होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2021 08:42 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

अगर कभी आपके घर में पावर सप्लाई बंद हो जाए तो, आप क्या करेंगे. लिखी सी बात है कि एमसीवी की ट्रिपिंग देखेंगे, आस-पड़ोस में लाइट जाने का कारण पता करेंगे. खैर अब तो डिजिटल युग है तो, सीधे पावर कंपनी को फोन कर या उसके ट्विटर अकाउंट पर साझा की गई ताजा जानकारी को देखेंगे. लेकिन, हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान अपने यहां बिगड़े किसी भी हालात के लिए भारत को जिम्मेदार ठहरा देता है. पाकिस्तान के नेताओं का मानना है कि भारत ने ही कल यानी शनिवार रात को पाकिस्तान में पावर फेलियर कर ब्लैकआउट कर दिया था. हालांकि, ब्लैकआउट की खबरें पाकिस्तान के अलावा वेटिकन सिटी, पेरिस, बर्लिन आदि से भी आई थीं. वो बात अलग है कि इन जगहों पर ब्लैकआउट के लिए भारत को दोष नहीं दिया गया. वैसे ये देश पाकिस्तान से हर मामले में बिल्कुल अलग हैं. उन्हें पता है कि ब्लैकआउट होने का कारण क्या होता है. ये जरूर माना जा सकता है कि पाकिस्तान में बिजली के इन साथ नेताओं के दिमाग की बत्ती भी गुल हो गई है.

पाकिस्तान में शनिवार रात कई बड़े शहरों में ब्लैकआउट हो गया. बिजली ट्रांसमिशन सिस्टम फेल होने के चलते पाकिस्तान में बिजली संयंत्रों को बंद कर दिया गया. ग्रिड में समस्या आने से पाकिस्तान की बड़ी आबादी को इस बिजली संकट का सामना करना पड़ा. लेकिन, जैसा हमेशा ही होता है, पाकिस्तान ने इस समस्या के लिए भी भारत को जिम्मेदार बता दिया.

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद को पाकिस्तान में हुए ब्लैकआउट में भारत की साजिश नजर आ रही थी. शेख रशीद ने कहा कि भारत ने दिल्ली में हो रहे किसान आंदोलन से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान में ब्लैकआउट करवा दिया. अब ऐसे बेतुके बयान की उम्मीद शेख रशीद से रखना लाज़मी है क्योंकि इससे पहले तो वो भारत को कई बार परमाणु युद्ध की धमकी भी दे चुके हैं.

अच्छा यहां एक बात गौर करने लायक ये भी है कि भारत ने 2014 के बाद से पाकिस्तान की लीडरशिप में आतंकवाद को लेकर दोहरे रवैये के खिलाफ डर पैदा करने का कोई मौका नहीं छोड़ा है. पहले सर्जिकल स्ट्राइक फिर उसके बाद एयर स्ट्राइक और लगातार दुनिया के बड़े मंचों पर आतंकवाद की पाठशाला को बेनकाब करने की कूटनीतिक चाल भारत को एक सशक्त देश के रूप में पेश कर रही है.

पाकिस्तान के एक पूर्व सैन्य अधिकारी और लेखक ज़ैद हामिद ने ट्विटर अकाउंट से लिखा कि पाकिस्तान में ब्लैकआउट हो गया है। पाकिस्तान एयरफोर्स रेड अलर्ट पर रहे। पाकिस्तान के एक पूर्व सैन्य अधिकारी और लेखक ज़ैद हामिद ने ट्विटर अकाउंट से लिखा कि पाकिस्तान में ब्लैकआउट हो गया है. पाकिस्तान एयरफोर्स रेड अलर्ट पर रहे.

पाकिस्तान के एक पूर्व सैन्य अधिकारी और लेखक ज़ैद हामिद ने ब्लैकआउट के बाद अपने ट्विटर अकाउंट से लिखा कि पाकिस्तान में ब्लैकआउट हो गया है. पाकिस्तान एयरफोर्स रेड अलर्ट पर रहे. लोगों, तैयार रहो. अब जब पाकिस्तान में भारतीय सेना और वर्तमान सरकार को लेकर इतना डर बना ही हुआ है तो, शायद ही इसे एक ब्लैकआउट के रूप में कोई खर्च करेगा. अब देखिए यहां मुझे मकबूल फिल्म का एक संवाद याद आ गया. शक्ति का संतुलन बहुत जरूरी है, आग को पानी का डर बना रहना चाहिए.

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय