New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अगस्त, 2018 07:38 PM
संतोष चौबे
संतोष चौबे
  @SantoshChaubeyy
  • Total Shares

खबर है कि इमरान खान को 11 अगस्त को पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेनी है. पहले ये खबर आयी थी कि वो SAARC के लीडर्स को इसमें बुलाना चाहते थे जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं लेकिन अब इमरान ने साफ कर दिया है के उनके शपथ ग्रहण समारोह में कोई विदेशी व्यक्ति शामिल नहीं होगा.

अलबत्ता उनकी पार्टी के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने जरूर कहा है शपथ ग्रहण समारोह में इमरान के कुछ नजदीकी मित्रों को बुलाया जायेगा. ऐसी खबरें हैं की भारतीय क्रिकेटर्स सुनील गावस्कर, कपिल देव और नवजोत सिद्धू और कलाकार आमिर खान को बुलाया जा सकता है. यहां जिक्र कर देना जरूरी है कि दिल्‍ली में इंडिया टुडे ग्रुप के एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने जब इमरान खान आए थे, तो उसी कार्यक्रम में मौजूद आमिर ने उन्‍हें शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि यदि वे चुनाव जीते तो उसके जश्‍न में शामिल होने वे पाकिस्‍तान जरूर आएंगे.

aamir khanपाकिस्तान जाने की कोई मंशा नहीं- आमिर खान

लेकिन आज सुबह ही आमिर खान ने साफ कर दिया कि उनकी पाकिस्तान जाने की कोई मंशा नहीं है और इमरान खान के शपथ ग्रहण के अगले ही दिन, 12 अगस्त को, उनकी चैरिटी पानी फाउंडेशन का बड़ा इवेंट है जिसमें 10,000 किसान भाग लेंगे. आमिर खान ने ये भी साफ किया कि उन्हें पाकिस्तान की तरफ से कोई बुलावा नहीं आया है.

पानी फाउंडेशन की स्थापना आमिर के टीवी शो सत्यमेव जयते की टीम ने 2016 में की थी. इस चैरिटी के पीछे मूल उद्देश्य ये था कि पानी की कमी की समस्या मानव जनित है और जनमानस को उत्प्रेरित करके ही इसका हल किया जा सकता है. पानी फाउंडेशन महाराष्ट्र के 90% सूखाग्रस्त इलाके में काम करता है और इसने गावों को उनके कार्य के लिए पुरस्कृत करने के लिए सत्यमेव जयते वाटर कप भी लॉच किया है.

अभी इसी साल 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के अवसर आमिर ने लोगों से श्रमदान की अपील की थी जिसमे काफी सारे लोगों ने हिस्सा लिया था. लोगों से इवेंट में शामिल होने की अपील करते हुए आमिर ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें उन्होंने लोगो से जलमित्र बनने की अपील की थी, लोगों को किसानों की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाने को कहा था, महाराष्ट्र को पानीदार बनाने में मदद करने को कहा था और ये एहसास करने को कहा था के गांव कैसे उनकी मदद करते हैं.

महाराष्ट्र का काफी बड़ा हिस्सा कई वर्षों से सूखाग्रस्त रहा है और इसी साल राज्य 1307 किसानों की ख़ुदकुशी देखनी पड़ी. पी साईनाथ के अनुसार, महाराष्ट्र में 1995 से 60000 से ज्यादा किसान ख़ुदकुशी कर चुके हैं. पिछले साल ये आंकड़ा 2500 के आस-पास था. ऐसे में आमिर जैसी हस्तियों का आगे आकर किसानों के लिए काम करना एक अच्छी पहल है और आमिर का ये निर्णय मायने रखता है की किसानों के हित के लिए और पानी के लिए काम करेंगे ना कि अपने इवेंट से सिर्फ एक दिन पहले पाकिस्तान जायेंगे इमरान खान के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए.

जब आमिर ने वादा किया था इमरान से :

ये भी पढ़ें-

इमरान खान की इस बात से भारत को क्यों सतर्क रहने की ज़रूरत है

क्रिकेट की बात छोड़िये इमरान खान का असली चेहरा देखिये

हैट, हिजाब और फिर नकाब : बेगम के साथ बदले इमरान खान

लेखक

संतोष चौबे संतोष चौबे @santoshchaubeyy

लेखक इंडिया टुडे टीवी में पत्रकार हैं।

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय