New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जनवरी, 2023 08:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2022 बीत चुका है 23 की शुरुआत हो गयी है. नए साल में जीवन में कोई फर्जी का टंटा न रहे, इसलिए इस बार वो 'रेजोल्यूशन' वाला नाटक किया ही नहीं. मतलब एजेंडा क्लियर था. गुलाब जामुन - गाजर के हलवे से लेकर पनीर बटर मसाला, मटन रोगन जोश से लेकर वड़ा पाव और पाव भाजी तक खाना पीना सब था. और फुल ऑन एन्जॉय करना था. क्यों? अरे भइया क्योंकि धन दौलत नाम ओहदा तो फिर भी यहीं इस धरती पर छूट जाता है और सिर्फ खाया पीया ही साथ जाता है. खैर! अपने केस में तो अपन ने पूरी लिस्ट बनाई थी कि जब दुबला पतला और छरहरा होना ही नहीं है तो ऐसी कौन कौन सी चीजें हैं जिन्हें इस साल ट्राई करके कमर जो अब तक साढ़े 35 थी उसका आयतन बढ़ाया जा सकता है अभी लिस्ट बन भी नहीं पाई थी कि ट्विटर पर एक तस्वीर दिख गयी. तस्वीर ऋतिक रौशन की थी.

Hritik Roshan, Actor, Fitness, Exercise, Gym, Bodybuilder, Twitter, Viral Photo, Satireलाख बॉडी दिखा लें ऋतिक रौशन लेकिन जो हमारे इरादे हैं वो उसे नहीं बदल सकते

बेयर चेस्ट दिखाती तस्वीर. बिस्कुट नुमा एब्स दिखाती तस्वीर. तस्वीर वो जो चीख चीखकर कह रही है कि ये ऋतिक रौशन जैसे लोग ही होते हैं जिन्हें बढ़ती उम्र 'छोटा' बनाती है. मतलब सच में, कोई भी तस्वीर देख ले तो मोहित हो जाए. लेकिन ये क्या? ऋतिक रौशन तो अपनी इस तस्वीर के जरिये हम सुधीजनों को मुफ्त की राय दे रहे हैं.

पोस्ट के कैप्शन को देखें तो ऋतिक ने #2023 के साथ लिखा है कि Alright. Let’s go.

चंद शब्दों में गहरी बात वाले इस कैप्शन से ऋतिक क्या कहना चाहते हैं? वो किसी से छिपा नहीं है. शायद ऋतिक की ये प्रबल इच्छा है कि दुनिया के सारे 'हट्टे कट्टे' उनकी तरह सिकट्टे बन जाएं. फिर फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम तक ट्विटर से लेकर लिंक्डइन तक सोशल मीडिया की दुनिया को ऐसी तस्वीरों से भर दिया जाए. लेकिन ऋतिक शायद ये भूल गए कि उनमें और हममें यही फर्क है. हम आम लोग हैं. सिंगल पैक वाले. हम ऐसी तस्वीरें देखते हैं. उन्हें पसंद करते हैं. अपनी फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर उसे शेयर करते हैं. हैरान होकर मुंह खोलते हैं और तो और कभी कभी अपनी आंखें भींचते हैं लेकिन फिर इतनी मेहनत के बाद हमें भूख का एहसास होता है.

सुबह का समय हुआ तो आलू का मक्खन लगा पराठा, दही, मलाई पड़ी चाय, दोपहर हुई तो लंच, शाम हुई तो स्नैक्स, रात का समय हुआ तो थ्री मील कोर्स. भले ही ऋतिक ने ये फोटो हमें इंस्पायर और मोटिवेट करने के लिए डाली हो लेकिन बतौर मोटिवेटर ऋतिक इस बात को याद रखें कि ओट्स की बराबरी बिरयानी और कोरमा कभी नहीं कर सकते. न ही चॉकलेट कॉफी को कभी ग्रीन टी मात दे पाएगी.

अरे भइया हम लोग वो है जो सिर्फ एक टाइम के मीठे में इतनी कैलोरी खा लेते हैं जो इन लोगों की पौने तीन दिन की डाइट होती है. ऐसे में सिंगल पैक वाले क्या खाक इंस्पायर होंगे इन बिस्किट जैसे 8 पैक से? हम फिर वही बात कहेंगे कि ऐसी तस्वीरें देखने के लिए अच्छी हैं असल ज़िन्दगी में न तो हम ऋतिक हैं और न ऋतिक हमारे जैसे. हम इस बात को जानते हैं कि इस मन मोह लेने वाली बॉडी को बनाने के लिए ऋतिक ने जी तोड़ मेहनत की है. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि हमने मेहनत नहीं की. ऋतिक कल्पना भी नहीं कर सकते उस सुख की जब एक कमर पहले कमरे और बाद में 2, 3, 4 तक बीएचके में परिवर्तित होती है.

आखिर समझा क्या है ऋतिक ने हमें? वो जानते ही क्या हैं हमारे बारे में. हमें बचपन से बताया गया है. हमें हमारे यार दोस्तों ने बताया है. गुरुओं से भी हमने यही सीखा है कि सिक्स पैक और टोंड बॉडी वाली बॉडी माया है और इतिहास गवाह है माया महाठगनी है.

हैरत हो रही है हमें बतौर फैन ऋतिक का ये रूप देखकर. बॉडी वॉडी बना रहे थे तो बनाते. उसकी इस तरह नुमाइश और उससे हमें यूं इस तरह मोटिवेट करने की क्या ही जरूरत थी. जैसे वो अपने प्रोटीन में खुश हैं हम अपने भटूरे में हैं. हम तो नहीं कह रहे किसी से कि अगर हमने इवनिंग स्नैक में अपनी डाउट पर कंट्रोल रखते हुए तीन भटूरे दो ग्लास लस्सी और बाद में फुल प्लेट चाउमीन खाई है तो वो भी ऐसा ही करे.

बाकी अब जब ऋतिक ने अपनी सेक्सी सी ये फोटो दिखाई ही दी है. तो हम जाते जाते उनसे इतना जरूर कहेंगे कि भले ही हम मन से मुलायम हों लेकिन इरादे हमारे भी लोहा हैं. हम न सुधरने वाले. ऐसी 8 पैक्स वाली तस्वीरें हमें हमारे मकसद से भटका नहीं सकती.हमारा भटूरा कल भी जिंदाबाद था. आज भी है और कल भी रहेगा.  

ये भी पढ़ें -

तहरी के जीवन में 'हड्डी' के समान है वेज बिरयानी

राहुल को कुछ मिले या ना मिले, पर उनकी ड्रेस ने बता दिया शारीरिक ताकत के मामले में मोदी से बीस हैं

देश की पहली मुस्लिम महिला पायलट सानिया मिर्ज़ा की बदौलत मुसलमानों के अच्छे दिन आ ही गए! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय