New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जनवरी, 2022 08:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

5 राज्यों में चुनाव हैं. तमाम दलों की तरह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी ने भी कमर कस ली है. केजरीवाल इस बात को  बखूबी जानते हैं कि यूपी और गोवा में परिणाम क्या होंगे इसलिए उनकी जो गंभीरता है, वो पंजाब के लिए ज्यादा है. आप ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपने सीएम पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा अभी कुछ दिन पहले ही की थी. पंजाब में भगवंत मान पार्टी की ओर से सीएम उम्मीदवार होंगे. चूंकि देश में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं और जैसे निर्देश चुनाव आयोग के हैं प्रचार, प्रसार और रैलियां वर्चुअल हो रही हैं. ऐसे में भगवंत मान को प्रमोट करते हुए आम आदमी पार्टी ने एक फनी वीडियो जारी किया है. वीडियो में एक गाने के जरिये भगवंत मान की धमाकेदार एंट्री दिखाई गई है.

Punjab, Aam Aadmi party, Assembly Elections, Bhagwant Mann, Chief Minister, Viral Video, Congress, Navjot Singh Sidhuइस फैसले के बाद की आप के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान होंगे पंजाब में तरह तरह की बातें हो रही हैं

बात वीडियो की हुई है तो बताना जरूरी है कि जो वीडियो सॉन्ग 'आप' ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी किया है वो फ़िल्म हे बेबी का गाना 'दिल द मामला' है. जिसे फेस एडिट किया गया है. इस गाने में शाहरुख खान के चेहरे पर भगवंत मान और विद्या बालन को सीएम की कुर्सी दिखाया गया है. इसके अलावा वीडियो में राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को भी बड़े ही मजेदार अंदाज में दर्शाया गया है.

गाने में दिख रहा है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और नवजोत सिंह सिद्धू मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए लड़ रहे हैं, ठीक इसी दौरान भगवंत मान की एंट्री होती है. वीडियो इंटरनेट पर वायरल है और इसपर लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. वीडियो देखकर आप समर्थक बल्लियों उछल रहे हैं तो वहीं इस वीडियो को देखकर कांग्रेसी खेमा खासा नाराज है और उसने इसे सस्ती पब्लिसिटी की संज्ञा दी है.

ध्यान रहे आप का ये वीडियो कांग्रेस के उस वीडियो का करारा जवाब माना जा रहा है जो कांग्रेस पार्टी ने तब रिलीज किया था जब पंजाब के लिए आम आदमी पार्टी ने भगवंत मान के नाम की घोषणा की थी. तब जो वीडियो कांग्रेस की तरफ से पोस्ट हुआ था उसमें भगवंत मान को पेगवंत मान बताते हए शराबी कहा गया था.

कांग्रेस पार्टी के तमाम समर्थक ऐसे थे जिन्होंने कहा था कि यदि भगवंत मुख्यमंत्री बन गए तो ये सूबे का दुर्भाग्य ही होगा और फिर शायद ही कभी पंजाब नशामुक्ति की दिशा में आगे बढ़ पाए. पंजाब के मद्देनजर कांग्रेस और आप के बीच वीडियो वॉर शुरू हो गयी है. ये कहां जाकर थमती है इसका फैसला तो वक़्त करेगा. लेकिन जिस विषय पर बात होनी चाहिए वो भगवंत मान ही हैं जिनके जैसे सितारे हैं.

कहना गलत नहीं है कि उनकी पांचों उंगलियां घी में हैं और सिर कड़ाई में हैं. गौरतलब है कि अभी बीते दिनों ही आप ने बतौर मुख्यमंत्री भगवंत मान का नाम प्रस्तावित करने से पहले फोन लाइन के जरिए एक सर्वे कराया था. सर्वे के परिणाम चौंकाने वाले थे. सर्वे में 93% लोगों ने भगवंत मान को आप का मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाने की बात कही थी.

जनता के इस फैसले को आम आदमी पार्टी सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हाथों हाथ लिया था और भगवंत मान के नाम का ऐलान करते हुए कहा कि हमने पंजाब की जनता की राय के आधार पर सीएम का फेस चुना है.

बहरहाल चाहे वो आप के भगवंत मान हों या कांग्रेस पार्टी के नवजोत सिंह सिद्धू दोनों ही लोग कॉमेडी प्रोग्राम्स का अभिन्न हिस्सा रहे हैं. भगवंत की तो भगवान ने सुन ली, सवाल ये है कि क्या ईश्वर सिद्धू की सुध लेगा? ये सवाल क्यों गैर जरूरी नहीं है? इसकी भी एक बड़ी वजह है.

पंजाब में सिद्धू एक अलग ही तरह की राजनीति को अंजाम दे रहे हैं. चाहे वो पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पीछे पड़ना और उन्हें हटा के दम लेना हो या फिर हाई कमान को वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की कमियां दिखाना जो रवैया सिद्धू का है साफ़ है कि वो पंजाब  का मुख्यमंत्री बनने के लिए किसी भी सीमा पर जा सकते हैं.

क्योंकि अभी सितारे साथ नहीं दे रहे हैं इसलिए नवजोत सिंह सिद्धू के सारे प्लान धरे के धरे रह जा रहे हैं लेकिन क्योंकि वो 'मेहनत' पर आमादा हैं तो हमें भी इस बात का यकीन हैं कि उनके भी अच्छे दिन आएंगे और जरूर आएंगे लेकिन ये कब होगा इसकी हमें कोई जानकारी नहीं हैं. वहीं बात भगवंत मान की हो तो पंजाब में अभी जो हो रहा है वो ट्रेलर है. असली कॉमेडी तो तब शुरू होगी जब मान मुख्यमंत्री बनेंगे. क्योंकि जब जनता राजी है तो काजी यानी केजरीवाल को भी मजबूर होना ही पड़ेगा।

ये भी पढ़ें -

नाहिद हसन Vs असीम अरुण डिबेट ने 'फर्क' की राजनीति को भाजपा के पक्ष में मोड़ दिया

UP Elections: ब्राह्मण मतदाताओं और भाजपा के मन में एक-दूसरे को लेकर क्या चल रहा है?

Bhagwant Mann होंगे आप के CM उम्मीदवार, कितना मजबूत है ये दावा?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय