New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2020 05:33 PM
नवेद शिकोह
नवेद शिकोह
  @naved.shikoh
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश के चुनावी वर्ष का घमासान बड़ा दिलचस्प होने वाला है. यूपी में भाजपा से मुकाबले के लिए भले ही सपा, बसपा और कांग्रेस जैसे बड़े दलों ने अपने पत्ते अभी नहीं खोले हैं लेकिन यहां की सियासी बिसात पर कुछ नई-नई गोटें बिछनी शुरू हो गईं हैं. बिना किसी मजबूत संगठन के चुनाव में उतरने की घोषणा करने वाले एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवेसी (AIMIM chief Asaduddin Owaisi) और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर तरह-तरह के तंज़ कसे जा रहे हैं. इन दोनों पार्टियो़ की यूपी चुनाव में दस्तक को 'बेगानी शादी में अब्दुल्ला बेगाने' कहा जा रहा है.

कहने वाले इन नेताओं पर वोट कटवा या भाजपा की बी टीम जैसे आरोप भी लगा रहे हैं. मालूम हो कि बीते दिनों ही एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवेसी भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर से मुलाकात के लिए हैदराबाद से लखनऊ आये. ओवेसी ने राजभर द्वारा गठित 'भागीदारी संकल्प मोर्चा' के साथ रहने का ऐलान किया.

UP Assembly Elections 2022, Aam Aadmi Party, AIMIM, Arvind Kejriwal, Asaduddin Owaisiओवैसी केजरीवाल के यूपी आने से सियासी रण दिलचस्प हो गया है

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव में पांच सीटों में जीत के बाद एआईएमआईएम ने पश्चिम बंगाल और फिर यूपी में भी आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया. लेकिन ओवेसी शायद इस बात पर गौर नहीं कर रहे हैं कि बिहार में उनका जमा-जमाया संगठन था और एआईएमआईएम की बिहार यूनिट कई वर्षों से वहां काम कर रही थी. जबकि यूपी में उनकी पार्टी का ना तो मजबूत संगठन है और ना ही जनाधार.

हां ये ज़रूर है कि यूपी में ओवेसी की एंट्री से ध्रुवीकरण बढ़ेगा, मुस्लिम वोट कटेगा और और भाजपा को खूब फायदा होगा.

इसी तरह दिल्ली केंद्रित आम आदमी पार्टी का भी उत्तर प्रदेश में ना कोई जनाधार है और ना ही मजबूत संगठन. हांलाकि उच्च पदस्थ सूत्रों की माने तो समाजवादी पार्टी आप के लिए कुछ सीटें छोड़ने पर विचार कर रही है.

सपा-और आप का गठबंधन नहीं हुआ तो आप का यूपी में चुनाव लड़ना बेगानी शादी में अब्दुल्ला बेगाने जैसा मुहावरा जैसा होगा. यूपी के चुनाव से करीब एक वर्ष पूर्व की विपक्षी हलचलें फिलहाल भाजपा को शिकस्त देने की तैयारी के बजाय भाजपा को ताकत देने जैसी लग रही हैं.

ये भी पढ़ें -

आप और ओवैसी यूपी में आ तो गए हैं मगर भविष्य क्या है?

केजरीवाल ने कृषि कानूनों की कॉपी फाड़ कर क्या मैसेज दिया है?

Uttar Pradesh का हर विपक्षी दल क्या भाजपा की बी टीम है?

लेखक

नवेद शिकोह नवेद शिकोह @naved.shikoh

लेखक पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय