New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मार्च, 2017 09:33 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

ऑफिस की 9-5 (लिखित तौर पर) की नौकरी से पीड़ित तो हजारों लोग होंगे. भारत के आंकड़ों को ही ले लीजिए. एक रिसर्च के मुताबिक यहां 54% लोग अपनी नौकरी से नाखुश हैं और ये आंकड़े आने वाले दिनों में बढ़ने भी वाले हैं. दुनिया के इंडेक्स को देखें तो 36% लोग अपने काम से खुश नहीं हैं. खैर, बात सिर्फ भारत की ही करते हैं. यहां दुनिया के कई देशों से ज्यादा कर्मठ लोग मौजूद हैं. हमरे देश में काम करने के घंटे भी सबसे ज्यादा हैं. ओवरटाइम तो जी बिना कुछ बोले ही कर देते हैं. जहां बाकी देशों में एवरेज 48 घंटे प्रति हफ्ते काम किया जाता है वहीं, भारत में ये एवरेज 54 घंटे है.

भारतीय वर्कोहॉलिक होते हैं ये तो सर्वज्ञात है, लेकिन ऑफिस में काम करते समय सबसे ज्यादा दुखी लोगों में से भी एक होते हैं. अब देखिए इसकी वजह निजी जिंदगी, वर्क लोड के साथ-साथ ऑफिस में साथ रहने वाले वो लोग भी हो सकती हैं जो काम में किसी ना किसी वजह से खलल डालते हैं. तो चलिए मिलते हैं आम तौर पर मौजूद उन लोगों से जो परेशानी का सबब बनते हैं.

1. लाउडस्पीकर-

हर ऑफिस में कम से कम एक ऐसा इंसान तो जरूर होता है जिसे किसी माइक की जरूरत नहीं होती है. चाहें वो बगल में बैठकर फोन पर बात कर रहा हो, या फिर कैफेटेरिया में आपके साथ चाय पी रहा हो. उसकी आवाज इतनी तेज और तीखी होती है कि मन ही मन आप ना जाने कितनी ही बार उसे कोस चुके होते हैं. जब भी आप किसी काम में तन-मन-धन से लगे हुए हों तब नियती जरूर से जरूर उन्हें आपके पास भेज देगी और फिर क्या काम का सत्यानाश होना तय है.

office_650_030617062323.jpg

2. बॉस के चमचे-

यकीन मानिए ऐसे लोगों से दूर की नमस्ते ही भली होती है. कारण तो आप समझ ही गए होंगे. कब अनजाने में, बचपने में आपके मुंह से निकला एक शब्द आपपर भारी पड़ जाए इसकी कोई भविष्यवाणी नहीं होती. हर ऑफिस में ऐसे लोग जरूर मिल जाएंगे. ये लोग अपने आगे बढ़ने की सीड़ी के लिए किसी और की रस्सी खींचने का भी इंतजाम कर लेते हैं.

office_651_030617062337.jpg

3. बुराई का ब्रांड अंम्बैसेडर-

ऐसे लोगों के लिए दुनिया की हर चीज में कोई ना कोई खराबी होती है. उनके अलावा, बाकी दुनिया में कोई और परफेक्ट नमूना होता ही नहीं है. हर ऑफिस में ऐसा कोई ना कोई बंदा जरूर मिल जाएगा जिसे कॉफी कप से लेकर अपने मॉनिटर तक और एचआर पॉलिसी से लेकर अपने बॉस तक सबसे कोई ना कोई समस्या रहती है और हमेशा बुराई ही करनी होती है.

office_652_030617062352.jpg

4. दुखों का देवता-

देखिए, लगभग हर ऑफिस में एक ऐसा सदस्य जरूर होता है जिसपर हमेशा कोई ना कोई दुख टूट पड़ता है. अगर उसके घर काम वाली बाई भी नहीं आई तो भी उसका व्याख्यान कुछ ऐसा होगा जैसे एकता कपूर के सीरियल की तरह बैकग्राउंड में धूम तना नाना का म्यूजिक बज रहा हो. वो इतना दुखी होता है कि कई बार उसके पास होने पर आप टेंशन से भर जाते हैं और आपकी अपनी जिंदगी बेजार लगने लगती है.

office_653_030617062408.jpg

5. सर्वज्ञाता-

भले ही इस इंसान का आईक्यू आपसे कम हो या फिर उसे आपके बारे में कोई जानकारी ना हो, लेकिन आपको सलाह देना अपना कर्तव्य समझता है. यकीन मानिए ऑफिस में ऐसे किसी भी व्यक्ति का होना आपके काम के लिए बिलकुल सही नहीं हो सकता है.

office_654_030617062420.jpg

6. चुगलखोर चाची-

नाम ही काफी है. ऑफिस का ये वो सदस्य है जिसकी जिंदगी का एकमात्र लक्ष्य होता है ऑफिस के हर इंसान, पेड़-पौधे, पत्ते, कुर्सी-टेबल आदि की जानकारी रखना. सूचना का आदान प्रदान करना इसी इंसान का काम होता है और हां ये पुरुष हो या महिला इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता. ये प्रजाती सिर्फ चुगलखोरी के लिए ही ऑफिस में रहती है और काम के नाम पर कन्नी काटती हुई मिलती है. कुल मिलाकर ये इंसान आपके ऑफिस टाइमिंग को खराब करने के लिए ही ऑफिस आता है.

office_655_030617062430.jpg

7. किस्साए सोशल मीडिया-

ये इंसान खुली किताब होता है या यूं कहूं कि ये खुली सोशल मीडिया प्रोफाइल होता है. चाहें बॉस पर गुस्सा हो, ब्रेकअप हो, इंटरनेट पर कोई वायरल वीडियो हो या फिर कुछ और सबकुछ इस इंसान की फेसबुक प्रोफाइल में मिल जाता है. ऑफिस इंटरनेट का पूरा इस्तेमाल ऐसे ही लोग किया करते हैं. सोशल मीडिया के साथ-साथ कुछ ना कुछ नया डाउनलोड करने और गाने सुनने की आदत भी इनमें पाई जाती है. बात यहीं खत्म नहीं होती है जनाब ऐसे लोग पहले तो खुद अपना टाइम बर्बाद करते हैं और फिर आपके समय की बर्बादी का कारण भी बनते हैं.

8. इत्र की दुकान-

यकीन मानिए ऑफिस में कोई ना कोई ऐसा इंसान निकल ही आता है तो इतना महकता है कि उसका नाम रजनीगंधा रखा जा सके. अगर मेरी तरह आपको भी ज्यादा तेज और तीखी खुशबू परेशान करती है तो यकीनन ऐसे इंसान से आपको भी परेशानी होगी. जरा सोचिए मीटिंग में जाने के लिए प्रेजेंटेशन तैयार करनी हो और ऐसा कोई इंसान आपके सामने बैठा हो तो कैसा लगेगा.  

9. टाइपराइटर-

अगर आप तल्लीनता से शांत माहौल में काम कर रहे हों और अचानक कोई ऐसे अपने कीबोर्ड पर टाइपिंग करने लगे कि मानो आज कीबोर्ड तोड़कर ही दम लेगा तो सबसे पहला क्या ख्याल आएगा आपके मन में? काम में खलल डालने वालों की लिस्ट में ऐसे लोगों को ना जोड़ा जाए तो बात पूरी नहीं होगी.

office_656_030617062441.jpg

ये भी पढ़ें-

इस एप से करें सब्जी-भाजी वाले का डिजिटल भुगतान

ऑफिस की भागदौड़ और शर्मा जी का वैलेंटाइन डे

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय