New

होम -> सियासत

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2022 06:00 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

पंजाब के सीएम भगवंत मान और डॉ. गुरप्रीत कौर की शादी (Bhagwant Mann-Gurpreet Kaur wedding) की खबर सुनकर कुछ लोगों के पेट में दर्द होने लगा है. वे नए-नए जमुलों का इस्तेमाल कर भगवंत मान को टारगेट कर रहे हैं. इसके साथ ही वे गुरप्रीत कौर के बारे में भी अनाप-शनाप बोल रहे हैं.

हालांकि भगवंत मान और डॉ. गुरप्रीत कौर की शादी चंडीगढ़ में सकुशल संपन्न हो चुकी है. खबर है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान के पिता की रस्में निभाई हैं. हालांकि कई लोग इस शादी से खुश नहीं हैं. सोशल मीडिया पर कुछ लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. यकीन ना हो तो भगवंत मान और गुरप्रीत कौर की शादी वाली तस्वीरों पर किए गए कमेंट्स को देख लीजिए.

bhagwant mann, Bhagwant Mann Marriage, bhagwant mann marriage, bhagwant mann weddingगुरप्रीत ने भगवंत मान से शादी अपनी मर्जी से की है

दरअसल, 48 साल के भगवंत मान का तलाक साल 2015 में हुआ था. पहली पत्नी इंदरप्रीत कौर से उनके दो बच्चे दिलशान मान और सीरत मान हैं. जो अपनी मां के साथ अमेरिका में रहते हैं. दरअसल, 32 साल की गुरप्रीत कौर पति भगवंत मान से करीब 16 साल छोटी हैं. जो भगवंत मान को मुख्यमंत्री बनने के पहले से ही जानती हैं.

दोनों की मुलाकात साल 2019 में हुई थी. तब भगवंत मान सांसद थे. इसके बाद गुरप्रीत, भगवंत मान के परिवार से कई बार मिलीं. भगवंत मान की मां और बहन ने उन्हें अपनी बहू के रूप में चुना था. गुरप्रीत ने MBSS किया है, वे पेशे से एक डॉक्टर हैं.

bhagwant mann, Bhagwant Mann Marriage, bhagwant mann marriageशादी के नाम पर भगवंत मान का मजाक बनाया जा रहा है

गुरप्रीत कौर ने यह शादी अपनी पसंद और मर्जी से की है. वे भले ही पंजाब के सीएम भगवंत मान से 16 साल छोटी हैं, लेकिन 32 साल की एक समझदार महिला हैं. वे जानती हैं कि उनके लिए क्या सही है और क्या गलत? वे अपनी जिंदगी के फैसले खुद ले सकती हैं.

लोग कह रहे हैं कि गुरप्रीत जैसी खूबसूरत डॉक्टर की ऐसी क्या मजबूरी हो सकती है कि, वह भगवंत मान से शादी कर ले. गुरप्रीत कौर को प्यार से लोग गोपी दीदी कहते हैं. उन्हें जानने वाले लोग कहते हैं कि वे दिल की बहुत अच्छी हैं. वे दयालु और भावुक हैं. लोग इस बात से हैरान हैं कि गुरप्रीत जैसी इंटेलिजेंट लड़की को कोई भी मिल सकता था तो फिर भगवंत मान से शादी क्यों की?

bhagwant mann, Bhagwant Mann Marriage, bhagwant mann marriage, bhagwant mann wedding, bhagwant mann and dr gurpreet kaur wedding picturesशादी के बाद आशीर्वाद लेते हुए गुरप्रीत कौर और भगवंत मान

असल में शायद लोग इस बात को पचा नहीं पा रहे हैं कि कोई 48 साल का इंसान दूसरी शादी कर सकता है. लोगों को लगता है कि नेताओं की अपनी निजी जिंदगी होती ही नहीं है. पंजाब के इतिहास में वैसे भी भगवंत मान पहले ऐसे इंसान हैं जिन्होंने मुख्यंत्री बनने के बाद दूसरी शादी की है. अब जिन लोगों के दिमाग में पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ और राहुल गांधी बसे हैं, वे तो सोच भी नहीं सकते थे कि भगवंत मान दोबारा शादी भी कर सकते थे.

लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री को शादी करने की क्या जरूरत थी? उनका मानना है कि बेटी की शादी करवाने की उम्र में भगवंत मान बेटी की उम्र की लड़की से शादी कर रहे हैं, उनके संस्कार कहां गए? असल में लोग इस बात पर अधिक जोर दे रहे हैं कि दो बच्चे के पिता को 32 साल की लड़की मिल गई. शायद यह लोगों के दिमाग की कुंठा का नतीजा है.

 bhagwant mann, Bhagwant Mann Marriage, bhagwant mann marriage गुरप्रीत कौर को प्यार से लोग गोपी दीदी कहते हैं

दोनों के बीच 16 साल का गैप है तो क्या हुआ? गुरप्रीत इस बात को अच्छी तरह से जानती हैं और समझती हैं, वे कोई बच्ची नहीं हैं. वे यह शादी अपनी खुशी से कर रही हैं. कहीं ना कहीं वे भगवंत मान को पहले से ही पसंद करती हैं और यह शादी इस बात का सबूत है. उन्हें नहीं फर्क पड़ता कि मान तलाकशुदा हैं, ना ही उन्हें उनके बड़े बच्चों से कोई परेशानी है. जब गुरप्रीत या उनके घरवालों को कोई मसला नहीं हैं तो फिर आप क्यों अपनी छाती पीट रहे हैं.

शायद आपको इस बात से दिक्कत है कि भगवंत मान को छोटी उम्र की लड़की कैसे मिल गई? राजनीति में आने के बाद लोगों को परिवार नहीं बसाना चाहिए. लोग यह कह रहे हैं कि भगवंत मान की खुशी तो देखो, जैसे उन्हें अपनी ही शादी में खुश रहने का अधिकार नहीं है. लोग यह भी कह रहे हैं कि कहीं यहां भी केजरीवाल ना पहुंच जाएं.

अरे यह उनकी निजी जिंदगी है. उन्हें शादी करनी है कि नहीं करनी है, यह उनका फैसला है. तलाक हो गया तो क्या कोई दूसरी शादी नहीं कर सकता. ऐसा लग रहा है कि पहली बार कोई दूसरी शादी कर रहा है.

अब शादी के नाम पर भगवंत मान का मजाक बनाया जा रहा है. किसी नेता की पर्सनल लाइफ नहीं हो सकती क्या? राजनीति में आने का मतलब सन्यासी बन जाना तो नहीं होता है. हो सकता है कि ट्रोल करने वालों को उनके ख्यालों वाली लड़की नहीं मिली हो और भगवंत मान को गुरप्रीत पत्नी के रूप में मिल गई हैं. यही बात इन्हें चुभ रही है.

हो सकता है कि भगवंत मान पहले राजनीति के चक्कर में परिवार को समय न दे पाएं हों, जिसका उन्हें पछतावा हो लेकिन अब वे गलतियां नहीं दोहराना चाहते. अब हर कोई पीएम मोदी, राहुल गांधी और सीएम योगी तो हो नहीं जाएगा...लोग भगवंत मान को बूढ़ा बोल रहे हैं.

कह रहे हैं कि बुढ़ापे में गुल खिलाना नेताओं की पुरानी आदत है. वे मान से पूछ रहे हैं कि आप हनीमून बनाने कहां जाएंगे. मांगी थी बिजली, मिल गई भाभी अब इन्हें भी तलाक मत दे देना. अपनी बेटी के उम्र की लड़की से शादी सिर्फ एक आम आदमी ही कर सकता है. बाल विवाह के साथ साथ बुढ़ऊ विवाह पर पाबंदी लगाया जाए.

वहीं गुरप्रीत से लोग कह रहे हैं कि ये बेवड़ा ही मिला, नादान लड़की खुदा से डर. हम तो यही कहेंगे कि भगवंत मान की शादी से अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो आप क्यों सिंगल रह रहे हैं. आखिर आपको किसने मना किया है. जाओ आप भी शादी कर लो. खुद जियो और दूसरों को जीने दो...

#भगवंत मान, #गुरप्रीत कौर, #पंजाब, Bhagwant Mann, Bhagwant Mann Marriage, Bhagwant Mann Marriage

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय