New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 जून, 2015 12:12 PM
परवेज़ सागर
परवेज़ सागर
  @theparvezsagar
  • Total Shares

पूरे विश्व में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. योग से इंसान के शरीर ही नहीं मन-मस्तिष्क पर भी सकारात्मक असर होता है. डॉक्टर भी मानते हैं कि अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से योगा करता है, तो बीमारियां उससे दूर भाग जाती हैं. जाने-माने फिजीशियन डॉ. संजीव मिगलानी (एम.डी. मेडिसिन) ने बताया कि चिकित्सा क्षेत्र में कितना अहम है योगा-

01. एडरीनल ग्रन्थि पर असर- योगासन शरीर में एडरीनल ग्रन्थि को नियंत्रित करता है जिससे कोटिसोल की मात्रा घट जाती है. शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा घट जाने से बहुत सारे लाभ है. कई बीमारियों में इससे लाभ मिलता है.

02. हाई ब्लड़ प्रेशर- हाई ब्लड़ प्रेशर के मरीज़ो का ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है. 30 मिनट योगासन (श्वासन) करने से ऊपर वाला ब्लड़ (डायस्टोलिक) 14mm कम हो जाता है.

03. डायबिटीज में लाभ- योग डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शुगर के स्तर को कम करने में मददगार होता है. योग से मरीजों में इन्सुलिन रेसिसटेंस कम होती है. जिससे 30 से 60mg ब्लड शुगर कम हो जाती है.

04. हृदय को लाभ- योगासन हृदय में रक्त संचार को बढ़ता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है. हार्ट के मरीजों को अपने डॉक्टर की सलाह से सप्ताह में पांच दिन कम से कम 30 मिनट योगा करना चाहिए.

05. फेफड़ों को लाभ- श्वासन फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. सांस के मरीजों को अपने डॉक्टर की सलाह से PRE (प्लान्टु रेसपिरेटरी एक्सरसाईज) करनी चाहिए.

06. कौलेस्ट्रोल पर असर- योगासन करने से शरीर में बुरा कौलेस्ट्रोल (LDL) कम होता है और अच्छा कौलेस्ट्रोल (HDL) बढ़ता है.

07. मोटापा घटाता है- योगासन मोटे लोगों में फैट कम करता है. सप्ताह में रोजाना 30 मिनट योग करने से आधा किलो तक वजन कम किया जा सकता है.

08. डिप्रेशन कम करता है- योगासन से शरीर में सिरोटोनिन की मात्रा बढ़ती है, जिसकी वजह से डिप्रेशन कम हो जाता है.

09. कैंसर से बचाव- योगासन करने से आंतों के कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

10. लीवर पर असर- योगासन करने से लीवर में रक्त संचार बढ़ता है. लीवर फैट कम होता है. और इसकी वजह से कब्ज़ की शिकायत भी दूर होती है.

11. हड्डियों और मांसपेशियों पर असर- योगासन करने वालों के शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती और उनकी हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियां भी मजबूत बनी रहती हैं.

12. आई.क्यू. का विकास- योगासन शरीर के साथ-साथ दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाता है. इसकी वजह से बुद्धिमत्ता स्कोर यानी आई. क्यू. का विकास होता है. मानसिक रूप से इंसान की सोचने और समझने की क्षमता भी बढ़ती है.

dr_650_062115121117.jpg
 डॉक्टर मानते हैं कि योग से शरीर ही नहीं बल्कि मस्तिष्क को भी लाभ होता है

 

#अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, #योग, #डॉक्टर, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, योग, चिकित्सा विज्ञान

लेखक

परवेज़ सागर परवेज़ सागर @theparvezsagar

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में असोसिएट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय