होम -> ह्यूमर

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2017 04:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पतंजलि अनुसंधान केंद्र के उद्धाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बाबा रामदेव राष्‍ट्र ऋषि कह गए थे. यदि उनकी बात का अर्थ ढूंढा जाए तो इतना ही मिलेगा कि ऋषि-मुनि भी योग करते थे और आयुर्वेद पर निर्भर थे. लेकिन हमारे प्रधानमंत्री तो योग और आयुर्वेद की मार्केटिंग करते हैं. और योग करते हुए उनकी तस्‍वीर अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर ही सामने आती हैं. खैर, इसे ही सियासत कहते हैं. मोदी जब योग करने लगे तो उनकी पार्टी की ओर से अलग-अलग राज्‍यों में सत्‍ता संभाल रहे मुख्‍यमंत्रियों ने भी कपाल-भाति करना शुरू कर दिया. अब सबके अपने-अपने आसान हैं और हर योग के अपने-अपने मायने.

नरेंद्र मोदी

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनअपना काम बनता, भाड़ में जाए जनता

मोदी साहब की हर अदा निराली है और हर निराली अदा में अपना एक खास स्टाइल है. कहा जा सकता है कि मोदी साहब वो पारस पत्थर है जो अगर पानी को भी छू लें तो वो 24 कैरटिया स्टेनलेस सोना बन जाए. बहरहाल इन्होंने योग को छुआ और आप खुद देख लीजिये आज योग कहां पहुच गया है. सच है कि कलयुग के इस योग ऋषि सिर्फ मोदी जी हैं.

शिवराज सिंह चौहान

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनबाज की नजर और शिवराज की चाल पर कभी संदेह नहीं करते

मामा, सारे मध्यप्रदेश में लोकप्रिय हैं. ये अच्छे आदमी हैं. पहले ये और अच्छे आदमी थे मगर इस समय इनकी अच्छाई पर संकट के बादल हैं. हां वही बादल जिन्होंने समय पर बरसने से मना कर दिया है और इनके राज्य के किसान खफा हो गए. बहरहाल तस्वीर में देखिये शिवराज का योग वाला अंदाज़. ऐसा अंदाज जिसको देखकर कोई भी मामा को 'अव्व्व्व वैरी क्यूट' बोल देगा.

मनोहर पर्रिकर

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनजब से कश्मीर होकर आया हूं, सीधा देखना ही छोड़ दिया है

योग की मुद्रा में बैठे मनोहर बाबू अपने भावों से भी मनोहर छवि को प्रदर्शित कर रहे हैं. साथ ही अगर आपने इनकी टीशर्ट पर गौर करा हो तो वो चीख- चीख के बता रही है अगर तुम्हें मुझे खरीदना है तो आज ही गोवा का टिकट बुक कराओ और आ जाओ 'बागा बीच' के पास वाली टपरी पर.   

अमित शाह और बाबा रामदेव

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनEVM हैक करने की बात तो छोड़ ही दो, मैं तो लोगों के दिमाग हैक करता हूं.

बाबा का सपना है कि अब इस देश में मैगी, चाउमीन, हींग गोली, अनारदाना, अरहर दाल, दन्त मंजन के बाद पतंजलि हवाई जहाज बनाए, तस्वीर देखिये भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से डेमो दिलवाकर बाबा बता रहे हैं कि अगर पतंजलि कभी हवाई जहाज बना पाई तो वो कुछ यूं उड़ान भरेगा.

स्मृति ईरानी  

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनकभी भी पढ़ने नहीं दिया गया मुझे, अब क्या मोदी जी का सूट डिजाइन करूं. पर वो तो इम्पोर्टेड पहनते हैं.

बेचारी स्मृति जी, ये खुद भूल चुकी हैं कि इन्होंने बीए किया था या बीकॉम. वैसे इन्होंने सही किया अब आप ही बताइए ग्रेजुएशन की डिग्री भी कोई याद रखने की चीज होती है. हम सभी क्वेश्चन बैंक पढ़ के पास हुए हैं, ये भी हुई होंगी बहरहाल तस्वीर देखिये. योग की इस तस्वीर और उसमें लक्ष्य को देखती निगाहें देखकर स्वयं अर्जुन भी इनके आगे अपने धनुष और बाण सरेंडर कर दें.

वसुंधरा राजे सिंधिया

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनबुढ़ापे में योग कोई बच्चों के खेलने की चीज है क्या  

वसुंधरा जी की मुस्कान पर मत जाइए बस उस मुस्कान के अन्दर छुपे दर्द को महसूस करिए. वसुंधरा जी की योग वाली ये तस्वीर साफ तौर पर बता रही है कि मोटे लोगों के लिए योग के आसन करना कोई आसान काम नहीं है.  

लाल कृष्ण आडवाणी

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनबड़ा बेआबरू कर फिर कूचे ने हमें निकाल दिया 

आडवाणी जी की हालत उस आदमी जैसी है जिसे रसगुल्ले बहुत पसंद हैं मगर वो जब भी रसगुल्ले खाता है उसमें शीरा नहीं होता. उन्होंने राष्ट्रपति बनने के लिए नई शेरवानी सिलवाई थी जो अलमारी में धरी की धरी रह गयी. अब योग और ईश्वर वंदना ही आडवानी जी का सहारा है.

देवेंद्र फडणवीस 

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनकिसानों ने तो मेरी नाक में दम कर दिया है

फडणवीस और मामा शिवराज में एक समानता है दोनों की राजनीति किसानों के इर्द गिर्द है. शायद योग के इस आसन से देवेंद्र दौरे के दौरान फंसी धूल साफ कर रहे हों.  

मनोहर लाल खट्टर

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनहाय ये राजनीति देखो क्या से क्या बना दिया  

ये योग है या कुछ और ये या तो खट्टर जानते हैं या बाबा रामदेव. बहरहाल, योग की ये तस्वीर ये बताने के लिए काफी है कि पार्टी में दूर तक बने रहने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है. अब हम ज्यादा नहीं बोलेंगे आप खुद समझदार हैं.

रघुवर दास

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनमोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनये मोदी जी भी न...बेकार में योग के चक्कर में सूट सिलवा दिया 

योग ने रघुवर दास को भी नहीं छोड़ा. एक दिन के इवेंट के लिए ये नया ट्रैक सूट लाये उसे पहना और तब से बेचारा ट्रैक सूट नेप्थलीन की गोली के साथ बातें कर रहा है. सूट कुछ अपनी कह रहा है, कुछ उसकी सुन रहा है.

उमा भारती

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनउमा जी कुर्सी और कुछ बस माया है 

योग से व्यक्ति निरोग रहता है. काश ये बात उमा जी ने पहले जान ली होती तो आज कुर्सी पर बैठे के योग न करना पड़ता. कल्पना कीजिये उमा जी की हालत की बेचारी को योग भी करना है और कुर्सी पर भी बैठना है. अच्छा हां राजनीति में कुर्सी माया है और माया महाठगनी है. 

योगी आदित्यनाथ

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनऐसे स्टंट्स कुशल ट्रेनर के ही मार्गदर्शन में किये जाते हैं  

योगी के नाम में योग है जाहिर है जो योगी होगा उसे योग आता ही होगा. खैर तस्वीर देखिये, तस्वीर में भी योगी आदित्यनाथ फायर ब्रांड योग का परिचय दे रहे हैं और खुद बाबा रामदेव भी योग पर उनका कमांड देखकर दंग हैं.

राजनाथ सिंह

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनआओ सखा चलें कड़ी निंदा की ओर 

राजनीति में राजनाथ सिंह एक अच्छे नेता हैं मगर इनकी भी हालत उस आशिक की तरह है जिसे न अब तक खुदा ही मिला न विसाल ए सनम. बहरहाल फोटो देखिये योग की मुद्रा में बला से मासूम दिखते राजनाथ सिंह.

सर्बानन्द सोणोवाल

मोदी, योगा, योगी, ऋषि, योगासनए भाई कोई बताओ जरा मोदी जी टीवी पर आए या नहीं

सर्बानन्द सोणोवाल मोदी जी और अमित शाह के दिल के बेहद करीब हैं तस्वीर में साफ दिख रहा है कि योग के वक्त जैसे ही टीवी पर मोदी जी की फोटो आई सोणोवाल उनको निहारने से अपने को रोक नहीं पाए.            

50 साल पहले देश की बागडोर संभालने वाली इंदिरा गांधी ने भी कांग्रेस पार्टी पर दबंग तरीके से अपना प्रभुत्‍व बनाया था. और फिर सारे कांग्रेसी इंदिरा के इशारे पर उनका मनचाहा योग करने लगे थे. उनकी दबंग छवि से कायल होकर अटल बिहारी वाजपेयी ने भी उन्‍हें 'दुर्गा' कह दिया था. लेकिन, पाकिस्‍तान से बांग्‍लादेश को आजाद कराने वाली इंदिरा से 'राष्‍ट्र ऋषि' नरेंद्र मोदी की कोई तुलना की जा सकती है?

ये भी पढ़ें-

ओल्ड, आउटडेटेड नहीं, योग मॉडर्न और ट्रेंड में है

देखिए मोदी ने कैसे सिखाया अपने मंत्रियों को योग

डॉक्टर भी कहते हैं- योग से भगाएं रोग

Narendra Modi, Yoga, Yogi

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय