New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अक्टूबर, 2020 09:03 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पूरी दुनिया की बकैती एक तरफ अपने सोशल मीडिया के सुरमा एक तरफ. चाहे फेसबुक पर चले जाइये या ट्विटर का रुख कर लीजिए. तमाम चीजें ऐसी दिखेंगी कि नॉर्मल बॉडी टेम्परेचर और पूरी तरह फिट होने के बावजूद बीपी बढ़ जाए, शुगर का लेवल इधर से उधर हो जाए. मतलब हैरत होती है कि क्या वाक़ई चंद लाइक्स, कुछ कमेंट, शेयर और रीट्वीट के लिए सोशल मीडिया के कमोड पर बैठा आदमी इतना गिर सकता है? जैसे ये प्रश्न मेरे दिमाग में खलबली मचाए हुए है अवश्य ही इसने लंकाधिपति रावण को भी खूब तंग किया होगा. ठीक मेरी ही तरह रावण भी 'State Of Confusion' में होगा, जिसके पुतले को इस कलयुग में लोगों ने कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) बता दिया है. आप भी शायद इतनी बातों के बाद कंफ्यूज हो गए हों. तो बता दें कि मामला हरियाणा (Haryana) के सोनीपत (Sonipat) का है. अफवाह उड़ी की इस बार दशहरा (Dussehra) उत्सव हद हो गया है. रावण (Ravana) का पुतला कोरोना की चपेट में है जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Fake News, Ravan, Dussehra, Coronavius, Sick, Haryanaएम्बुलेंस पर जाता रावण जिसने पूरे सोनीपत को हैरत में डाल दिया है

जंगल की आग की तरह उड़ी ये ख़बर एक से दो, दो से तीन, तीन से चार लोगों के पास पहुंची. जिसने भी सुना वो हैरान रह गया और सोचने पर विवश हो गया कि क्या कोरोना पुतले को भी होकर पूरा मजा किरकिरा कर सकता है? असल में सोनीपत से एक 27 सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें रावण के पुतले को एम्बुलेंस की छत पर रखकर कहीं ले जाया जा रहा है. हो सकता है कि किसी ने सिर्फ शरारत के लिहाज से वीडियो डाला हो मगर अब जबकि ये वीडियो वायरल हुआ है हमारे बीच अगर आज रावण होता तो अपने पुतले के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सुनकर न केवल परेशान होता बल्कि अपना सिर तक पीट लेता और सोशल मीडिया को जमकर कोसता.

मामले में दिलचस्प ये रहा है कि वीडियो को लेकर सफाई आ गई है. कहा गया कि वीडियो आज का नहीं बल्कि एक साल पुराना है.

कुछ और कहने से पहले बात वायरल हो रहे इस वीडियो की. फिलहाल सोनीपत और आस पास के लोगों को हैरान करने वाले इस वीडियो में जो एम्बुलेंस दिखाई गई है उसमें एंबुलेंस पर सेठी अस्पताल खरखौदा लिखा है. लोग इस वीडियो को शेयर करते हुए अजीब अजीब चीजें लिख रहे हैं. व्हाट्सएप और फेसबुक पर सोये हुओं को जगाने के उद्देश्य से भेजे जा रहे इस वीडियो के लिए लिखा जा रहा है कि दिल्ली में रावण को भी हुआ कोरोना. अस्पताल ले जाया गया. दशहरा उत्सव रद. रावण हुआ कोरोना पाजिटिव, अस्पताल में भर्ती. रावण को हुआ कोरोना, दिल्ली के अस्पतालों ने दिया जवाब.

वीडियो की जब पड़ताल हुई तो नतीजे चौंकाने वाले थे. जैसा कि हम बता चुके है वीडियो पिछले साल का है और पिछले साल हुआ ये था कि रावण का पुतला ले जाने के लिए गाड़ी नहीं मिली थी इसी लिए उसे एम्बुलेंस पर रखकर ले जाया गया और तिल का ताड़ हो गया.

सोशल मीडिया पर फेंक न्यूज़ कैसे फैलती है इसपर ग्रंथ लिखे जा सकते हैं लेकिन पूरा मामला सिर्फ एक पंक्ति में समेटना हो तो लिख दीजिये भारत में कोरोना के भयंकर रुझान आने शुरू रावण का पुतला भी आया कोरोना की चपेट में. वाक़ई ये एक मुश्किल दौर है जिसमें हमें लाइक कमेंट्स और शेयर के चक्कर मे ये पता ही नहीं चल रहा कि रावण का पुतला एक निर्जीव चीज है. बाकी नमन उन लोगों को रहेगा जो इस बहकावे में आए और अफवाह के बाद दशहरा का प्रोग्राम स्थगित करने की बात की.

ये भी पढ़ें -

Arrest_Deepika_Singh_Rajawat सोशल मीडिया पर इंटेलेक्चुअल बनने की कीमत है!

हिंदू त्योहारों को ही हमेशा अपना निशाना क्यों बनाते हैं 'इंटेलेक्चुअल लिबरल'?

Navratri 2020: व्रत और सेनेटरी पैड को लेकर सवाल पूछे जाने चाहिए, खूब पूछना चाहिए 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय