होम -> ह्यूमर

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 फरवरी, 2021 09:59 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

श्वेता ने Zoom Call पर माइक ऑन करके सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ ला दी है. गूगल पर who is Shweta सर्च किया जा रहा है. वहीं #shwetayourmicison​ की हर जगह चर्चा हो रही है. लोगों का कहना है कि श्वेता पर भरोसा मत करना. वहीं कुछ लोगों को तो बहुत बाद में समझ आया कि आखिर यह माजरा क्या है. लोगों के सिर से अभी Pawri Girl दानानीर मुबीन का हैंगओवर उतरा नहीं था कि #shweta नाम की एक लड़की के वायरल ऑडियो ने सबको हंसाना शुरू कर दिया. इसके बाद लड़कों का कहना है कि लड़कियां तो मुंहफट ही होती हैं. वो सीक्रेट अपने पेट में नहीं रख पातीं. वगैरह-वगैरह.

फेमिनिज्म के इस दौर में महिलाओं को लेकर कोई कुछ कह नहीं पाता था, ऐसे लोगों को श्वेता के जरिए महिलाओं से संबंधित कहावत कहने का एक मौका मिल गया. ऐसा कहा जा सकता है कि इस ऑडियो से सबसे ज्यादा फायदा लड़कों को हुआ है, तो वहीं फेमिनिस्टों की सारी मेहनत पर पानी फिर गया है. 

सोनम बेवफा तक तो ठीक था लेकिन श्वेता ने Zoom Call पर माइक ऑन करके जो Love Story सुनाई उसे 111 बच्चों की क्लास और उसके सारे टीचर ने सुन लिया. उस मासूम को तो यह भी पता नहीं था कि उसने माइक म्यूट नहीं किया है और इतने लोग उसे सुन रहे हैं. वैसे भी अगर कोई किसी की चुगली करता है तो उसका अंदाज भी श्वेता जैसा ही होता है, बस फर्क यह है कि इस वायरल ऑडियो ने लोगों को मजे लेने का एक मौका दे दिया है.

   Shweta, shweta your mic is on​, who is Shweta, Shweta Pandit, Shweta Pandit Zoom Call, Shweta Pandit Audio, Shweta Pandit Viral Audio, Shweta Meems are trending, Shweta Teams Call Leaked, Zoom Call, Shweta Pandit twitter Why #Shweta Trends On Twitter, Shweta Meems, Meemsमीम्स के मामले में श्वेता ने सोनम बेवफा है और पावरी गर्ल को भी पीछे छोड़ दिया है

किसी ने श्वेता का ऑडियो वायरल कर दिया जिसके बाद शुरू हो गई मीम्स (Shweta Meems) की सुनामी, क्योंकि बाढ़ तो पॉवरी गर्ल ने ला ही दी थी. Shweta के लिए एक से बढ़कर एक मीम्स बनने लगे और लोग मजे लेने लगे. लोगों ने इसे हंसने-हसाने के तौर पर लिया, क्योंकि यह किसी को पता नहीं है कि श्वेता कौन है, कहां रहती है, क्या करती है.

बस एक Zoom Call जबर्दस्त तरीके से वायरल हो रहा है, जिसमें श्वेता के क्लासमेट उसे रोकने की भी कोशिश कर रहे हैं. क्लासमेट बोल रहे हैं कि श्वेता माइक ऑन है (shweta yourmicison) लेकिन श्वेता तो किसी की चुगली करने में व्यस्त है.

श्वेता की बातें सुनकर आओ सखी चुगली करें जैसी बातें लोग याद दिलाने लगे हैं. वैसे भी पहले भी ऐसे चुटकले वायरल होते रहे हैं कि अगर एक लड़की दूसरे लड़की से बात करती है तो उसकी कॉल टाइमिंग 45-50 मिनट होती है. अब ये चुटकलें फिर से ट्रेंड में आ गए हैं.

खैर, निंदा रस से भला कौन बच पाया है. अंतर बस इतना है कि श्वेता की बातें सबने सुन ली हैं. श्वेता अपनी दोस्त को जिस अंदाज़ में किसी की प्रेम कहानी बता रही है उसे सुनकर आप अपना सिर तो पकड़ ही लेंगे. वैसे कुछ लोगों में निंदा रस का कीड़ा होता है. जैसे मोहल्ले की आंटियों को ही ले लीजिए. वे निंदा इसलिए करती हैं ताकि उनका मनोरंजन हो सके. आज किया कल भूल गए. क्योंकि एक-एक करके हर रोज सबकी बुराई का नंबर आता है.

वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो किसी भी राज को छिपा नहीं पाते. जब तक वह बात किसी और को बता नहीं देते उनके पेट में दर्द होता हैं. हालांकि ऐसा करने वाले पुरूष या महिला दोनों हो सकते हैं लेकिन टारगेट पर महिलाएं होती हैं. अब बिग बॉस भी तो निंदा रस के बल पर ही चलता है. श्वेता का यह आडियो कोई सीरियस टॉपिक तो है नहीं, इसलिए लोग इसे मजाक के रूप में लेने लगे. हां अगर किसी का नाम श्वेता है तो उसके साथ भी हंसी-मज़ाक किया जाएगा जैसे सोनम गुप्ता बेवका के टाइम पर किया गया था.

अब समस्या यह कि लोग वैसे भी महिलाओं का सीरियस नहीं लेते. फेमिस्ट महिलाओं ने कितनी लड़ाइयां लड़ी हैं. घर के पुरूष या पति वैसे भी कोई राज की बात जल्दी घर की महिलाओं को नहीं बताते. लड़कें यह कहते हैं कि लड़कियों के पेट में तो कोई बात पचती ही नहीं. अब ऐसे लड़कों को मौका मिल गया है, इनका यह कहना है कि भाई हमने तो पहले ही कहा था भरोसा मत करना. जो कहना है हमसे कहो भाई. अपनी बात अपने दोस्तों से शेयर करो, किसी फ़ीमेल फ्रेंड से नहीं, भले ही वह आपकी गर्लफ्रेंड क्यों ना हो. इस ऑडियो के वायरल होने के बाद मामला बैंक के ओटीपी शेयर करने और साउंड प्रूफ हेडफ़ोन खरीदने तक पहुंच गया. जो भी हो श्वेता पर भरोसा मत करना.

ऑडियो में Shweta ने अपनी दोस्त के सामने अपने खास मेल फ्रेंड के सारे राज उगल दिए हैं. उसकी एक्स गर्लफ़्रेंड से लेकर उसकी सेक्स लाइफ तक. अब सोचिए उस लड़के ने जब यह ऑडियो सुना होगा तो कैसा महसूस कर रहा होगा. उसका दर्द वही समझ सकता है. श्वेता बस बड़ी शिद्दत और चटकारे ले-लेकर अपनी दोस्त की चुगली में मगन हैं. लोग पूछ रहे हैं, ये किस तरह का व्यवहार है श्वेता?

आप भी सुनिए

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय