New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अप्रिल, 2018 04:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2018) का दिन है और लोग तरह-तरह की खरीददारी करने में व्यस्त हैं. मान्यता है कि इस दिन कुछ सोना, गाड़ी, मकान आदि खरीदना या किसी शुभ काम की शुरुआत करने का चलन है. बड़ी चीजें खरीदी जाती हैं तो ये भी सोचना चाहिए कि आखिर इन्वेस्टमेंट किस तरह फायदेमंद होगी. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का रिवाज तो ठीक है, लेकिन क्या ये सोना वाकई फायदा देगा? यहां बात हो रही है अक्षय तृतीया पर की जाने वाली इन्वेस्टमेंट की.

1. रियल एस्टेट..

इस साल अक्षय तृतीया पर रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट साल के बाकी समय से ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है! रेरा (रियल एस्टेट रेग्युलेशन एक्ट) और जीएसटी लागू होने के बाद से ही रियल एस्टेट सेक्टर थोड़ा धीमा हो गया था, लेकिन अब एक बार फिर से मार्केट में थोड़ी तेज़ी देखने को मिली है. ज़रा सोच कर देखिए सोने का सिक्का, वाउचर आदि की जरूरत शायद आपको न हो, साथ ही हो सकता है कि कार या कोई गाड़ी भी आपके पास हो, लेकिन अगर जरूरत देखी जाए तो नौकरी पेशा लोगों के लिए घर एक बड़ी जरूरत साबित हो सकता है. अगर सिर्फ शगुन के लिए कोई चीज़ लेनी है तो दूसरी बात है, लेकिन अगर इन्वेस्टमेंट करनी है तो

अक्षय तृतीया, सोशल मीडिया, निवेश, फाइनेंससाभार मनी कंट्रोल

इस समय रियल एस्टेट सेक्टर में काफी डिस्काउंट मिल रहा है और कई रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स में ये डिस्काउंट 30 अप्रैल तक है. अपनी जरूरत के हिसाब से इस बार रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट बेहतर रिटर्न दे सकता है. कई प्रोजेक्ट्स में फ्री पार्किंग स्पेस, स्टैंप ड्यूटी और मेंटेनेंस चार्ज में कटौती और कई में डाउन पेमेंट पर डिस्काउंट ऑफर चल रहे हैं.

2. सोना...

ज्यादातर अक्षय तृतीया पर सोना या सोने से जुड़े आइटम खरीदने की बात होती है और इस दौरान सोने से जुड़े स्टॉक्स की मांग भी बढ़ जाती है, लेकिन इस साल मामला थोड़ा अलग है. पिछले पांच सालों में सोने से जुड़े स्टॉक ने कोई खास रिटर्न नहीं दिया है.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक गोल्ड फंड (म्यूचुअल फंड और बॉन्ड) ने पिछले एक साल में 3.95 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. 3.69 प्रतिशत का रिटर्न तीन साल के वक्त में और पांच साल का रिटर्न 2.19 प्रतिशत तक गिर जाता है. हालांकि, पिछले साल के मुकाबले इस साल सोना थोड़ा महंगा है और जिन लोगों ने निवेश किया था उन्हें थोड़ा फायदा हुआ था. गोल्ड फंड असल में सोने से बेहतर निवेश होते हैं, लेकिन अगर सिर्फ निवेश की बात करें तो इस साल इनमें निवेश उतना रिटर्न नहीं देगा.

अक्षय तृतीया, सोशल मीडिया, निवेश, फाइनेंस

हां, अगर सोने का कोई आइटम खरीदना है तो खरीदिए, लेकिन अगर सोने में निवेश की सोच रहे हैं तो एक बार बाकी विकल्प भी देख लें.

3. गाड़ी...

गाड़ी के साथ भी रियल एस्टेट जैसा मामला है. हालांकि, अगर गाड़ी को इन्वेस्टमेंट के तौर पर ले रहे हैं तो ये उतना बेहतर रिटर्न नहीं देगा जैसा बाकी ऑप्शन दे सकते हैं.

जो लोग 2017 का मॉडल खरीदेंगे उन्हें ज्यादा डिस्काउंट मिल सकता है. एक साल पहले की कार की रिसेल वैल्यू नए साल के मॉडल की रीसेल वैल्यू से काफी कम होती है. इसी कारण लोग नए मॉडल खरीदना पसंद करते हैं और पुराना स्टॉक क्लियर करने के लिए डीलर्स डिस्काउंट देते हैं. सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग साल के अलावा, कार में कोई बदलाव नहीं आता.

अगर आपको 2018 का मॉडल खरीदना है तो भी कोई दिक्कत नहीं. हालांकि, इस वक्त गाड़ियों पर बहुत बेहतरीन ऑफर नहीं मिल रहे हैं. आईचौक की टीम मेंबर पारुल चंद्रा की रिसर्च के अनुसार एक महीने पहले काफी अच्छा डिस्काउंट फोन व्हीलर में मिल रहा था, लेकिन इस वक्त डिस्काउंट कम है. ये स्थिती शहर के हिसाब से थोड़ी बदल जाएगी. कई लोकल डीलर्स अपने हिसाब से डिस्काउंट ज्यादा दे रहे हैं.

4. म्यूचुअल फंड...

म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में अक्षय तृतीया का थोड़ा असर तो समझ आया, लेकिन अगर इसमें आप किसी तरह की डील के बारे में सोच रहे हैं तो किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट से बात करें.

ये भी पढ़ें-

अंतिम संस्कार सामग्री भी? ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर क्या-क्या बिकेगा

GST और E-way बिल को लेकर व्यापारियों ने 'जुगाड़' जमा ली है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय