New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 मार्च, 2022 07:57 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भले ही रामपुर से आजम खान ने और स्वार से अब्दुल्ला आजम ने अपने अपने प्रतिद्वंदियों को भारी मतों के अंतर से हराया हो. ये बताने का प्रयास किया हो कि समाजवादी पार्टी में बादशाहत और दबदबा दोनों ही, पिता और पुत्र का है. लेकिन सच्चाई यही है कि आज भी आजम और अब्दुल्ला सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की हिट लिस्ट में हैं और योगी उन्हें टेढ़ी आंख करके देख रहे हैं. जी हां विचलित होने की कोई जरूरत नहीं है. सच यही है. दरअसल रामपुर से समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान, उनकी पत्नी डॉक्टर तजीन फातिमा और स्वार से विधायक आज़म खान के बेटे अब्दुल्ला आजम के शस्त्र लाइसेंस  निरस्त किये जाने की खबर है. मामले में दिलचस्प ये है कि ये सिफारिश खुद यूपी पुलिस ने जिलाधिकारी के पास भेजी है. शस्त्र लाइसेंस के मद्देनजर पुलिस ने जो रिपोर्ट डीएम को भेजी है उसमें आजम खान के ऊपर दर्ज 87 मुकदमों का जिक्र है वहीं रिपोर्ट में पुलिस ने तजीन फातिमा पर दर्ज 34 और अब्दुल्ला आजम के 43 मुकदमों का हवाला भी दिया है. ध्यान रहे समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेताओं में शुमार आजम गुजरे 2 सालों से यूपी की सीतापुर जेल में बंद हैं जबकि तजीन फातिमा और अब्दुल्ला आजम को कोर्ट ने जमानत दे दी है. 

UP, Azam Khan, Abdullah Azam Khan, Tazeen Fatima, Rampur, UP Police, Yogi Adityanathजैसे हालात हैं हाल फ़िलहाल में आजम खान और उनके परिवार की मुश्किलें शायद ही आसान हों

ध्यान रहे कि आजम खान ने अपने शस्त्र लाइसेंस के रिनीवल के लिए अर्जी दी थी जिसकी संस्तुति रामपुर की गंज कोतवाली पुलिस ने पूर्व में ही कर ली थी. अब रामपुर पुलिस ने आजम खान की पत्नी और बेटे पर दर्ज मुकदमों को आधार बनाया है और शस्त्र लाइसेंस निरस्तीकरण की संस्तुति रिपोर्ट तैयार की है.

शस्त्र लाइसेंस के निरस्तीकरण को ध्यान में रखकर जो रिपोर्ट रामपुर पुलिस ने बनाई है, यदि उसपर नजर डालें तो मिलता है कि पासपोर्ट और पैन कार्ड की तरह अब्दुल्ला के पास बंदूकों के भी दो लाइसेंस हैं. चूंकि सिफारिश खुद पुलिस की तरफ से हुई है इसलिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने कार्रवाई शुरू कर दी है.

बताया जा रहा है कि जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय ने पुलिस की सिफारिश पर शस्त्र निरस्तीकरण का वाद दर्ज किया है और इसपर सुनवाई के लिए नोटिस जारी किए हैं. मामले के मद्देनजर जो जानकारी पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने दी है उसके अनुसार आजम खां, तजीन फातिमा और अब्दुल्ला आजम के खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं. क्योंकि तीनों के ही ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं इसलिए उनके शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश कोर्ट के समक्ष की गई है.

पुलिस के इस तर्क को डीएम कोर्ट ने भी गंभीरता से लिया है और नोटिस जारी किया है. नोटिस में कहा गया है कि शस्त्र लाइसेंस के तहत खान परिवार का जवाब अगर संतोषजनक नहीं हुआ तो लाइसेंस निरस्त किये जा सकते हैं. 

नोटिस को ध्यान में रखकर आजम खान और उनका परिवार क्या तर्क रचता है? शस्त्र लाइसेंस निरस्त होते हैं या नहीं? क्या आजम हाल फिलहाल में आजम की जमानत मंजूर होगी या वो जेल में रहेंगे? क्या अब्दुल्ला फिर किसी केस में नापे जाएंगे? सवाल कई हैं जिनके जवाब वक़्त की गर्त में छिपे हैं लेकिन जैसा वर्तमान है और जैसा रवैया बतौर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अपराधियों और कानून का मखौल उड़ाने वालों के प्रति है कहना गलत नहीं है कि मुश्किल ही है कि यूपी सरकार आजम खान और उनके परिवार को राहत दे. 

कुल मिलाकर जैसे हाल यूपी सरकार ने आजम खान और उनके परिवार के किये हैं कहना गलत नहीं है कि 'शस्त्र लाइसेंस' निरस्तीकरण टीजर है, आजम के लिहाज से अगले 5 सालों तक यूपी के सियासी गलियारों में चलने वाली फिल्म खासी मजेदार होगी. 

ये भी पढ़ें -

कौन हैं योगी सरकार 2.0 में मंत्री बने दानिश आज़ाद अंसारी, जानिए...

UP Govt cabinet 2022: योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में शामिल हुईं 5 महिला नेता कौन हैं, जानिए...

1931 में गणेश शंकर विद्यार्थी किस 'सांप्रदायिकता' की भेंट चढ़े थे? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय