New

होम -> ह्यूमर

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2015 05:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत के एक कांस्टेबल का औसत वेतन करीब ढाई लाख रुपए सालाना होता है, यानी वो महीने के करीब 20 हज़ार रुपए कमा लेता है. पर एक कांस्टेबल ऐसा भी है जो आपको करोड़पति बनने के गुण सिखा सकता है.

मध्य प्रदेश के जबलपुर में परिवहन विभाग में तैनात अरुण सिंह नाम का ये हेड कॉन्स्टेबल कोई मामूली इंसान नहीं है. ये करोड़पति है और ये किसी सरकारी क्वाटर में नहीं बल्कि करोड़ों के बंगले में रहता है. करोड़पति बनने के इनके इस गुण का पता ही न चलता अगर इसके घर लोकायुक्त की छापेमारी न होती. इसी छापेमारी में इस कांस्टेबल की करोड़ों की संपत्ति का खुलासा हुआ.

किसी की शिकायत पर लोकायुक्त की टीम हरकत में आई और कांस्टेबल अरुण सिंह के इंदौर, जबलपुर, रीवा और सतना के घर पर छापेमारी की जिसमें दो बंदूकों सहित 5 करोड़ की संपत्ति का पता चला.

lokayukt-raid-indore_122915041336.jpg
                                                         नौकरी कांस्टेबल की- संपत्ति करोड़ों की

कितना मालदार है ये कांस्टेबल

* 4 कारें जिसमें दो लग्जरी कार यानी एसयूवी हैं.

* इंदौर में 1200 स्वायर फिट का तीन मंजिला मकान जिसकी कीमत करोडों में है. मकान में सारी लग्जरी सुविधाएं मौजूद हैं.

* 6,000 स्कवायर फ़ीट के दो प्लॉट

* रीवा में अलग-अलग तीन गांव में 30 एकड़ जमीन

* 25 एकड़ में बना फ़ार्म हाउस

* 8,000 स्कवॉयर फ़ीट के 2 प्लॉट,

* 6000 स्कवॉयर फ़ीट का मकान.

* एक आम का बाग.

* 8 बैंक अकाउंट्स जिसमें 10 लाख रुपए जमा हैं.

* लॉकर में 32 बोर की लाइसेंसी रिवॉल्वर और 15 कारतूस, करीब तीन लाख कीमत के सोने जेवर और 80 हजार रुपए कीमत की चांदी की दो सिल्लियां निकलीं.

तो इतना सब इन्होंने अपनी 32 साल की नौकरी में कमा लिया. जबकि हिसाब लगाया जाये तो इनका अब तक का वेतन करीब 60 लाख होता है. दो महीने के बाद यानी फरवरी 2016 में ये रिटायर हो जाएगा. इस हेड कांस्टेबल के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत केस दर्ज हुआ है.

पर बहुत हैरानी की बात है कि मध्यप्रदेश के ही कुछ अन्य कर्मचारियों भी इसी तरह नाम कमा चुके हैं और बेतहाशा पैसा भी. हाल ही में नीमच में ग्रेड 2 क्लर्क के घर पर छापा मारा गया था. घर से 55 लाख रुपये कीमत की जमीन के कागजात,10 लाख रुपये कीमत के जेवर, 20 विदेशी घड़ियां, पांच आई फोन और एक महंगी कार मिली थी. लॉकर से दो किलो चांदी और ढाई सौ ग्राम सोना भी मिला था. इतना ही नहीं बिस्तर के अंदर से 7 लाख रुपये भी मिले थे.

इतना सब कैसे कर लेते हो यार !    

#कांस्टेबल, #छापा, #करोड़पति, कांस्टेबल, छापा, करोड़पति

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय