New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 सितम्बर, 2016 08:29 PM
अशोक उपाध्याय
अशोक उपाध्याय
  @ashok.upadhyay.12
  • Total Shares

वैसे ही आम आदमी पार्टी अभी अपने पूर्व मंत्री संदीप कुमार के कारण विवादों में है उसपर आम आदमी पार्टी के लोक सभा सांसद भगवंत मान ने अपनी पार्टी की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है. भगवंत मान बस्सी पठान में रैली में शामिल होने के लिये गए थे. वो 11 बजे के बजाय दोपहर दो बजे पहुंचे. पत्रकारों ने जब मान से इस देरी का कारण पूछा, तो मान को पत्रकारों का यह प्रश्न रास नहीं आया और वे पत्रकारों से तू-तू-मैं-मैं पर उतर आए.

पत्रकारों ने मान का विरोध करते हुये रैली और प्रेस कॉन्फ्रेंस का कवरेज नहीं करने का निर्णय लिया, लेकिन इसके बाद भी मान पर कोई असर नहीं हुआ, उलटे उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से कह दिया कि इन सभी को यहां से धक्के मारकर निकाल दो. पुलिस ने कहा कि कार्यकर्ताओं ने मीडियाकर्मियों को बाहर निकाला और उनके कैमरे खींचने की कोशिश की. भगवंत मान ने मंच से ही मीडिया को बिकाऊ कहा.

b-mann-1472734959661_090216062712.jpg
 

क्या भगवंत मान इतने बड़े हैं की कोई उनसे सवाल पूछने का दुस्सास नहीं कर सकता? क्या उनके इस व्यवहार से उनकी पार्टी की गरिमा एवं मर्यादा बढ़ेगी?  

देखिए वीडियो-

ऐसा नहीं कि भगवंत मान पहली बार ऐसे विवाद में आए हैं. वास्तव में उनका विवादों से गहरा नाता है. जुलाई के महीने में संसद के अंदर जाने से लेकर पूरी प्रक्रिया का वीडियो फेसबुक पर अपलोड कर मान विवादों से घिर गए थे. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस मामले  की जाच करने के लिए नौ सदस्यीय समिति का गठन किया और मान को समिति का निर्णय आने तक सदन की कार्यवाही में शामिल नहीं होने की सलाह दी.

ये भी पढ़ें- क्या मोदी के एक्ट और शब्द नहीं भाव देखने चाहिए?

यही नहीं, लोकसभा में कई सांसदों ने भगवंत मान पर आरोप लगाया है कि वह शराब पीकर चले आते हैं. स्पीकर ने भी माना कि उन्हें शिकायत मिली है. उन्हीं के दूसरे साथी, आम आदमी पार्टी के दूसरे सांसद हरिंदर सिंह खालसा ने भी संसद में शराब पीकर आने का आरोप लगाया और उन्होंने मान के बगल से अपनी सीट बदलने की मांग की है. हालांकि इस मुद्दे पर भगवंत मान ने कहा कि बिना सबूत के आरोप लगाना ठीक नहीं है.

mann-drunk_090216062909.jpg
भगवंत मान इतने नशे में थे कि ठीक से खड़े भी नहीं हो पा रहे थे

पर शराब पी के सार्वजनिक जगहों पर जाने एवं उल जलूल हरकतें करने का आरोप उनपर लगता रहा है. पिछले साल पंजाब के संगरूर जिले से भगवंत मान पर शराब पीकर तेरहवीं (भोग) में पहुंचने का आरोप लगा था. पुलिस की गोलीबारी में मारे गए दो सिखों की मौत पर शोक सभा चल रही थी, जिसमें ग्रंथी ने भगवंत मान को नशे में धुत पाया. दरबार साहिब के पूर्व ग्रंथी जगतार सिंह को अंदेशा हुआ कि भगवंत मान नशे में हैं तो उन्होंने उनसे तुरंत बाहर जाने को कहा.

आप के संस्थापक सदस्य जैसे की प्रशांत भूषण एवं योगेंद्र यादव बतातें हैं की पार्टी के अंदर हर किसी को भगवंत मान के शराब पीने की लत के बारे में पता है. तो क्या पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल इससे अनभिज्ञ हैं? हर किसी ने भगवंत मान का पत्रकारों से दुर्व्यवहार का विडियो देखा एवं सुना. क्या आप प्रमुख ये देख एवं सुन नहीं पाए?  

ये भी पढ़ें- 'सेटिंग-स्टिंग' में फंसी आम आदमी सरकार

ये भगवंत मान उस पार्टी के सांसंद हैं जो ये दावा करती है की इसके उम्मीदवार बहुत ही कठिन चयन प्रक्रिया से चुने जाते हैं. क्या उस चयन प्रक्रिया में इस तरह के व्यव्हार वाले लोगों को रोकने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है? दुर्भाग्य है की आम आदमी पार्टी अन्ना हज़ारे को अपना गांधी मानती है और वो न केवल शराबंदी के पक्षधर हैं बल्कि एक बार तो यहां तक कह गए की शराबियों को तो खंभे से बांधकर पीटना चाहिए. केजरीवाल जी कहते हैं की संदीप कुमार की हरकत ने उनको बहुत दुख पहुंचाया है. वो ये भी कहते हैं की  संदीप ने पूरी मूवमेंट और उम्मीदों को धोखा दिया है. अगर वो संदीप के चरित्र को अपने पार्टी के मूल्यों के विपरीत मानते हैं तो क्या भगवंत मान का चरित्र पार्टी मूल्यों के अनुकूल है? क्या उनके गांधी, अन्ना हज़ारे अगर उनकी जगह पर पार्टी प्रमुख होते, तो इस तरह के व्यक्ति को पार्टी में रखते?

अगर कोई भगवंत मान जैसा व्यक्ति ऐसे लोगों से विनम्रता और सद्भाव का व्यवहार करे, जिनसे ऐसा व्यवहार करना उसकी मजबूती न हो, तो उसे सच्चरित्र व्यक्ति माना जा सकता है. ऐसा जरूरी नहीं है ऐसा न करने वाला दुश्चरित्र ही होगा, मगर वह सच्चरित्र तो बिल्कुल नहीं होगा. अब अरविन्द केजरीवाल ही फैसला कर सकते हैं को अपने सांसद भगवंत मान को किस श्रेणी में रखना कहते हैं.

लेखक

अशोक उपाध्याय अशोक उपाध्याय @ashok.upadhyay.12

लेखक इंडिया टुडे चैनल में एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय