New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अक्टूबर, 2018 10:38 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हमेशा से ही आतंकवाद के प्रति बेहद गंभीर अमेरिका से बड़ी खबर आ रही है. खबर के अनुसार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के घर पर एक संदिग्ध पैकेट बरामद हुआ है. पैकेट के विषय में कहा जा रहा है कि ऐसी प्रबल सम्भावना है कि इसमें बम हो सकता है. खबर यूएस सीक्रेट सर्विस के हवाले से है जिनसे प्राप्त इस सूचना के बाद पूरे अमेरिका में चर्चा का बाजार गर्म हो गया है.

हिलेरी क्लिंटन, बराक ओबामा, बम, अमेरिका  हिलेरी और ओबामा के घर बम मिलने से पूरे अमेरिका में दहशत है

यदि यूएस सीक्रेट सर्विस द्वारा बताई बातों पर गौर करें तो मिलता है कि मैनहटन के उपनगरीय क्षेत्र वेबचेस्टर में क्लिंटन के आवास पर एक पैकेट मिला है. वहीं दूसरा पैकेट वॉशिंगटन में ओबामा के घर पर मिला है. चूंकि मामला बड़ा है इसलिए इन दोनों ही खबरों ने पूरे अमेरिका में सनसनी फैला दी है. बताया जा रहा है कि किसी भी अनहोनी से बचने के लिए पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा क्लिंटन और ओबामा के घरों तक आने वाले सभी रास्तों को ब्लॉक कर दिया गया है.

प्राप्त पैकेट्स पर जानकारी देते हुए सीक्रेट सर्विस ने कहा है कि, 'ये पैकेट मेल बॉक्स में मिले हैं. मेल बॉक्स की रूटीन जांच की जा रही थी और उसी दौरान ये संदिग्ध पैकेट बरामद किए गए हैं. सीक्रेट सर्विस के अनुसार, जिन लोगों को ये पैकेट्स भेजे गए थे चूंकि उन्होंने इसे रिसीव नहीं किया था इसलिए उनकी जान को कोई खतरा नहीं है.

बहरहाल, व्हाइट हाउस ने इस मामले को बड़ी ही गंभीरता से लिया है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के घर बम भेजे जाने की निंदा करते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि इस तरह के आतंकी हमले की कोशिश कायराना हरकत है. इसके अलावा सीएनएन के दफ्तर में भी एक संदिग्ध पैकेट भेजा गया है. पैकेट में बम होने की अफवाह के बाद वहां भी अफरा तफरी का माहौल था. मगर पुलिस और सिक्योरिटी एजेंसियों द्वारा सूझ बूझ का परिचय दिया गया और दफ्तर खाली कराया गया.

अमेरिका जैसे देश में जगह जगह बम के पैकेट मिलना एक गंभीर बात है. फिलहाल पुलिस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है. अधिकारी इस बात का पता लगाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं कि आखिर ये बम क्यों भेजे गए और इसे किसने भेजा है. ध्यान रहे कि केवल ओबामा और हिलेरी के घरों को ही नहीं टारगेट किया गया है इससे पहले जॉर्ज सोरस के घर के बाहर भी विस्फोटक मिला था. पुलिस उस मामले की जांच कर रही थी अब ओबामा और हिलेरी के घर पर मिले बम और सोरस के घर के बाहर भी विस्फोटक की एकसाथ जांच की जा रही है.

अमेरिका जैसे देश के दो बड़े नेताओं के घर मिले इन बमों को डेमोक्रेट्स और रेपब्लिकंस से भी जोड़कर देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि इन बमों के तार पिछले चुनाव से भी जुड़े हो सकते हैं. खैर, अमेरिका जैसे देश के लिए जो अपनी सिक्योरिटी को लेकर बेहद गंभीर हो और जहां अगर लिफाफे पर भी बम लिख दिया जाए तो बम लिखने वाले पर एक्शन ले लिया जाता हो वहां ओबामा और हिलेरी के घर में बम मिलना वाकई एक बड़ी चिंता का विषय है.

ये भी पढ़ें -

ओह, तो इस वजह से ऊल-जुलूल बयान देते हैं डोनाल्ड ट्रंप!

शी जिनपिंग के साथ केमिस्ट्री तो मोदी-ओबामा दोस्ती की याद दिलाने लगी है

शेड्स ऑफ ओबामा: भला तो सही लेकिन बुरे का क्या?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय