होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2020 08:30 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तटीय कर्नाटक में लोकप्रिय भैंसे के साथ दौड़ने वाले खेल कंबाला (Kambala) की चर्चा खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही है. कंबाला में हिस्‍सा लेने वाले श्रीनिवास गौड़ा (Shrinivas Gowda) ने 100 मीटर की दूरी 9.55 सेकंड में पूरी करके धमाल मचाया. सोशल मीडिया ने घोषणा कर दी कि उसैन बोल्‍ट (Usain Bolt) का रिकॉर्ड एक ठेठ देहाती खेल में टूट गया. लेक‍िन गौड़ा का कीर्तिमान दो हफ्ते भी कायम नहीं रहा. निशांत शेट्टी (Nishanth Shetty) ने यही दूरी 9.52 सेकंड में पूरी कर डाली है. अब गौड़ा को स‍िर आंखों पर बैठाने वालों को समझ नहीं आ रहा है कि क्‍या करें?

24 जुलाई 2020 से जापान में ओलंपिक (Japan Olympic) की शुरुआत हो रही है. दुनिया की तैयारी पूरी है. अपना भारत भी कहां पीछे है. कौन खिलाड़ी जापान जाएगा? इसपर खेल मंत्रालय में विचार विमर्श हो ही रहा था कि मंत्रालय के लोगों को ट्विटर पर आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने कर्नाटक के श्रीनिवास गौड़ा के दर्शन करा दिए. जिन्होंने गौड़ा को उसेन बोल्ट जैसा बताया. गौड़ा, कंबाला (Kambala) नाम की रेस में अपनी भैंसों के साथ बहुत तेज भागे. ये इतना तेज भागे कि मंत्रालय या ये कहें कि खेलमंत्री किरण रिजिजु (Kiran Rijiju) को भी लग गया कि भइया यही है वो दिलेर जिसकी तूफान मेल भारत को गोल्ड दिलाएगी. बादशाह सलामत को ये विचार आना भर था पूरी मिनिस्ट्री लग गई ऊंटनी के दूध से बर्फी बनाने में. कहा गया कि अब गौड़ा का ट्रायल कराकर ही मानेंगे. बेचारा श्रीनिवास गौड़ा! मरता क्या न करता. उसकी तो खुद आंखें चौंधिया गई कि इतने साल दौड़े कुछ न हुआ मगर अब ये क्या हो गया देखते देखते? बाद में जब ज्यादा प्रेशर बना तो उसने ये कह कर सबको हैरत में डाल दिया कि भैंस तेज भागी तो उन्होंने भी उनका साथ दे दिया और रिकॉर्ड जैसी कोई चीज बन गई. इसके बाद गौड़ा ने कहा कि उन्हें ट्रायल में जाना नहीं है. वो जो काम कर रहे हैं वो उसी में ठीक हैं.

Nishanth Shetty-Sriniwas-Gawda-Boltसबसे अच्छा है भारत का स्पोर्ट्स मंत्रालय भैंस पर दांव लगाए वो पक्का बोल्ट के रिकॉर्ड का मुकाबला कर सकती है.

सोशल मीडिया स्टार गौड़ा की बातों से आहत देश और स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री अभी नार्मल भी नहीं हुए थे कि, खबर आई कि गौड़ा के अलावा कर्नाटक में एक आदमी निशांत शेट्टी और है, जो गौड़ा से भी तेज भागता है. फिर क्या था लोगों की बांछें खिल गयीं. कहा छोड़ो गौड़ा को और उसके नखरों को. इस निशांत शेट्टी को दबोचो जिसने कंबाला रेस में 143 मीटर की दूरी 13.61 सेकंड्स में तय की है. शेट्टी 100 मीटर सिर्फ 9.51 सेकंड्स में भागे हैं.

अपने नखरों के बाद गौड़ा हिस्ट्री हो गए हैं. शेट्टी फ्यूचर है. अगर मान मनव्वल हो गई तो अगले 3-4 महीनों में इन्हें जापान  जरूर भेज दिया जाएगा. बाकी बात वही है कि अब तक जिन्होंने श्रीनिवास में बोल्ट देखा था उन्होंने श्रीनिवास के बोल्ट को भुला दिया है. लोगों को नया बोल्ट शेट्टी में दिख रहा है. अब 9.51 सेकंड्स में 100 मीटर की दूरी तय करने वाले शेट्टी ही असली और एकं ओरिजिनल वाले उसेन बोल्ट हैं.

खैर जब देश में खेल के नाम पर मजाक चल ही रहा है तो क्यों न कंबाला से निकाल कर किसी भैंस को ही सामने ला दें. भैंस 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से भागती है. हम श्रीनिवास और शेट्टी का नहीं जानते हां मगर इतना पक्का है कि भैंस में बोल्ट है जो भारत के लिए गोल्ड अवश्य लाएगा.

ये भी पढ़ें -

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar: जानिए ODI में लक्ष्य का पीछा करने में बेस्ट कौन है...

दानिश कनेरिया-मोहम्मद यूसुफ ब्रांड एम्‍बेसेडर हैं पाकिस्‍तान में धार्मिक उत्‍पीड़न के

India vs Bangladesh Test Match के लिए कैसे बनी Pink Ball, हर बारीकी यहां जानिए ! 

Race, Usain Bolt, Kambala

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय