New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2021 12:58 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तो भैये साल खत्म होते होते गूगल ने भी वो लिस्ट सामने कर ही दी जिसमें बताया गया कि साल 2021 में भारत में पब्लिक ने क्या खोजा क्या नहीं. बात खोज की चल रही है तो पहले इंसान ने आग खोजी. फिर उसपर खाना पकाया. हुआ करता होगा खाना कभी पेट भरने के लिए. आज ये लग्जरी है. लोग तरह तरह का खाते हैं और यूट्यूब के जरिये ट्रायल एंड एरर कर एक से एक उम्दा डिश पकाते हैं. जिस तरह देश का हर दूसरा आदमी फूडी और तीसरा कुक है. कभी कभी लगता है कि इंसान मुश्किल से मुश्किल डिश, पलक झपकते ही पका लेता होगा. लेकिन ये वहम उस वक़्त दूर हो जाते हैं जब इस दुनिया में भगवान की भूमिका रखने वाला गूगल, हमें न केवल आईना दिखाता है बल्कि उस आईने से अतरंगे मुंह बना बनाकर हमें चिढ़ाता है.

जैसा कि हमने बता के काम तमाम कर दिया है कि गूगल की Trending Searches In India 2021 की लिस्ट आई है तो इसमें कोरोना ये इस दौर में भांति भांति की चीजों के साथ साथ खाना पीना या बहुत सीधे कहें तो किसी विशेष डिश की रेसिपी को खोजा गया है.

Google, Trend, Search, Google Search, Food Items, Food, Recipeसाल 2021 में लोगों ने गूगल पर ऐसे खानों की भी रेसिपी खोजी जो बेहद आम थे

Trending Searches In India 2021 की लिस्ट में जब ये सेक्शन यानी रेसिपी वाला सेक्शन देखा तो लगा कि लोग पूछेंगे कि इटालियन या मैक्सिकन क्यूजीन की क्या खासियतें है या फिर मोइतो बनाना है तो उसमें मेन इंग्रीडिएंट क्या हैं? अभी हम इस अहम मसले पर सोच ही रहे थे कि नजर हमारी इस लिस्ट पर पड़ी. लोगों ने सर्च किया Enoki Mushroom. जैसा कि नाम से जाहिर है ये सच में भौकाली टाइप का मशरूम है जो बिग बाजार स्पेंसर टाइप सुपर मार्केट या ग्रोफर पर मिलता है.

बात इस्तेमाल की हो तो बड़े लोग इस वाले मशरूम को ईस्ट एशियाई क्यूजीन में डालते हैं और इसका इस्तेमाल सूप बनाने में, सलाद बनाने में होता है. हम अभी इस मशरूम का लेखा जोखा देख ही रहे थे कि इंसानियत से हमारा भरोसा उस वक़्त उठा जब हमने ये देखा कि ऐसे लोग भी हैं जो मेथी मलाई मटर सर्च कर रहे हैं.

आह! कितनी आसानी से हमने ये कह दिया. आपने भी उतनी ही सहजता से इसे पढ़ लिया. नहीं लेकिन खुद सोचिए क्या वाकई मेथी मटर मलाई गूगल पर सर्च किये जाने की चीज है? यार मतलब मेथी है. मलाई है और मटर है आदमी मेथी को हल्के जीरे के साथ तले तेल में उसमें मटर मिलाए. नमक, लाल मिर्च, कश्मीरी लाल मिर्च, गरम मसाला, हल्दी और चुटकी भर नमक डाले और पका दे बाद में मलाई ऐड कर लें. बन गयी सब्जी छोटी सी ही तो बात है अब इसके लिए क्या ही गूगल का रुख करना.

इसी तरह लोगों ने गणेश भगवान के फेवरेट फ़ूड मोदक को भी सर्च किया. टिपिकल है मोदक बनाना. ठीक है आदमी ने सर्च किया लेकिन कोई इंटरनेट से अगर पालक की सब्जी पकाना सीखे तो इसे क्या कहा जाएगा? औरों का तो क्या ही कहें लेकिन वाक़ई जिन्होंने पालक की सब्जी सर्च की वो किसी भी कीमत में, किसी भी सूरत में हिंदुस्तानी कहलाने लायक नहीं हैं.

अरे हम होते कौन हैं किसी पर तोहमत या इल्जाम लगाने वाले. लेकिन वाक़ई रूह कांप जाती है ये देखते और सुनते हुए कि लोग इंटरनेट की शरण में आ रहे हैं और वहां पालक को सर्च कर रहे हैं. कहां हैं देश की दादी और नानियां ये बात उनकी अस्मिता से जुड़ी हुई है. हम तो कहते हैं कि अब वो वक्त आ गया है जब देश की दादी और नानियों को इंटरनेट पर पालक खोजने वाले लोगों के सिर्फ कान नहीं पकड़ने चाहिए बल्कि इनकी इस हरकत के खिलाफ दिल्ली जाना चाहिए और जंतर मंतर पर अनिश्चितकाल तक भूख हड़ताल कर इन्हें कड़ा और बड़ा सबक देना चाहिए.

बहरहाल देश की दादी और नानियां पालक को इंटरनेट पर सर्च किये जाने के खिलाफ धरने पर बैठती हैं या फिर इस जरूरी मसले को नजरअंदाज कर देती हैं इसका फैसला तो वक़्त करेगा लेकिन खाने पीने के लिहाज से साल 2021 में हम भारतीय लोगों ने चिकन सूप को भी खूब सर्च किया। कहना गलत नहीं है कि पालक, मेथी मलाई मटर और मोदक खोजने वाले हम भारतीयों ने गूगल के साथ मजाक किया है जिसकी सजा तभी है जब हम गूगल पर कुछ सर्च कर रहे हों मोबाइल हैंग कर जाए या फिर हाई वोल्टेज के चलते लैपटॉप फुंक जाए.

वाक़ई हम आहत हैं. और हमारे लिए ये इसलिए भी बनता है कि लोगों ने उन डिशेज के बारे में गूगल पर पता लगाया जो दादी नानी पड़ोसी, मां और तो और पिता जी भी बता देते वो भी बिना किसी ऐड और किसी टाइम वेस्ट के.

खैर अब जबकि लिस्ट आ ही गयी है या तो हंस लिया जाए. या फिर रो लिया जाए. बाकी हंसने को लेकर विज्ञान का तर्क यही है कि इससे मनुष्य उन बीमारियों तक से बच सकता है जिनका इलाज न तो पालक में है और न ही मोदक और मेथी मटर मलाई में. कुल मिलाकर जिन लोगों ने ऊपर बताई चीजों की रेसिपी के लिए इंटरनेट का सहारा लिया नरक में उनके लिए एक अलग काउंटर तैयार है. 

ये भी पढ़ें -

Humour: कैटरीना कैफ की शादी की ड्रेस पर ये क्या लिखा है...!

गुजरात में दोपहर में सोने पर महिला की पिटाई, ये गुनाह तो दो गुना है...

कहीं हवाई जहाज धक्के से चल रहा है तो यहां उसका पहिया चोरी होने पर अचरज क्यों?

#गूगल सर्च, #ट्रेंड, #कोरोना वायरस, Google Trending Search 2021 List, Google Search, Food Items

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय