2, पाकिस्तान, इसरो, वैज्ञानिकसारे लोगों को आसमान में जाता चंद्रयान-2 दिख रहा है वहीं कांग्रेस को राजनीति सूझ रही है.

पाकिस्तान का डर दिखाता हुआ ये ट्वीट फनी है

पाकिस्तान के शकील अहमद नाम के एक शख्स ने ट्वीट किया है- 'भारत ने चांद भेजने के लिए चंद्रयान लॉन्च कर दिया है, जिससे कोई दिक्कत नहीं हैं. हमें खुशी है कि विज्ञान तेजी से आगे बढ़ रहा है. लेकिन एक चीज, जो शक करने पर मजबूर कर रही है कि भारत में चंद्रयान पर 3 अग्नि मिसाइल क्यों लगाई हैं? क्या अब भारत स्पेस से ही पाकिस्तान पर हमला करने की तैयारी कर रहा है? पाकिस्तानी भाइयों से मेरी अपील है कि सतर्क रहें.' इस ट्वीट को जो भी देख रहा है वह इसे आगे बढ़ा दे रहा है.

चंद्रयान 2, पाकिस्तान, इसरो, वैज्ञानिकपाकिस्तान के एक शख्स शकील अहमद ने ट्वीट करते हुए Chandrayaan-2 से अपना डर जाहिर किया है.

आपको बता दें कि भारत दूसरी कोशिश में चंद्रयान लॉन्च कर सका है. इससे पहले भारत ने 15 जुलाई को भी इसकी लॉन्चिंग की तैयारी की थी, लेकिन क्रायोजेनिक इंजन फेल हो जाने की वजह से आखिरी पलों में लॉन्चिंग टालनी पड़ी. तब भी पाकिस्तान ने भारत के चंद्रयान का मजाक उड़ाया था. उस समय मुनीब हामिद नाम के एक शख्स ने ट्वीट करते हुए लिखा था, भारत का मिशन चंद्रयान 2 फेल हो गया है... सनी देओल इसमें मदद क्यों नहीं कर देते, जिससे चंद्रयान-2 को आग लगाई जा सके.

चंद्रयान-2 के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण से भारत के लोग खुश हैं, जबकि पाकिस्तान में कुछ डर की अफवाहें फैल रही हैं. जहां एक ओर हर कोई राजनीति भूलकर विज्ञान को तेजी से आगे बढ़ता हुआ देख रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस इस मौके पर भी राजनीति कर रही है. अभी चंद्रयान-2 को चांद तक पहुंचने में 40 दिन लगेंगे. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि तब तक पाकिस्तान की ओर भारत के चंद्रयान को लेकर क्या-क्या बातें होती हैं और कांग्रेस कैसे-कैसे इसका क्रेडिट लेने की कोशिश करती है.

ये भी पढ़ें-

क्या ट्रंप, इमरान खान के लिए 'ट्रम्प कार्ड' साबित होंगे?

Chandrayaan 2 मिशन का अब तक सफर उसकी कामयाबी की गारंटी है

Tiktok जैसे प्लेटफॉर्म पर डेटा चोरी से ज्यादा संगीन आरोप कुछ और हैं

#चंद्रयान 2, #पाकिस्तान, #इसरो, Chandrayaan 2, Pakistan, Twitter Reaction

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय