New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2022 08:54 PM
निधिकान्त पाण्डेय
निधिकान्त पाण्डेय
  @1nidhikant
  • Total Shares

केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश के लाखों ट्रांसजेंडरों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का ऐलान किया है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके बताया कि उनके और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार की मौजूदगी में एक MoU पर साइन किए गए. 24 अगस्त को नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आर एस शर्मा और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सचिव आर. सुब्रह्मण्यम ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

अब ट्रांसजेंडरों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना -PMJAY के तहत 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध होगा. समझौते के तहत ट्रांसजेंडरों के स्वास्थ्य बीमा पर होने वाले खर्च की राशि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय उठाएगा. इससे मंत्रालय के तहत पंजीकृत करीब 4 लाख 80 हजार ट्रांसजेंडरों को लाभ होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘नए भारत’ की सोच के तहत सरकार के प्रयासों में समाज के सभी वर्गों के साथ आने का अनुरोध किया. उन्होंने पीएम मोदी की प्रतिबद्धता और समर्पण को दोहराया और कहा – ‘ये समझौता देश भर में राष्ट्रीय पोर्टल द्वारा जारी ट्रांसजेंडर प्रमाणपत्र रखने वाले ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को सभी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा. सभी ट्रांसजेंडरों की लिस्ट आयुष्मान भारत योजना में शामिल कर ली गई है. इस समझौते ने समाज में एक ऐतिहासिक परिवर्तनकारी सुधार की नींव रखी है’

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा – ‘ये संयुक्त पहल देश में अपनी तरह की पहली है और हमारे समाज को एक नई दिशा देगी.’ये भी जान लेते हैं कि क्या है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान भारत योजना?

कमजोर आय वर्ग के नागरिकों को सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए सरकार की योजना.

18 साल से ज्यादा के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा.

कोई भी कमजोर आय वर्ग का नागरिक ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है.

सरकार की ये हेल्थ स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में शुरू की.

आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकते हैं.

खुद इस स्कीम के लिए आवेदन करने वाले का नाम सोशियो इकनॉमिक ऐंड कास्ट सेंसस SECC – 2011 में होना चाहिए.

पास के अस्पताल में जाकर या 14555 पर कॉल करके अपना नाम जुड़े होने के बारे में पता किया जा सकता है.

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए ट्रांसजेंडरों को सीधे नेशनल हेल्थ अथारिटी से अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना होगा. इसके अलावा जो ट्रांसजेंडर पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें 5 लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले सामाजिक न्याय मंत्रालय में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ऐसा करने के बाद उसका नाम नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की लिस्ट में आ जाएगा. 

लेखक

निधिकान्त पाण्डेय निधिकान्त पाण्डेय @1nidhikant

लेखक आजतक डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय