New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मार्च, 2018 11:23 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हम जिस समाज में रह रहे हैं वहां शराब एक आम चीज है. हमारे आस पास ऐसा कोई न कोई जरूर होगा जो शराब का सेवन तो करता है मगर पीते वक़्त उसे लोक लाज की चिंता सताती है. प्रायः ये देखा गया है कि ऐसे शूरवीर जुआड़ टेक्नीक के जरिये छुपकर पीते हैं. ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है कि आज हमें घर से लेकर बाहर तक ऐसे तमाम लोग मिल जाएंगे जो ऐसा कर रहे हैं और करते चले आ रहे हैं. दिमाग पर जोर डालिए और याद करिए.

बस, ट्रेन, हवाई जहाज, मेट्रो, ऑटोरिक्शा कहीं न कहीं आपको इस कैटेगरी के लोग दिखे होंगे. ये कितने शातिर होते हैं इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जब इन्हें पब्लिक प्लेस या फिर घर में शराब की तलब लगती है तो ये कोल्ड ड्रिंक का सहारा लेते हैं. ये कोल्ड ड्रिंक खरीदते हैं, उसे आधा पीते हैं या किसी को पिलाते हैं और बचे हुए आधे में शराब मिलाकर उसे इत्मिनान से बेख़ौफ़ होकर पीते हैं.

कोल्ड ड्रिंक, कोको कोला, शराब, एल्कोहल  कोको कोला ने अपनी सॉफ्ट ड्रिंक को हार्ड ड्रिंक बनाकर लोगों को हैरत में डाल दिया है

शायद इन्हीं लोगों को देखते हुए कोल्ड ड्रिंक निर्माता कम्पनी कोको कोला ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसने इन डरे हुए लोगों को बड़ी राहत दी है. खबर है कि 130 सालों में पहली बार कोका कोला अपनी एल्कोहलिक ड्रिंक लेकर बाजार में आ रहा है. जी हां बिल्कुल सही सुना आपने. अब भविष्य में आप कोको कोला की एक ऐसी बोतल लिए लोगों को देखेंगे जिसमें 3 से लेकर 8 प्रतिशत तक एल्कोहल होगा और ये बियर और ब्रीजर को कड़ा कम्पटीशन देगी.

इतिहास गवाह है कि अब तक भले ही लोगों ने कोको कोला की बोतल में शराब मिलाई हो मगर कोको कोला ने इस तरह की कोई मिलावट नहीं की थी और अब कोक का एक एल्कोहलिक ड्रिंक बनाना ये साफ बता रहा है कि ये उस बेइज्जती का बदला है जो कोक पिछले 130 सालों से झेलता आ रहा है.

बताया जा रहा है कि जापान में लांच होने वाली ये ड्रिंक एक अन्य जापानी ड्रिंक 'चू-ही' जैसा होगा. आपको बताते चलें कि चू-ही एक तरह का चावल, जौ व आलू के फर्मेंनटेशन से बना हुआ ड्रिंक है और आज विदेशी बाजारों में चू-ही के कई फ्लेवर्स भी मौजूद हैं.

कोल्ड ड्रिंक, कोको कोला, शराब, एल्कोहल  कोको कोला का ये उत्पाद एक जापानी ड्रिंक की तर्ज पर होगा

इस मामले पर बात करते हुए कोका कोला के जापान यूनिट के प्रेसिडेंट जॉर्ज गार्डुनो ने कहा कि पहली बार हम लोग कम या हल्के एल्कोहल के क्षेत्र में उतर रहे हैं. गार्डुनो ने कहा कि यह कोका-कोला के इतिहास में अपने आप में अनूठा है. साथ ही गार्डुनो इस बात के भी पक्षधर हैं कि कम्पनी का ये फैसला लोगों की अपेक्षा के विपरीत है.

अब भले ही गार्डुनो कम्पनी के इस फैसले को लोगों की अपेक्षा के विपरीत मान रहे हों. मगर ये खबर उन लोगों विशेषकर भारतीयों के लिए अच्छी खबर है जो अपने शौक के लिए दो जगहों- एक शराब और दूसरा कोल्ड ड्रिंक की बोतल पर पैसा बर्बाद करते थे और साथ ही जिन्हें पकड़े जाने का डर सताता था. अंत में हम ये कहते हुए अपनी बात खत्म करेंगे कि सॉफ्ट ड्रिंक को हार्ड ड्रिंक बनाकर कोक ने और कुछ नहीं बल्कि उन भारतीयों से बदला लिया है जिन्होंने शराब तो पी मगर बदनाम कोल्ड ड्रिंक को किया. 

ये भी पढ़ें -

शराब से होने वाली मौतों के लिए सरकार कितनी जिम्‍मेदार ?

मर्दों की दुनिया में बीयर के अलावा और भी बहुत कुछ वर्जित है महिलाओं के लिए

एक EXTRA पेग शराब क्या करती है शरीर पर असर...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय