• होम
  • सियासत
  • समाज
  • स्पोर्ट्स
  • सिनेमा
  • सोशल मीडिया
  • इकोनॉमी
  • ह्यूमर
  • टेक्नोलॉजी
  • वीडियो
होम
सिनेमा

SRK से कोई भी मुफ्त करवा सकता है अपनी दुकान का प्रचार, कभी नहीं हुआ था तकनीकी का ऐसा इस्तेमाल

    • अनुज शुक्ला
    • Updated: 25 अक्टूबर, 2021 06:50 PM
  • 25 अक्टूबर, 2021 06:50 PM
offline
बेटे आर्यन खान (Aryan Kahan) के ड्रग केस की वजह से सुर्ख़ियों में चल रहे शाहरुख खान (SRK) का कैडबरी एड (Cadbury new ad) विज्ञापन जगत में तहलका मचाने वाला है. कैम्पेन दीपावली त्योहार के मद्देनजर तैयार किया गया है.

इसमें कोई शक नहीं कि शाहरुख खान एक उम्दा ब्रांड अम्बेसडर हैं. अब तक उनके कई कैम्पेन एड वर्ल्ड में तहलका मचा चुके हैं. तब भी जब लक्स के मशहूर विज्ञापन में बॉलीवुड की टॉप लक्स गर्ल्स के बीच पहली बार बाथटब में फ़िल्मी दुनिया का सबसे चमकता सितारा शाहरुख आधा नंगा लेटा था. अब हाल ही में आए डिजनी प्लस हॉटस्टार के क्यूरियस कैम्पेन के बाद दीपावली के मौके पर किंग खान का कैडबरी विज्ञापन लोगों को आकर्षित कर रहा है. वाकई इसे देखकर लगता है कि ब्रांड शाहरुख का विज्ञापन कई मायनों में ख़ास है और मौजूदा वक्त में जिस तरह से तकनीकी का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए किया गया है उसका कोई जवाब ही नहीं. कम से कम हमारे देश में हाल फिलहाल ऐसा कोई ब्रांड प्रमोशन नहीं दिखा है जिसमें तकनीकी का इतना सटीक, बेहतर और कारगर इस्तेमाल हुआ हो.

क्या शानदार नतीजा निकला है. दीपावली के लिए बना कैडबरी का विज्ञापन अब सिर्फ कैडबरी भर का विज्ञापन नहीं रहा गया. बल्कि यह कैडबरी के साथ ही देश के असंख्य स्टोर्स और स्थानीय कारोबारियों का भी विज्ञापन बनने वाला है जो "लोकल फॉर वोकल" को जबरदस्त तरीके से प्रोत्साहित करने वाला साबित हो सकता है. विज्ञापन की पंच लाइन भी है- Not Just A Cadbury Ad.यानी यह सिर्फ कैडबरी भर का विज्ञापन नहीं. और इसके जरिए शाहरुख एक अम्बेसडर के रूप में अपने ब्रांड का प्रचार तो कर ही रहे हैं साथ ही साथ लाखों छोटे स्टोर्स को भी त्योहारी सीजन में प्रमोट कर कर रहे हैं. कैडबरी के विज्ञापन का मकसद बहुत ही ख़ास और तारीफ़ के काबिल है.

कैडबरी का मकसद दीपावली पर देश के हर घर का त्योहार मीठा बनाने का है. यानी लोग कपड़े, जूते, चश्मा, इलेक्ट्रानिक गैजेट और मीठे में कैडबरी अपने नजदीकी स्टोर्स से ही खरीदें. कैडबरी का विज्ञापन कुछ इस तरह बना है कि व्यूअर शाहरुख की आवाज और चेहरे के साथ अपने नजदीकी स्टोर्स का प्रमोशन देख सुन सकेंगे. लोग शाहरुख के साथ अपना खुद का वर्जन भी छोटे बाजार और उनके व्यवसाय को मुश्किलों से उबारने में मदद करना है. स्वाभाविक है कि शाहरुख के कैडबरी विज्ञापन पर...

इसमें कोई शक नहीं कि शाहरुख खान एक उम्दा ब्रांड अम्बेसडर हैं. अब तक उनके कई कैम्पेन एड वर्ल्ड में तहलका मचा चुके हैं. तब भी जब लक्स के मशहूर विज्ञापन में बॉलीवुड की टॉप लक्स गर्ल्स के बीच पहली बार बाथटब में फ़िल्मी दुनिया का सबसे चमकता सितारा शाहरुख आधा नंगा लेटा था. अब हाल ही में आए डिजनी प्लस हॉटस्टार के क्यूरियस कैम्पेन के बाद दीपावली के मौके पर किंग खान का कैडबरी विज्ञापन लोगों को आकर्षित कर रहा है. वाकई इसे देखकर लगता है कि ब्रांड शाहरुख का विज्ञापन कई मायनों में ख़ास है और मौजूदा वक्त में जिस तरह से तकनीकी का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए किया गया है उसका कोई जवाब ही नहीं. कम से कम हमारे देश में हाल फिलहाल ऐसा कोई ब्रांड प्रमोशन नहीं दिखा है जिसमें तकनीकी का इतना सटीक, बेहतर और कारगर इस्तेमाल हुआ हो.

क्या शानदार नतीजा निकला है. दीपावली के लिए बना कैडबरी का विज्ञापन अब सिर्फ कैडबरी भर का विज्ञापन नहीं रहा गया. बल्कि यह कैडबरी के साथ ही देश के असंख्य स्टोर्स और स्थानीय कारोबारियों का भी विज्ञापन बनने वाला है जो "लोकल फॉर वोकल" को जबरदस्त तरीके से प्रोत्साहित करने वाला साबित हो सकता है. विज्ञापन की पंच लाइन भी है- Not Just A Cadbury Ad.यानी यह सिर्फ कैडबरी भर का विज्ञापन नहीं. और इसके जरिए शाहरुख एक अम्बेसडर के रूप में अपने ब्रांड का प्रचार तो कर ही रहे हैं साथ ही साथ लाखों छोटे स्टोर्स को भी त्योहारी सीजन में प्रमोट कर कर रहे हैं. कैडबरी के विज्ञापन का मकसद बहुत ही ख़ास और तारीफ़ के काबिल है.

कैडबरी का मकसद दीपावली पर देश के हर घर का त्योहार मीठा बनाने का है. यानी लोग कपड़े, जूते, चश्मा, इलेक्ट्रानिक गैजेट और मीठे में कैडबरी अपने नजदीकी स्टोर्स से ही खरीदें. कैडबरी का विज्ञापन कुछ इस तरह बना है कि व्यूअर शाहरुख की आवाज और चेहरे के साथ अपने नजदीकी स्टोर्स का प्रमोशन देख सुन सकेंगे. लोग शाहरुख के साथ अपना खुद का वर्जन भी छोटे बाजार और उनके व्यवसाय को मुश्किलों से उबारने में मदद करना है. स्वाभाविक है कि शाहरुख के कैडबरी विज्ञापन पर खूब बात हो रही है और यह वायरल हो चुका है.

कैडबरी के नए विज्ञापन में शाहरुख खान.

शाहरुख का कैडबरी कैम्पेन हकीकत में क्या है?

यूट्यूब पर कैडबरी क्रिएशंस का करीब 2.18 सेकेंड का एक वीडियो अपलोड किया गया है. इसमें कैडबरी के विज्ञापन, उसके मकसद और कोई स्थानीय कारोबारी कैसे ब्रांड शाहरुख का इस्तेमाल करते हुए अपने कारोबार का प्रमोशन कर सकता है- विस्तार से बताया गया है. 22 अक्टूबर को अपलोड वीडियो के मुताबिक़ महामारी के बाद कैसे बड़े बिजनेस और ब्रांड को कारोबारी संकट का सामना करना पड़ा. हालांकि बड़े कारोबारी एक हद तक संकट से निकलने में कामयाब रहे. मगर छोटे-छोटे स्टोर्स और बिजनेस अभी भी संकट में फंसे हैं. वीडियो में कुछ छोटे-मध्यम कारोबारी बताते नजर आ रहे हैं कि लॉकडाउन उनके जीवन की सबसे मुश्किल चुनौतियों में रहा और उन्हें ग्राहकों की कमी का सामना करना पड़ा.

कैडबरी के मुताबिक़ पिछले साल दीपावली पर बिजनेस उम्मीद के मुताबिक़ नहीं रहा. इस वजह से उन्होंने इस बार कुछ ख़ास करने की योजना बनाई और इसी के तहत Not Just A Cadbury Ad लेकर आए हैं. इसके तहत असंख्य छोटे बिजनेसेज को ब्रांड शाहरुख के जरिए प्रमोशन का मौका दे रहे हैं. पारंपरिक ड्रेस में नजर आ रहे शाहरुख लोगों से उनके स्थानीय दुकानों से ही दीपावली पर कपड़े, जूते, चश्मा, फोन और कैडबरी (मिठाई) खरीदने की अपील कर रहे हैं. कैडबरी ने मशीन लर्निंग की मदद से शाहरुख के चेहरे और उनकी आवाज का इस्तेमाल कर किसी भी स्थानीय कारोबारी को अपना खुद का प्रमोशन करने का विकल्प दिया है. टार्गेटेड पिनकोड की वजह से यह विज्ञापन व्यूअर्स को अलग-अलग दिखेगा. शाहरुख व्यूअर्स के नजदीकी स्टोर्स का नाम लेकर उन्हें संबंधित प्रोडक्ट खरीदने की सलाह देते नजर आएंगे.

इसके साथ ही कोई भी कारोबारी शाहरुख के साथ खुद के वर्जन का कैडबरी ब्रांड प्रमोशन बना सकता है. कोई भी स्टोरकीपर शाहरुख के वीडियो को अपने सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से साझा कर स्टोर का प्रमोशन कर सकता है. वाट्सएप या दूसरे सोशल प्लेट फॉर्म पर उन्हें फारवर्ड कर सकता है. इन विज्ञापनों को देखकर लोगों को लगेगा जैसे शाहरुख खान उनकी दुकान का विज्ञापन कर रहे हैं.

शाहरुख के साथ खुद की दुकान का प्रमोशनल वीडियो ऐसे बनाए

1) सबसे पहले यहां लिंक पर क्लिक करें.

2) क्लिक करने के बाद कैडबरी का एक पेज खुलेगा.

3) स्क्रोल कर नीचे जाने पर लोकेशन सिलेक्ट करने का विकल्प मिलेगा.

4) अपने स्टोर/बिजनेस का लोकेशन डाले.

5) इसके बाद कैटेगरी का ऑप्शन मिलेगा. यानी आपकी दुकान में क्या बिकता है. इसमें तीन कैटेगरी-फुटवियर, ग्रासरीज और इलेक्ट्रानिक का विकल्प है.कोई एक विकल्प चुनें.

6) इसके बाद फेवरेट लोकल स्टोर भरने का विकल्प मिलेगा. इसमें बाई डिफाल्ट लोकेशन के आधार पर स्टोर की लिस्ट आएगी. अगर आपका स्टोर नहीं है तपो अदर पर क्लिक कर कैटेगरी में फेवरेट स्टोर का नाम डाल दीजिए.

7) नीचे डिटेल  भरने का विकल्प आएगा. यहां आपका नाम, वाट्सएप नंबर, उम्र आदि डिटेल को भरें और फिर नीचे गेट योर पर्सनलाइज्डवीडियो का ऑप्शन आएगा. उसे क्लिक कर दें.

शाहरुख के साथ आपके वर्जन का विज्ञापन तैयार हो जाएगा.


इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें

Read more!

संबंधि‍त ख़बरें

  • offline
    सत्तर के दशक की जिंदगी का दस्‍तावेज़ है बासु चटर्जी की फिल्‍में
  • offline
    Angutho Review: राजस्थानी सिनेमा को अमीरस पिलाती 'अंगुठो'
  • offline
    Akshay Kumar के अच्छे दिन आ गए, ये तीन बातें तो शुभ संकेत ही हैं!
  • offline
    आजादी का ये सप्ताह भारतीय सिनेमा के इतिहास में दर्ज हो गया है!
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.

Read :

  • Facebook
  • Twitter

what is Ichowk :

  • About
  • Team
  • Contact
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.
▲