New

होम -> ह्यूमर

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जून, 2021 10:20 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

ठगों ने पैसे ले लिए वो तो अपनी जगह है लेकिन शराब प्रेमी को शराब (Liquor Home Delivery) से दूर रखना भी गुनाह है. और ऊपर से गुनाह-ए-अज़ीम है ऐसे शराब प्रेमी को मुल्लों के आगे डाल देना. जो दीन धरम का छिड़काव कर करके दूसरी ही दुनिया में पहुंचा दें. 

अगर ऐसे हाल में एक शराब प्रेमी को मुल्लों के सामने उजागर कर दिया जाए तो जले पर नमक छिड़कने समान हो जाएगा. एक तो शराब भी नहीं मिली उपर से सजा का फरमान पहले ही सुना दिया. मतलब खाया-पिया कुछ नहीं और गिलास तोड़ा बारह आना...अब धर्म के नाम पर 10 जिल्लत और सुनने को मिलेगी.

अगर शराब की जगह कोई और सामान होता तो शायद इतना दुख ना होता. एक बूंद शराब की कीमत क्या होती है, ये तुम क्या जानो ठगनों वालों...वीकेंड का प्लान होता है शराब. रूठे दोस्तों के संग शिकवा गिला भूलाना हो या फिर सेलिब्रेशन का बहाना हो, बिना इसके कोई पार्टी और शादी अधूरी होती है, शराब की कीमत क्या है यह किसी शराब प्रेमी से पूछिए.

Shabana Azmi, Shabana Azmi online fraud liquor Store, alcohol, lockdownशबाना आजमी ने शराब किसके लिए ऑर्डर की थी?

 

उपर से वे लोग जो सोशल मीडिया पर यह बोल रहे हैं कि शबाना आजमी (Shabana Azmi) वैसे तो बड़े धर्म की बातें करतीं फिरतीं हैं लेकिन शराब पीती हैं उन्हें शायद यह पता नहीं है कि एक शराब प्रेमी के बारे में ऐसी बातें नहीं करते.

ये कोई जरूरी नहीं कि शबाना अपने लिए ऑनलाइन शराब (Online Fraud) खरीद रहीं हों, वो अपने महमानों के लिए भी ऐसा कर सकतीं हैं, लेकिन कोरोना के समय शराब पिलाने वो किसी को क्यों बुलाएंगी? हो सकता है कि उन्हें किसी को गिफ्ट करना हो भी एक शराबी को शराब से दूर रखना उसकी नजरों में सबसे बड़ा पाप हैं, कई जगह तो तलवारें निकल जाती हैं. अब आम घरों की लड़ाई तो आप सब जानते ही हैं. 

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है. इस बात पर हम भी जोर देते हैं कि किसी को शराब नहीं पीना चाहिए, लेकिन शराबी और शराब प्रेमी के अंतर को समझिए. मान लीजिए किसी के घर ऐसे गेस्ट आ रहे हैं जिनके लिए आपने ड्रिंक ऑनलाइन बुक की हो, आपने सारी तैयारी कर ली हो, लेकिन मौके पर पता चला कि आपको ठग लिया है वो भी दो तरीकों से. पहला यह कि आपका पैसा डूबा दूसरा शराब भी गया. ऐसे में एक शराबी को पैसे से ज्यादा उस बोतल की अकड़ती है जिसके इंतजार में उसकी नजरें डोर बेल की तरफ दरवाजे पर ही टीकी रहती हैं.

आधे घंटे बाद नजरें अपने-आप मोबाइल पर जाने लगती हैं, कहीं फोन आए और पता न चले तो...कहीं फोन साइलेंट पर तो नहीं है. उपर से सबसे बुरा तब लगता है जब मेहमान कोल्डड्रिंक पीते हुए यह बोलेंगे कि कोई बात नहीं आज इसी से काम चला लेंगे. बस यही 'काम चला लेंगे' शब्द चुभ जाता है.

एक शराब प्रेमी के जब नॉनवेज लाता है तब शराब आ जाती है और जब शराब आती है तब नॉनवेज, लेकिन जब नॉनवेज बन जाए और शराब का आना कैंसिल हो जाए वो हालात सिर्फ एक शराब प्रेमी ही समझ सकता है.

अब शबाना आजमी ने अपनी सारी खींज ट्वीट करके निकाली है. कोशिश को कई बार ठगो को कॉल करके की शायद अब वे फोन उठा लें लेकिन खीज आखिरकार ट्वीटर पर निकला.

दरअसल, बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आजमी ने पोस्ट के जरिए एक शराब डिलीवरी ऐप पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है. इस बात की उन्होंने डिटेल में जानकारी दी है. शबाना आजमी ने बताया है कि लिविंग लिक्विड्ज नाम से एक कंपनी उन्होंने अल्कोहल ऑर्डर की थी जो आजतक उनके पास आई ही नहीं लेकिन पैसे पूरे ले लिए.

शबाना ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, "सावधान, मैं इन लोगों द्वारा ठगी गई हूं. कंपनी का नाम है लिविंग लिक्विड्ज. मैंने इन्हें पूरा पैसा चुकाया गया, लेकिन मेरे पास ऑर्डर आया ही नहीं. साथ ही इन्होंने मेरा फोन भी उठाना बंद कर दिया." इसके साथ ही उन्होंने बैंक डिटेल्स भी शेयर की है. हालांकि कितने की शराब थी यह पता नहीं चल पाया लेकिन शराब ना आने की जो कीमत है उसे एक शराब प्रेमी जरूर समझ सकता है. यह ठगी सिर्फ पैसे की नहीं बल्कि उसकी भावना के साथ हुई है, हमारे हिसाब से तो यह किसी धोखे से कम नहीं है.

अब लिविंग लिक्विड्ज के मालिक को ट्रेस करने के बाद पता चला है कि जिन लोगों ने फ्रॉड थे किया उनका लिविंग शबाना आजमी को मिल जाएं तो खैर नहीं, तेज तर्रार एक्ट्रेस की बातें ही उनके कानों से खून निकालने के लिए काफी हैं. शायद ठगी करने वालों को पता नहीं था कि शबाना आजमी कॉन्ट्रोवर्शियल बयानों के लिए चर्चा में रहती हैं.

वैसे लॉकडाउन में जब शराब नहीं मिल रही थी तब लोगों ने यू ट्यूब पर हाउ टू मेक एल्कोहल ऐट होम खूब सर्च किया. कई लोग सेनेटाइजर पी गए. लोग एक दवाई नहीं खरीदते लेकिन एक पैग लगाकर सो जाते हैं यह बोलकर कि इसे लेने के बाद ठीक हो जाएंगे. हे दुनिया भर के शराब प्रेमी तुम्हारा हाय लगेगी इस ठगी गिरोह को. एक शराब प्रेमी के श्राप के तप से कौन बचा पाएगा...जो एक बूंद के लिए बोतल उल्टी कर देते हैं.

बड़ी-बड़ी लड़ाइयों की वजह भी शराब है और जगड़ा खत्म करने की भी..खुशी में शराब गम में शराब..कुछ हो शराब कुछ ना हो तो शराब...हे ठगो के दानव तुम्हें ठगने के लिए कोई और नहीं मिला था जो एक शराब प्रेमी से पंगा लिया. अब अपनी बर्बादी के लिए तैयार हो जाओ...

असल में ठग एक समझ गए हैं कि देश में शराब कितना ज्यादा जरूरी है. तभी तो कोरोना काल में भी दुकानें खोल दी गई. उपर से ऑलनाइन डिलीवरी की ऑप्शन भी मौजूद है. एक शराब प्रेमी को पीने के हजार बहाने हैं. जरा सी बारिश हुई नहीं कि मूड बन गया...असल में Google पर शराब की दुकानों के जो नंबर दिखाए जाते हैं, उनमें से 99% फर्जी होते हैं. अब जिसे लत लगेगी वह ऑर्डर करेगा और बलि का बकरा बनेगा...अब देखना है कि शबाना आजमी इन्हें कैसे मजा चखाती हैं.

हां लोग बोल रहे हैं कि शबाना आजमी के खिलाफ फतवा जारी होगा और इस्लाम में शराब हराम हैं वे पहले यह तो पता करें कि शराब थी किसके लिए...क्योंकि ठगों के बाद इनका ही नंबर आएगा…शराब पीने वाले की भावना को समझिए उसके धर्म को नहीं...याद रखिए एक प्रेमी आखिर प्रेमी होता है, चाहे वह प्रेमिका से प्यार करे या फिर शराब से. 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय