होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 नवम्बर, 2019 01:46 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

शादी का सीज़न आ चुका है, लोग बारातों में शिरकत कर जमकर नाच गा रहे हैं. लेकिन क्या आपने ऐसी कोई बारात देखी है जिसमें nagin dance न हो? हो ही नहीं सकता क्योकि बारात और नागिन डांस एक दूसरे के लिए ही बने हैं. जीजा-साले तो जेब में रूमाल भी खासतौर पर इसी dance के लिए रखते हैं. क्योंकि नागिन तो तभी नाचेगी जब बीन बजेगी. बारात में नाचने वाले लोग जिस डांस को करके खुद को पूर्ण महसूस करते हैं वो नागिन डांस ही है. हमारी संस्कृति का हिस्सा है ये डांस. और इस डांस के बारे में अगर कोई बुरा बोलता है तो अच्छा नहीं लगता. एक खबर पढ़कर बड़ा अजीब लगा.

nagin danceनागिन डांस और खुशी का सीधा संबंध है, फिर नागिन डांस शादी कैसे तुड़वा सकता है (सांकेतिक तस्वीर)

लखीमपुर खीरी की बात है. यहां एक दुल्हन ने शादी महज इसलिए तोड़ दी क्योंकि दुल्हा दिल खोलकर nagin dance कर रहा था. बारात आई, लड़के वाले हॉल के अंदर पहुंचे और दुल्हे के दोस्त उसे डीजे पर लेजाकर डांस करने लगे. जो बड़ा स्वाभाविक है. शादी की खुशी में लोग ऐसा करते ही हैं. लड़के को डांस बहुत पसंद होगा तभी तो जब लड़कीवाले उसे वहां से लाने गए तो बहस हो गई. खैर वरमाला की रस्म की गई. लेकिन दुल्हे का मन नहीं भरा था क्योंकि नागिन डांस करना रह गया था. बस वरमाला होते ही दुल्हा फिर डीजे फ्लोर पर पहुंच गया और लहरा लहरा कर नागिन डांस करने लगा. अपने दुल्हे का नागिन की तरह बलखाना दुल्हन को रास नहीं आया. और वो शादी तोड़कर चली गई.

दुल्हे और उसके घरवालों ने दुल्हन को मनाने की बहुत कोशिश की, लेकिन वो नहीं मानी. बहुत से लोग टेलेंट की कद्र करना नहीं जानते. उसे क्या पता कितनी मेहनत के बाद कोई नागिन डांस में निपुण हो पाता है. और वैसे भी नांगिन डांस सीधे-सीधे व्यक्ति की खुशी से जुड़ा होता है. जो ज्यादा खुश होगा वही नागिन डांस करेगा. खैर, पुलिस को बुलाया गया और आपसी सहमति से शादी तोड़ दी गई. लड़केवालों ने लेन देन का सामान लौटा दिया. और खाने और सजावट का खर्चा देने की बात भी की.

ऐसा पहली बार नहीं है जब नागिन डांस की वजह से किसी दुल्हन ने शादी तोड़ी हो. दो साल पहले भी शाहजहांपुर की एक दुल्हन ने भी शादी तोड़ी थी और दोष नागिन डांस पर मढ़ दिया था. अब बताइए कि ऐसा क्या है nagin dance में कि उसे लेकर शादी ही तोड़ दी जाए. अगर कोई व्यक्ति नागिन डांस करके जमीन पर लोट रहा है तो समझ लीजिए कि गलती नागिन की नहीं बल्कि शराब की है. वरना सधे हुए स्टेप्स से नागिन डांस करने वालों की भी कमी नहीं है. बहुत नजाकत और शालीनता से भी नागिन डांस किए जाते हैं.

देखिए नाचने वाले अगर शराब पीकर नाचेंगे तो दोष नागिन डांस का नहीं बल्कि शराब का है. इसलिए दोषी नागिन डांस नहीं बल्कि शराब है. नागिन डांस हमारी संस्कृति है और संस्कृति पर आंच तो हम आने नहीं देंगे.

ये भी पढ़ें-

 पति से पिटने वाली आधी महिलाएं 'कबीर सिंह' को अच्छा मानती हैं!

...तो साबित हुआ, महिलाएं बिना पति के ज्यादा खुश रहती हैं

Tiktok ने दिखा दिया कि भारतीय नारी पति के लिए कुछ भी कर सकती है

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय