होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2021 09:43 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

किसान आंदोलन के इस दौर में किसान, लालकिले, ट्रैक्टर के बाद अगर किसी ने किसान नेता राकेश टिकैत से भी ज्यादा सुर्खियां बटोरी हैं तो वो और कोई नहीं बल्कि पॉप स्टार रिहाना हैं. भारत में किसानों के साथ मोदी सरकार क्या कर रही है? इसे देखकर रिहाना भावुक हो गईं थीं. अपनी भावुकता में रिहाना ने ट्वीट किया जिसने आग में घी का काम किया. तमाम भारतीय हैं जो इसे आंतरिक मसला बताते हुए कह रहे हैं कि रिहाना किसान आंदोलन के मद्देनजर बेवजह ही बेगानी शादी में दीवाने अब्दुल्ला की भूमिका निभा रही हैं. चूंकि मामले को ठीक ठाक दिन बीत चुके हैं तो ऐसा हरगिज़ नहीं है कि ट्रोल्स ने रिहाना को अपनी नजरों से उतार दिया है. अभी बीते दिन ही रिहाना ने अपनी एक न्यूड तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें वो भगवान गणेश का लॉकेट पहने हुए दिखाई दी थीं इस तस्वीर के सामने आए के बाद तो लोगों की पूछिये मत. जिस तरह रिहाना की आलोचना हुई ट्विटर और फेसबुक तो छोड़िए असल जिंदगी में हम चौराहे से आधा किलो का दूध का पैकेट या 5 रुपए की हरी धनिया लाने से पहले पूरे 10 बार सोचते.

रिहाना के मद्देनजर आगे बहुत बातें होंगी लेकिन हम पहले रिहाना को विश करना चाहेंगे. किसलिए? अरे आज रिहाना का हैप्पी बर्थडे है. न एक कम न एक ज्यादा रिहाना आज पूरे 33 साल की हो गई हैं. अपनी ज़िंदगी को बेहद बोल्ड तरीक़े से जीने वाली रिहाना की जितनी आलोचना करनी हो कर लीजिए लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि 33 साल की छोटी सी उम्र में आज रिहाना वहां हैं जहां हमारा और आपका पहुंचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

Rihanna Birthday :रिहाना का शुमार हॉलीवुड के उन सफल लोगों में है जिसके आगे दुनिया झुकती है 

उपरोक्त पंक्ति को पढ़कर आहत न होइए मगर सच्चाई यही है कि जिस उम्र में हम और आप ये सोच रहे थे कि डॉक्टर बनना है या इंजीनियर या फिर किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट से बैंक पीओ की तैयारी कर ली जाए रिहाना उस उम्र तक कई गाने गा चुकीं थीं और उन्होंने कई अवार्ड्स भी अपने नाम कर लिए थे. बाकी डॉलर, पाउंड्स दीनार और दिरहम की बरसात तो उनपर हो ही रही थी.

एक अश्वेत के रूप में जिस तरह रिहाना ने पूरी दुनिया के साथ साथ पूरे अमेरिका को अपना दीवाना बनाया है उसने ये साबित कर दिया है कि आदमी भले ही मन से मुलायम हो लेकिन अगर उसके इरादे लोहा हैं तो उसे सफल होने से कोई माई का लाल नहीं रोक सकता. तो बात एकदम सीधी है क्या लड़की क्या लड़का पॉप स्टार रिहाना हर उस व्यक्ति के लिए प्रेरणा हैं जिसके अंदर लीग से हटकर कुछ करने और सबसे आगे निकलने का जज्बा है.

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं शायद ही कोई ऐसा दिन बीतता हो जिस दिन रिहाना कोई न कोई कांड कर देती हैं. तो ऐसा क्यों होता है? या ये कहें कि लड़कपन के चलते हर बार रिहाना से गलती क्यों हो जाती है इसकी भी वजह खासी दिलचस्प है. देखो भइया सेलिब्रिटी आदमी की अपनी दिक्कतें हैं वो चाहे न चाहे उसे चर्चा में बने रहना होता है. बाकी बाजारवाद भी तो यही कहता है कि जो जितना दिखेगा वो उतना बिकेगा.

बात समझ में आ गयी तो ठीक और जो न समझ में आई तो सेट मैक्स पर अमिताभ बच्चन की लोकप्रिय फिल्मोम सूर्यवंशम को बतौर उदाहरण ले लें. पब्लिक जानती है कि इस बार भी बाबूजी जहर वाली खीर खाने के बाद बच जाएंगे. आईएएस बहू अपने दफ्तर में उनके पैर छुएगी. मगर तब भी जनता फ़िल्म देख ही रही है और इसलिए देख रही है कि फ़िल्म उसे बार बार दिखाई जा रही है.

जैसा करियर ग्राफ रिहाना का रहा है ये कहना हमारे लिए अतिशयोक्ति नहीं है कि उन्हें सफलता और उसकी कीमत दोनों ही पता है. क्यों कि रिहाना के पास एक अच्छी और उम्दा पीआर टीम है तो इसे भी उनकी कामयाबी की एक बड़ी वजह माना जा सकता है. 20 फरवरी क्यों कि रिहाना की बर्थडे का दिन है तो माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के माहौल भी बड़ा दिलचस्प है फैंस को समझ में नहीं आ रहा कि वो अपनी बातों, अपने संदेशों को कैसे अपनी फेवरेट स्टार तक पहुंचा सकें.

रिहाना के फैंस ये भी बता रहे हैं कि 33 साल की उम्र में उनकी फेवरेट स्टार ने क्या क्या उपलब्धियां हासिल कर ली हैं.

रिहाना के बर्थडे पर उनके फैंस के उत्साह को देखना भी अपने आप में खासा दिलचस्प है.

बहरहाल इस बात में कोई शक नहीं कि तमाम मुद्दों पर मुखर होकर अपनी बात रखने वाली रिहाना एक कामयाब व्यक्तित्व हैं. उन्हें हमारी आलोचनाओं की रत्ती भर भी परवाह नहीं है इसलिए अगर हम हिंदी, तमिल, गुजरती, तेलुगु में ट्वीट लिखकर ये सोच रहे हैं कि हम रिहाना को नीचा दिखा पाएंगे तो ये हमारी एक बड़ी भूल है. रिहाना की बराबरी हमारे लिए असंभव है इसलिए उनसे जलना कई मायनों में व्यर्थ है. अब चूंकि बर्थडे है तो यूं भी नेगेटिव बातों का क्या ही फायदा। हम बस रिहाना से इतना ही कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि हैप्पी बर्थडे थोड़ा सोच समझकर ट्वीट करा कीजिये और जब भारत जैसे देश के मद्देनजर ट्वीट कर रही हैं आप तो दो बार सोचा कीजिये।

ये भी पढ़ें -

#ShwetaYourMicIsOn:​ बोल पंडित बोल, के लब आजाद हैं तेरे...

#ShwetaYourMicIsOn:​ श्वेता ने फेमिनिस्टों की सारी मेहनत पर पानी फेर दिया!

कोरोना वैक्सीन जरूरी है पर हां, इंजेक्शन से मर्द को भी दर्द होता है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय