New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 सितम्बर, 2015 01:39 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

गूगल ने अपने नए लोगो को 'हार्दिक' बताया है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का कहना है नया लोगो लिटरली भी 'हार्दिक' है, ऊपर से नया लोगो रिलीज किए जाने के बाद से सर्चिंग ट्रेंड में 'हार्दिक' टॉप पर चल रहा है.

क्या ये अब तक सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला कीवर्ड या क्रीफ्रेज है?

पिचाई का कहना है, "ऐसा कहना अभी जल्दबाजी होगी. जब तक कि सारे आंकड़ों को एनलाइज नहीं कर लिया जाता. वैसे इस बात से इंकार करना भी मुश्किल है."

थोड़े धैर्य के साथ सर्च करने पर जो गूगल फैक्ट्स सामने आए हैं उनमें से कई तो चौंकानेवाले हैं, बाकियों का फैसला तो नेटिजन को ही करना होगा - और ठीक भी रहेगा. गूगल से मालूम होता है कि 'हार्दिक' कई सेक्टर में प्रीफिक्स के तौर पर इस्तेमाल होने लगा है - और इसमें गैर-सरकारी और सरकारी सेक्टर दोनों किसी तरह का भेदभाव नहीं बरत रहे.

1. हार्दिक जवाब - केबीसी के अगले सीजन में भी एक खास बदलाव किया जा रहा है. आगे से शो के होस्ट अमिताभ बच्चन प्रतियोगी से पूछेंगे, "ये आपका हार्दिक जवाब है, रिजर्वेशन लागू कर दिया जाए..."

2. हार्दिकोलॉजी - हेल्थ सेक्टर में दिल की बीमारियों से संबंधित कार्डियोलॉजी विभाग का नाम बदल कर हार्दिकोलॉजी किया जा रहा है.

3. हार्दिक डाइट - कुछ एनजीओ ने मिडडे मील में बच्चों को हार्दिक डाइट देने की सलाह दी गई है ताकि बड़ा होकर हर बच्चा 'हार्दिक' बने. इसे लागू कराने में स्मृति ईरानी खुद खास इंटरेस्ट ले रही हैं.

4. हार्दिक पिच - क्रिकेट में भी कुछ टर्मिनॉलजी बदलने की चर्चा है. आईसीसी ने हिट विकेट को हार्दिक विकेट और अच्छी पिच को हार्दिक पिच नाम देने पर विचार कर रहा है.

5. हार्दिक योगा - बाबा रामदेव हार्दिक योगा नाम से एक नया कम्पोजिशन ला रहे हैं. ये सूर्य और चंद्र नमस्कार जैसा ही होगा लेकिन इसका फायदा ये हो सकता है कि नाम को लेकर अब शायद ही किसी को आपत्ति हो.

6. हार्दिक खेती - नवगठित कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने हार्दिक खेती और हार्दिक फसलों को प्रमोट करने का फैसला किया है. मूल रूप से इन प्रोडक्ट में कोई बदलाव तो नहीं होगा लेकिन स्वदेशी के पक्षधर लोग जिन्हें ऑर्गेनिक नाम से परहेज रहा उनका विरोध थम सकता है.

7. हार्दिक गठबंधन - राजनीति में बेमेल या मौकापरस्त अलाएंस को हार्दिक गठबंधन कहा जाने लगा है. नीतीश ने एनडीए को तो मोदी ने लालू-नीतीश गठबंधन को हार्दिक गठबंधन करार दिया है.

8. हार्दिक प्रभाव - पर्यावरण सुरक्षा को लेकर अब यूरो - 7 वाली गाड़ियों को हार्दिक प्रभाव मुक्त सर्टिफिकेट दिया जा सकता है.

9. ऑक्सफोर्ड में 'हार्दिक' - ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अगले एडिशन में हार्दिक शब्द को भी जगह दी जा रही है. ऑक्सफोर्ड में इस शब्द का अर्थ बताया गया है - भीड़ जुटाने वाला, सत्ता के लिए चुनौती, गैर-भक्त समुदाय का जो ओबीसी यानी ऑब्वियस्ली ब्युटीफुल कम्युनिटी में जगह बनाने या उसे तहस नहस करने के मकसद से मैदाने जंग में उतरा हो.

10. हार्दिक इच्छा - अब जिस कनविक्ट की दया याचिका सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति के पास से तीन-तीन बार रिजेक्ट हो जाएगी उसकी हार्दिक इच्छा हर हाल में पूरी की जाएगी. इसमें केबीसी की तरह डबल-डिप का ऑप्शन दिया जानेवाला है. एक बार फांसी के तख्ते की ओर बढ़ने से पहले - और दोबारा फंदा खींच देने के तीन से सात सेकंड के अंदर - ये ऑप्शन मिलेंगे.

"आपकी पहली हार्दिक इच्छा पूरी कर दी गई है, क्या अब आपको फांसी मंजूर है?" उसकी हामी के लिए सात सेकंड का मौका दिया जाएगा - और उसके बाद ऑटोमेटिकली उसे मंजूर मान लिया जाएगा. इसी तरह फांसी पर झूल जाने के तीन से सात सेकंड के बीच अगर वो हार्दिक बोल देता है तो उसे फौरन उतार लिया जाएगा. ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल प्लस और इंस्टाग्राम सभी जगह 'हार्दिक' टॉप ट्रेंडिंग लिस्ट में पिछले 72 घंटे से बना हुआ है. कुछ लोगों ने टिप्पणी की है कि इसके पीछे पिचाई का हार्दिक कनेक्शन भी हो सकता है. ऐसी टिप्पणियों पर पिचाई के ऑफिशियल आईडी से लाइक, फॉलो और स्माइली पोस्ट देखने को मिल रहे हैं. कहा तो यहां तक जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग फेसबुक पर लाइक के साथ साथ एक हार्दिक ऑप्शन बढ़ाने की सोच रहे हैं.

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय