New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2020 08:21 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

चाहे पुष्पम प्रिया (Pushpam Priya) हों या तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav). किसी की भी बातों में सच्चाई नज़र नहीं आती है. बिहार में चुनाव (Bihar Elections) को हफ़्ता भर बाक़ी है और बलात्कार (Rape) की घटनाएं रोज़ हो रही हैं लेकिन उस पर किसी को कुछ बोलना नहीं है. कल एक आठ साल की लड़की का बलात्कार हुआ है लेकिन न तो पुष्पम प्रिया को इसके बारे में ख़बर होगी और न तेजस्वी जी को. दोनों को झूठे सपने दिखाने से फ़ुर्सत कहां है? तेजस्वी, दस लाख बेरोजगारों को नौकरी के दिव्यस्वप्न दिखाने में जुटे हैं तो वहीं पुष्पम प्रिया फ़ोटोशूट करवा रही हैं और और बिहार (Bihar) को अनलॉक करवाने का सपना देख रही हैं. जबकि ये बिहार की जनता को भी पता है कि ये मुंगेरीलाल के हसीन सपनों से ज़्यादा कुछ भी नहीं है. आप ख़ुद सोचिए कि जब राज्य के पास पैसे ही नहीं हैं तो तेजस्वी यादव क्या लालू (Lalu Yadav) जी के घोटाले वाले पैसों से युवाओं में नौकरियां बांटेंगे या पहिए वो अपनी पटना वाला प्रॉपर्टी नीलाम करेंगे?

Pushpam Priya Chaudhary, Tejasvi Yadav, Bihar Election, Woman, Rapeबिहार में चाहे वो पुष्पम प्रिया हों या तेजस्वी यादव किसी को ज़मीनी मुद्दों से कोई मतलब नहीं है

पुष्पम प्रिया पुराने पापियों के बीच में अंग्रेज़ी बोल कर नवयुवकों में अपनी पहचान बनाने की कोशिश में जुटी हैं. लेकिन उनके पैंतरे वही पुराने हैं. वो ग़रीबों के घर जा कर ख़ोईछां यानि आंचल में एक मुट्ठी चावल और साथ में वोट देने का वादा मांग रहीं हैं. जबकि हक़ीक़त उनको भी पता है कि वो कहां स्टैंड करती हैं और बिहार के लिए वो कितना कर पायेंगी.मैंने पिछले दिनों उनका ट्वीटर हैंडल देखा वही आरोप-प्रत्यारोप वाले ट्वीट्स दिखें मुझे.

न तो महिला की सुरक्षा पर उनका एक ट्वीट दिखा और न ही घरेलू हिंसा पर उन्होंने कोई बात की थी. और ये बात किसी से छिपी नहीं है कि पूरे देश की तरह बिहार में भी स्त्रियों की स्थिति कितनी ख़राब है. आप ऐसे में जब बदलाव की बात करती हैं तो एक औरत होने के नाते मैं उम्मीद करती हूं कि आपकी बातों में इन समस्याओं का भी ज़िक्र हो.

जैसा कि मैंने ऊपर लिखा कि कल बिहार में एक आठ साल की बच्ची का बलात्कार हुआ लेकिन मुझे इस पर न तो पुष्पम प्रिया का ट्वीट दिखा है और न तेजस्वी यादव का. क्या बलात्कार पर आवाज़ तभी उठाना होता है जब लड़की मार दी जाए या मर जाए बताइए?

बिहार से हूं और अभी बिहार में हूं यहां के हालात देख कर सिवाय निराशा के कुछ भी फ़ील नहीं होता है. भीड़ रैलियों में सिर्फ़ नेता जी को देखने या भर पेट भोजन मिल जाए इस लालच में इकट्ठी होती है. ख़ुद सोचिए जो भीड़ खाने के लालच में किसी रैली में शामिल हो रही है वो किस हद तक मजबूर होगी और मज़बूर भीड़ क्या सवाल करेगी?

बिहार को क्रांति की दरकार है लेकिन क्रांति हो इसके लिए न तो हालात हैं और न ही किसी में उतना पैशन. बिहार एक सोया हुआ राज्य है जहां नेता हाईब्रनेट कर रहे हैं. बस.वैसे आप सोच रहे होंगे कि नीतीश कुमार का ज़िक्र यहां क्यों नहीं किया गया है तो वो इसलिए कि मैं उनसे नाउम्मीद हो चुकी हूं. उनसे बदलाव की उम्मीद नहीं है अब. वो मुख्यमंत्री बनें या न बनें बिहार की सेहत पर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ेगा तो उनका ज़िक्र क्यों हो भला.

ये भी पढ़ें-

राहुल गांधी अगर अखिलेश की तरह तेजस्वी का साथ दें तो ज्यादा फायदे में रहेंगे

तेजस्वी यादव के मैनिफेस्टो में राहुल गांधी हावी नजर आ रहे हैं

बिहार चुनाव 2020 में नया क्या है? वो सारी बातें जो देश जानना चाहता है

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय