New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जनवरी, 2021 01:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

फिल्में समाज का आईना होती हैं और जब व्यक्ति थोड़ा खाया पीया हो तो आईना झूठ ही बोलता है और हमें ये लगता है कि बेवजह लोग पीछे पड़े हैं. थोड़ा ही सा तो वज़न बढ़ा है. फ़िल्म की बात हुई है तो 2007 में आई फ़िल्म ओम शांति ओम का डायलॉग सुनिए जो आईने वाली बात से भी बड़ा झूठ है. डायलॉग है कि 'अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हे उससे मिलाने में लग जाती है.' डायलॉग झूठ और फ्रॉड क्यों बना? वजह हैं मनोज बाजपेई (Manoj Bajpai) और अमेजन प्राइम (Amazon Prime). एक नौकरी शुदा और Family Man होने के नाते बड़ी शिद्दत से इंतजार था The Family Man Season 2 Trailer Release का लेकिन चूंकि हर किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता, घंटों यूट्यूब पर ताक लगाने के बावजूद ये ट्रेलर नहीं मिला तो बस नहीं मिला. ध्यान रहे कि अमेज़न प्राइम की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज The Family Man Season 2 का ट्रेलर आने वाला था और द फैमिली मैन के अलावा मनोज के 24 कैरेट वाले फैन होने के नाते हम भी सब काम धंधा छोड़कर इसके इंतजार में यूट्यूब पर नजरें बिछाए बैठे थे मगर धोखा हो गया. ट्रेलर नहीं आना था, नहीं आया.

The Family Man, Manoj Bajpai, Amazon Pime,The Family Man 2 Trailer Releaseद फैमिली मैन सीजन 2 के ट्रेलर को देखने का सारा इंतजार धरा का धरा ही रह गया जो वाक़ई कष्ट देने वाला है

देखो भइया बात साफ है. बस, मेट्रो, टेम्पो, ई रिक्शा के धक्के खाकर अपने अपने ऑफिस पहुंचने वाला हम जैसा family Man यूं ही एंटरटेनमेंट के नाम पर बस News देखता है. ऐसे में डेटा और समय का कष्ट लेकर यदि हम लोग यूट्यूब पर नजरें गड़ाए बैठे The Family Man trailer release के इंतजार में हैं तो कुछ तो बात होगी इस वेब सीरीज में.

भले ही दुनिया को Suparman, Batman, Ironman भाते हों. लेकिन अमेजन प्राइम की इस सीरीज में मनोज और साथी कलाकारों ने एक्टिंग उम्दा की. तो बेचारे दर्शक भी इसी इंतज़ार में थे कि, आखिर वो सुबह कब आएगी जब इस लोकप्रिय सीरीज के सेकंड पार्ट में उन्हें श्री और उसके कारनामों के दर्शन होंगे ? नए तो छोड़ ही दीजिए पंद्रह बीस साल पुराने शादीशुदा तक ये जानने के लिए जी जान एक किये हुए थे कि श्री अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस कैसे बनाता है?

कह सकते हैं कि मौजूदा वक्त में रूठी पत्नी और मुंह फुलाए बच्चों को मनाने के मामले में श्री हम आम लोगों के टीचर थे. लोगों की बहुत बड़ी संख्या अपने अपने बिगड़े बैलेंस को बनाने के लिए हंसते खेलते कुछ ऐसा देखना चाह रही थी जिसमें एक्शन और रोमांस के अलावा सस्पेंस भी भरपूर हो.

फिलहाल जैसे हालात हैं और साथ ही जिस लिहाज का कंटेंट OTT पर आ रहा है बड़ी उम्मीद थी. मगर सारी उम्मीदों पर सिर्फ एक फैसले और कुछ लोगों के अधकचरे ज्ञान के कारण चूना गिरा दिया गया है. न हाल फिलहाल में ट्रेलर आएगा और न ही लोगों के ज्ञान चक्षु किसी नई चीज के लिए खुलेंगे.

इन तमाम बातों के बाद एक बात और है. हमें The Family Man Season 2 का इंतजार यूं भी था कि चाहे पहला सीजन रहा हो या फिर अभी हाल फिलहाल में आया टीजर, मनोज की बेबसी में हमें अपनी झलक दिखाई पड़ती थी. जब जब हम काम के बोझ के अलावा उदास चेहरे के साथ मनोज को पर्दे पर देखते थे तो बस यही लगता था कि, 'यार यही सब कुछ तो हमारे साथ भी होता था. हमारे दोस्त यार, बीवी बच्चों को भी तो हमसे यही शिकायतें हैं.

ट्रेलर नहीं आया है तो अब रोने से क्या ही फायदा। लेकिन ये बात तो ज़रूर होनी ही चाहिए कि अमेजन प्राइम और खुद मनोज द्वारा तमाम तरह का प्रोपोगेंडा फैलाने के बाद आखिर क्यों नहीं इसे यूट्यूब पर रिलीज किया गया? तो इस सवाल की वजह हैं टाइगर ज़िंदा है फेम निर्देशक Ali Abbas Zafar और उनकी विवादास्पद वेब सीरीज Tandav.

Tandav Controversy किसी से छुपी नहीं है. यानी जो अमेजन प्राइम पर तांडव ने बोया उसकी फसल काटी The Family Man Season 2 ने. अब चूंकि विवाद हो गया है और बॉयकॉट अमेजन प्राइम जोरों पर है तो The Family Man Season 2 के प्रोड्यूसर डायरेक्टर चतुर चीकू निकले और ट्रेलर की रिलीज ही रोक दी.

ये गलत बात है. बहुत गलत बात है तांडव ने तो धार्मिक भावना आहत की थी लेकिन The Family Man Season 2 Trailer Release की प्रतीक्षा में जो आंखों के नुकसान के अलावा डेटा का नुकसान हुआ उसने हमारी शारीरिक भावना को तो आहत किया ही साथ ही इससे आर्थिक भावना भी आहत हुई.

बाकी इस बार The Family Man Season 2 ने धोखा दे दिया है. तो हम कल की डेट में ट्रेलर लॉन्च हो और वो भी अगर 4K फुल HD क्वालिटी में हो. तो भी सानू की... अब जब नहीं देखना है. तो फिर नहीं ही देखना है.

ये भी पढ़ें -

तांडव वेब सीरीज का विरोध: इतिहास में दर्ज हैं कई तांडव और कई विरोध

Tribhanga Review: नयनतारा और अनु औरत हैं, और औरत होकर ऐसा कैसे कर सकती हैं!

KGF 2 और यश पर 'सिगरेट विवाद' अपने में एक बड़ा फर्जीवाड़ा है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय