New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2017 10:06 PM
अशोक उपाध्याय
अशोक उपाध्याय
  @ashok.upadhyay.12
  • Total Shares

11 अगस्त को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में ऑक्सीजन की कमी से 48 घंटे से भी कम समय में 36 बच्चों की मौत ने पुरे देश को झकझोर कर रख दिया. लोग आहत हैं. भाजपा के समर्थक भी खुलकर सरकार को कोस रहे हैं.

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने लोगों के भावनाओं के अनुकूल ही कहा कि बिना ऑक्सीजन के इन बच्चों की मौत हादसा नहीं, हत्या है. उन्नाव से भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने भी कहा की मौत सिर्फ मौत नहीं बल्कि नरसंहार है. इन मौतों को लेकर विपक्ष योगी सरकार पर हमलावर है. सभी पार्टियों ने इस मुद्दे पर योगी सरकार को घेरने की कवायद शुरू कर दी है. हालांकि प्रदेश सरकार एवं भाजपा कह रही है की मौत ऑक्सीजन के कमी के चलते नहीं हुई. पर यह स्वीकार कर रही है की अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी थी.

BJP, Gorakhpurबीजेपी बैकफुट पर आ गई है

ये सफाई पर सफाई दे रहे हैं. लेकिन अधिकतर लोग इनकी बात को मानने को तैयार नहीं दिख रहे है. बच्चों की मौत की ख़बर केवल भारत के ही नहीं बल्कि विदेशी मीडिया में भी छाई हुई थी. वैसे मीडिया हाउस भी जो की प्रायः मोदी एवं भाजपा के वंदना में लगे रहते हैं, खुलकर प्रदेश सरकार की खिंचाई करते नजर आये. अमित शाह ने कहा की इतने बड़े देश में बहुत सारे हादसे हुए, पहली बार ऐसा हादसा नहीं हुआ है. उनके इस वक्तव्य को विपक्ष ने उनकी संवेदनहीनता बताया. इस खबर से भाजपा पूरी तरह बैक फुट पर आ गई है. यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एवं नरेंद्र मोदी के साख पर बहुत बड़ा बट्टा है.

यह भाजपा के शासन काल का एक ऐसा अध्याय है जिसको न केवल पार्टी भूलना चाहेगी. बल्कि यह भी प्रयास करेगी की लोग भी इसको यथाशीघ्र भूल जाएं. लेकिन ऐसा नहीं है की भाजपा को हाल फिलहाल में केवल यही एक झटका लगा है. बल्कि सात दिन में भाजपा को लगने वाला ये तीसरा झटका था, जिसको पार्टी भूलना चाहेगी. गोरखपुर हादसे से बस दो दिन पहले, 9 अगस्त को गुजरात राज्यसभा चुनाव में हाई-वोल्टेज ड्रामे में भाजपा के तमाम कोशिशों को धराशाई करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल ने जीत दर्ज की. भाजपा के चाणक्य एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, अहमद पटेल को हराने के लिए खुद अहमदाबाद में डेरा डाले हुए थे.

लेकिन कांग्रेस के चाणक्य अहमद पटेल ने बीजेपी की रणनीति को ध्वस्त करते हुए बाजी मार ली. भाजपा के उम्मीदवार बलवंत राजपूत चुनाव हार गए. वहीं बाकी दो सीटों पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को जीत मिली. कांग्रेस के चाणक्य अहमद पटेल से बीजेपी के चाणक्य अमित शाह के लड़ाई में अमित शाह पिछड़ गए. हाल के दिनों में अमित शाह की यह पहली हार थी. गुजरात के विधान सभा चुनाव से ठीक पहले, इस हार को, भाजपा जल्द से जल्द भूलना चाहेगी.

BJP, Gorakhpur

हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला पर एक आईएएस अधिकारी की बेटी वर्णिका कुंडू के साथ छेड़छाड़ भी पार्टी के लिया अच्छा खासा सिरदर्द बन गया. आरोप है की 4 अगस्त के रात में विकास बराला और उसके दोस्त ने वर्णिका कुंडू की कार का पीछा किया. कार का दरवाज़ा खोलने की कोशिश की गई. इसी दौरान लड़की के कई बार फोन करने पर पुलिस वहां पहुंची और दोनों को गिरफ़्तार कर लिया.

पुलिस स्टेशन से ही अभियुक्त को बेल दे दिया गया. पीड़िता के लिखित बयान के बावजूद आरोपियों पर अपहरण का आरोप नहीं लगाया. और तो और उन्हें हिरासत में कोल्ड कॉफी भी सर्व की गई. विपक्ष ने कहा कि सरकार हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष और उनके बेटे को बचाने की कोशिश कर रही है. काफी हंगामे के बाद, चंडीगढ़ पुलिस को FIR में अपहरण की धारा डालनी पड़ी एवं फिर से गिरफ्तार करना पड़ा.

विपक्ष के साथ ही साथ भाजपा के एक सांसद ने नैतिक आधार पर बराला को पद से इस्तीफा देने के लिए कहा. भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने आरोपियों को 'नशे में धुत गुंडे' बताते हुए कहा कि वह पीआईएल दाखिल करेंगे. इन तीनों ही मुद्दों पर भाजपा को मुंह की खानी पड़ी है. गोरखपुर एवं चंडीगढ़ के मामले में जनमानस भी भाजपा के खिलाफ खड़ा नजर आया. 7 दिनों के अंदर भाजपा को इन तीन मुद्दों ने झकझोर कर रख दिया है. भाजपा के दामन पर लगने वाले ये ऐसे धब्बे हैं जिनको न केवल पार्टी जल्द से जल्द धोना चाहेगी पर हर संभव प्रयास करेगी की ये जनमानस के मनमस्तिष्क से भी जल्द से जल्द मिट जाए.

ये भी पढ़ें-

मध्यप्रदेश निकाय चुनाव परिणामों के मायने

बीजेपी अध्यक्ष के रूप में अमित शाह के तीन वर्षों का सफर

मोदी ने हटाया शाह के नये अवतार से पर्दा - खत्म हुए सांसदों के मौज मस्ती भरे दिन

लेखक

अशोक उपाध्याय अशोक उपाध्याय @ashok.upadhyay.12

लेखक इंडिया टुडे चैनल में एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय