New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2018 07:15 PM
रोमिता दत्ता
रोमिता दत्ता
 
  • Total Shares

अखिल भारतीय संयुक्त लोकतांत्रिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के नेता और जमाएत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष सिद्दीकुल्ला चौधरी को ममता बनर्जी ने अपने कैबिनेट में शामिल किया गया था. इसके पीछे उनकी मंशा कट्टरपंथी ताकतों को अपने साथ रखने की थी. लेकिन वही सिद्दीकुल्ला चौधरी आजकल गुस्से में चल रहे हैं.

उन्होंने खुलेआम ममता को नंदीग्राम भूमि आंदोलन में जमाएत की भूमिका और कड़ी मेहनत को सार्वजनिक रूप से याद दिलाया है. ये भी याद दिलाया कि जमाएत ने जो काम किया उनके कैबिनेट में ऐसा करने की हिम्मत कोई भी नहीं कर पाया. मामले को सुलझाने के लिए खुद ममता बनर्जी को सामने आना पड़ा और उन्होंने सिद्दीकुल्ला को लोगों के बीच जाकर अपनी नाराजगी जाहिर करने के बजाए पार्टी के भीतर ही मुद्दों का हल निकालने की सलाह दे डाली.

लेकिन आखिर सिद्दीकुल्ला गुस्सा क्यों हैं? इसका सबसे बड़ा कारण तृणमूल सरकार का अचानक ही हिंदू वोटरों को बहलाने के प्रति फोकस करना है. हिंदुत्व पर बीजेपी के आधिपत्य को खत्म करने के लिए ममता बनर्जी बेकरार हैं. यही कारण है कि वो अब हिंदू कार्ड खेलने से परहेज नहीं कर रहीं. लेकिन उनके इसी कदम से कुछ अल्पसंख्यक समुदाय के नेता नाराज हो गए हैं. हालांकि किसी ने भी सार्वजनिक तौर पर अपना रोष प्रकट नहीं किया, लेकिन राज्य में लगातार सांप्रदायिक भड़क उठे हैं.

2017 बासिरहाट दंगों के बाद, ममता ने कट्टरपंथियों (अल्पसंख्यक समुदाय) को साफ शब्दों में चेतावनी दी थी कि वो उनके मौन को कमजोरी समझने की गलती न करें. कट्टरपंथियों ने इसी का फायदा उठाया.

Mamta banerjee, TMC, 2019 electionभाजपा के विरोध के चक्कर में ममता बनर्जी अपना आधार तो नहीं खो देंगी

बासिरहाट और उत्तर 24 परगनाओं की सीमाओं से सटे इलाकों में बड़े पैमाने पर हिंदू मतों का ध्रुवीकरण देखा जा रहा था और भाजपा ने इसका पूरा फायदा उठाया. इसी दबाव में, टीएमसी नेता और बासिरहाट से पूर्व सांसद हाजी नूरुल को अपनी सीट छोड़कर मुर्शिदाबाद जाने के लिए कहा गया. नूरुल पर 2010 के दिगंगा दंगों को उकसाने का आरोप लगा था. नूरुल चुनाव हार गए. इसके बाद 2016 में उन्हें नॉर्थ 24 परगना के हरला से विधानसभा चुनाव लड़ाया गया, जहां उन्होंने जीत दर्ज की.

ममता अपनी छवि जनता का मुख्यमंत्री होने की बना रही थी ताकि वो भाजपा को उसके अपने ही खेल में मात दे सके. पश्चिम बंगाल एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है और यहां कि जनता राजनीतिक रुप से बहुत सजग है. वो अपनी राजनीतिक समझ के आधार पर वोट डालते हैं न कि धर्म के आधार पर. ऐसे में हिन्दू वोटों का पूरी तरह से ध्रुवीकरण असंभव है. इस बात को खुद ममता बनर्जी ने भी महसूस किया. यही कारण है कि धर्म के आधार पर विभाजन से बचने के लिए उन्होंने हिंदुत्व के झंडे को पूरी तरह से आत्मसात करने के बजाए आंशिक रुप से थामा.

जैसे ही ममता बनर्जी को लगा कि किसी सभा में लोगों को उनका झुकाव अल्पसंख्यकों के प्रति दिख रहा है, तभी वो संस्कृत के श्लोक और गायत्री मंत्र का हवाला देना शुरु कर देती हैं. साथ ही ये भी बताती हैं कि उनका जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. मुस्लिमों द्वारा ये बदलाव बर्दाश्त नहीं किया गया. बंगाल में 34 साल के वामपंथी शासन को खत्म करने के लिए, तृणमूल के पक्ष में मुस्लिम वोटों का सिर्फ 7 प्रतिशत वोट गिरा, और सरकार बदल गई. और तृणमूल की सरकार बदलने में ज्यादा टाइम नहीं लगेगा इस बात का खतरा ममता बनर्जी के सिर पर है. उन्हें पता है कि अगर मुस्लिम समुदाय की मांग नहीं मानी गई तो खतरा हो सकता है.

लेकिन अल्पसंख्यक समुदाय को सबसे बड़ा झटका ममता की इस घोषणा से लगा कि उनकी पार्टी इस साल राम नवमी और हनुमान जयंती मनायेगी. पिछले साल भाजपा ने राम नवमी उत्सव मनाया था. जिसका फायदा उन्हें गैर-बंगाली मतदाताओं के बीच मिला. जब तक टीएमसी इस खेल में आई, तब तक पूरा खेल ही खत्म हो चुका था.

इस साल अपनी पार्टी की ताकत दिखाने के लिए तृणमूल कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता सड़कों पर उतर आए. लेकिन भगवा पार्टी ने अपनी ताकत दिखाने में कोई कोर कसर नहीं रखी. जमियत उलेमा-ए-हिंद को टीएमसी द्वारा भाजपा की नकल किए जाना रास नहीं आ रहा था. इसलिए सिद्दीकुल्ला को उनकी पार्टी के अधिकारियों मजबूर किया कि वो सत्तारूढ़ पार्टी को अल्पसंख्यक समुदाय के विचार से अवगत कराएं. उन्हें बताएं कि पार्टी के इस स्टैंड से अल्पसंख्यक समुदाय में बिखराव पैदा हो रहा है.

वो गांव के परिषद चुनावों में अपने 34 सहयोगियों को टिकट मिलने का इंतजार कर रहे थे. लेकिन सुप्रीमो का ध्यान आकर्षित करने में वो असफल रहे. अब उनके पास एकमात्र रास्ता कठोर कदम उठाने का ही बचा था. इसलिए उन्होंने पार्टी को ये याद दिलाना जरुरी समझा कि वाम मोर्चे के विरूद्ध लड़ाई में एकमात्र वही लोकसभा सांसद पार्टी के साथ खड़े थे.

सिद्दीकुल्ला के साथ बातचीत और उन्हें मनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन उनके प्रत्याशियों को टिकट नहीं दिया गया. अब पंचायत चुनावों तक उन्हें इंतजार करना होगा. लेकिन इतना तो तय है कि वो शांत बैठने वाले नहीं. सिद्दीकुल्ला के पास ताकत है, लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने की ताकत भी है, ठीक वैसे ही जैसे कट्टरपंथियों को मिली होती है. और इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें-

एंटी-मोदी फेडरल फ्रंट की तैयारी में ममता की एक शर्त आड़े आई!

2019 में देश को नया नेता दे सकता है गैर-कांग्रेस और गैर-बीजेपी मोर्चा

TDP मोर्चे के बहाने तीसरे मोर्चे के लिए केजरीवाल का यू-टर्न

#ममता बनर्जी, #बंगाल, #लोकसभा 2019, Mamata Banerjee, Bengal, Lok Sabha Election 2019

लेखक

रोमिता दत्ता रोमिता दत्ता

लेखक इंडिया टुडे में एसोसिएट एडीटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय