New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2022 12:15 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आह! फाइनली... 7 जन्मों का तो पता नहीं लेकिन आने वाले 14 अप्रैल को रणबीर और आलिया एक होने जा रहे हैं. शादी की इस तारिख में संशय इसलिए भी नहीं है क्योंकि इसे खुद आलिया के अंकल रॉबिन भट्ट ने कन्फर्म किया है. चचा जान की मानें तो 13 को हल्दी और मेहंदी लगेगी और 14 को 7 फेरे ले लिए जाएंगे. जैसी चचा की बातें थीं साफ़ था कि आलिया और रणबीर दोनों ही शादी की डेट को लेकर गफलत में थे. मगर हम आम आदमियों में ऐसा नहीं होता. इन सेलेब्रिटीज के यहां शादियां भले ही फॉर्मेलिटी हो. लेकिन हमारे में शादी किसी पर्व/ महोत्सव से कम नहीं है. खुद सोचिये अभी बीते दिन तक आलिया रणबीर की शादी को लेकर डेट तक नहीं कन्फर्म थी. कहा जा रहा था कि शादी अप्रैल के मिड में होगी लेकिन कब होगी किसी को नहीं पता. वहीं जब हम इस चीज को अपने घरों में देखते हैं तो भले ही हमारे परिवार में हो रही शादी साल या छह महीने बाद हो लेकिन हमें दिन, तारीख, महूरत, ग्रह नक्षत्र सब मालूम होते हैं.

शादी को लेकर हमारे कांसेप्ट एकदम क्लियर इसलिए भी हैं कि हमारे कुछ रिश्तेदार ऐसे होते है जिनका नाटक सिर्फ शादी की डेट को लेकर रहता है. जीजा और मौसा कहते हैं शादी वीकेंड में हो. तो वहीं फूफा का सबसे पहला टंटा यही होता है कि वो और बुआ तब ही आएंगे जब उनका इंतजाम औरों से अलग होगा. वहीं उनकी मांग ये भी रहती है कि जिस कमरे में उन्हें ठहराया जाए वहां अटैच बाथरूम हो और भरपूर पानी आता हो.

Alia Bhatt, Ranbir Kapoor, Marraige,. Bollywood, Film Industry, Satire, Common Man, Indiaआलिया और रणबीर भले ही अपनी शादी का पैकअप 4 दिन में कर दें लेकिन अगर ये शादी हमारे घर में होती तो अंदाज बिल्कुल जुदा होता

उपरोक्त बातों को पढ़कर विचलित होने की कोई जरूरत ही नहीं है. हम जब भी किसी भारतीय शादी का अवलोकन करेंगे तो ऐसी तमाम छोटी बड़ी चीजें होंगी जो स्वतः इस बायत की तस्दीख कर देंगी कि हम आम भारतीयों में शादी कोई गुड्डे गुड़िया का खेल नहीं है. इसके लिए अगर पैसा चाहिए तो आदमी में वो कलेजा हो कि वो कुछ बेहद खास रिश्तेदारों के टंटे बर्दाश्त कर लें. 

चाहे वो चाची और बुआ की साड़ी में पीको करवाना हो या फिर गांव से आई ताई जी और मौसी जी को स्टेशन से लाना हो शॉपिंग से लेकर शादी की खरीदारी तक हमारे घरों में ऐसी तमाम चीजें होती हैं जिनकी कल्पना आलिया रणबीर जैसे सेलेब्रिटीज़ शायद ही कभी कर पाएं. 

आलिया रणबीर की शादी भले ही 4 दिन में निपट जाए. मगर जब हमारे में शादी होती है तो चार दिन घर की छत पर टेंट सिर्फ इसलिए फालतू लगा रहता है कि क्या पता किसी रिश्तेदार का खुले में सोने का ही मूड बन जाए. बाकी जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं हमारे घर में शादी त्यौहार है तो चाहे वो पड़ोसी से सिलेंडर और बर्तन मांगने का सुख हो या फिर मुहल्ले के घरों में कमरे का इंतजाम कर उनमें गद्दे लगवाने की तिकड़म ये बॉलीवुड वाले इन चीजों को कहां ही समझेंगे. 

बात बहुत सीधी है. चाहे वो शादी से जुड़े ड्रामे, मोलभाव हों या जरूरी काम जिस दिन ये सब बॉलीवुड वालों के मत्थे चढ़ गया तो यकीन जानिये एक संस्था के रूप में उनका शादी से विश्वास ही उठ जाएगा. ऐसा इसलिए भी कि ये लोग शायद ही कभी वो कर पाएं जिसे करने के लिए हम लोग मशहूर हैं या फिर जिन चीजों में हमने पीएचडी की होती है.

भले ही रुपये पैसे के मामले में हम आम भारतीय इन बॉलीवुड वालों से कमतर हों लेकिन जो हम देख रहे हैं या फिर जो हम देखते आ रहे हैं अगर वैसा कुछ इन्हें करने को मिल जाए तो यकीनन इन्हें दिन में तारे दिख जानें हैं. शादी के दौरान चाहे वो दूल्हे का भाई हो या फिर दुल्हन का जितने काम वो अकेले कर लेता है बॉलीवुड वालों या ये कहें कि इन सेलेब्रिटीज को करने पड़ जाएं तो इनकी जान निकल जाए.

बहरहाल, जिक्र आलिया और रणबीर की शादी का हुआ है साथ ही शुरुआत में ही हमने आलिया के अंकल रॉबिन भट्ट की बात की थी. ऐसे में जाते जाते हमारे लिए ये बताना भी बहुत जरूरी हो जाता है कि चचा रॉबिन ने IndiaToday.in से शादी से जुड़ी सभी जानकारियां साझा की हैं. रॉबिन के अनुसार आलिया रणबीर की शादी 4 दिन का इवेंट है जिसमें प्रोग्राम का एक बड़ा हिस्सा रणबीर के घर 'वास्तु' में होगा.

चचा रॉबिन ने इसका भी खुलासा किया है कि शादी में करण जौहर, शाहरुख खान, संजय लीला भंसाली, आकांशा रंजन, अनुष्का रंजन, रोहित धवन, वरुण धवन, ज़ोया अख्तर जैसे सितारे गेस्ट होंगे. वहीं उन्होंने ये भी बताया कि शादी के फ़ौरन बाद आलिया और रणबीर साउथ अफ्रीका जाएंगे हनीमून के लिए. चचा रॉबिन भट्ट की जैसी बातें हैं जब हम उनको देखते हैं और फिर अपने को देखते हैं तो जो सबसे बड़ा सवाल हमारे सामने खड़ा होता है वो ये कि यार ये सेलिब्रिटीज कितने सॉफिस्टिकेटेड होते हैं.

ये भी पढ़ें -

क्या आपका घिसा हुआ साबुन भी नहाते समय छिटक कर गिर जाता है?

दहेज़ के फायदे बता रही किताब में जो लिखा है, वो क्या सोचकर लिखा है?

नवरात्रि पर बिरयानी ने संगीत सोम सेना को Open Letter लिखा है... 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय