New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 फरवरी, 2021 11:08 AM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

यह ऐतिहासिक बजट है...मोदी जी के सपने को साकार करता है...कोरोना महामारी के बीच इससे बेहतर बजट नहीं हो सकता है...इस बजट में हर वर्ग और तबके का ध्यान रखा गया है...जी हां, कुछ ऐसी ही प्रतिक्रियाएं इस वक्त सत्ता पक्ष की तरफ से आने लगी हैं. जबकि अभी देश का आम बजट (Union Budget 2021-22) संसद में पेश होने की प्रक्रिया में है. सत्ता पक्ष किसी मुद्दे पर अपना रिएक्शन दे और विपक्ष पीछे रह जाए, ऐसा भला कैसे हो सकता है. बजट को सत्ता पक्ष ने जैसे ही ऐतिहासिक बताया, विपक्ष ने इसे गरीब, किसान और बेरोजगारों के साथ धोखा बता दिया. ऐसा लग रहा है कि सरकार और विपक्ष की तरफ से बजट के बाद दिया जाने वाला रिएक्शन पहले ही लीक हो गया है.

nirmla-sitharamna-65_020121105527.jpgवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही हैं.

बजट को जाने बिना उस पर इतना सहज रिएक्शन सिर्फ अपने देश में ही दिया जा सकता है. यहां विरोध किसी भी तर्क से परे होता है. यदि विरोध करना है, तो करना है, इसके लिए किसी लॉजिक की जरूरत नहीं पड़ती. विचार के अनुसार बयान पहले से ही तय होते हैं. विश्वव्यापी कोरोना महामारी (Covid 19 Pandemic) के दौरान यह देश का पहला बजट (Budget 2021) है. इस बजट पर हर किसी की नजरें टिकी हैं. हर तबका ये उम्मीद कर रहा है कि इस बार बजट से उसे राहत मिलने वाली है. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक बजट के बारे में बातें हो रही हैं.

आम लोगों से नेता तक, इस बजट पर अपनी राय देने में लगे हुए हैं. सरकार और विपक्ष के रेडीमेड रिएक्शन पर लोग सोशल मीडिया पर मजे भी ले रहे हैं. लोगों का भी यही कहना है कि हर राजनीतिक दल का बजट पर बयान पहले से ही फिक्स है. पहले ही लिखा जा चुका है. ट्विटर पर एक यूजर लिखते हैं, 'पहले ही बता देता हूं कि बजट पर Congress, AAP, LEFT क्या कहेंगे? ये पूंजीपतियों का बजट है, गरीबों के खिलाफ है ये बजट. केवल अडानी और अंबानी को लाभ होगा.' इतना लिखने के बाद स्माइली इमोजी लगाकर यूजर विपक्ष के मजे लेते दिखाई दे रहे हैं.

अच्छा, रिएक्शन से एक बात और ध्यान में आई कि ज्यादातर लोग मौके और मुद्दे के हिसाब से एक्सपर्ट बन जाते हैं. यदि देश में युद्ध का महौल हो तो लोग रक्षा विशेषज्ञ बनकर ऐसी रायशुमारी करते हैं, जैसे कितने साल डिफेंस में सर्विस किया हो. इतना ही नहीं कोरोना महामारी में तो लोग डॉक्टर और वैद्य तक बन गए थे. ऐसे में जब देश में बजट पेश किया जाए, जिससे आम से लेकर खास तक जुड़ा हो, तो कुछ लोगों का अर्थशास्त्री बनना भी लगभग तय ही है. अब जरा देखिए सोशल मीडिया पर लोग कैसे-कैसे ज्ञान दे रहे हैं. ये परम ज्ञानी शाम तक और ज्यादा सक्रिय हो जाएंगे.

बताते चलें कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में एनडीए सरकार का 7वां बजट पेश कर रही हैं. बजट से पहले वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने अपनी जो प्रतिक्रिया दी है, उसे भी आपको बता देते हैं. अनुराग ठाकुर ने कहा, 'केंद्रीय बजट 2021 सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत विजन को साकार करने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा. मोदी सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान भी आत्‍मनिर्भर पैकेज देकर भारत को नई दिशा दी. देश को बचाया. सरकार देश की अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती प्रदान कर रही है.'

यहां देखिए बजट भाषण LIVE...

#बजट, #निर्मला सीतारमण, #संसद, Union Budget 2021 LIVE Updates, Nirmala Sitharaman, Finance Minister

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय