New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मई, 2022 05:06 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

एसयूवी कारों का क्रेज अब कारों के एंट्री लेवल सेगमेंट की कार ऑल्टो को छूने वाला है. दावा किया जा रहा है कि मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) इस साल अपनी एंट्री लेवल कार ऑल्टो को एसयूवी (SUV) का अवतार देने वाली है. मिडिल क्लास या लोवर मिडिल क्लास के आम भारतीयों की चाहत की बात की जाए, तो ये मोटर साइकिल से होते हुए कार तक बहुत पहले ही पहुंच चुकी है. लेकिन, तेजी से बदलते जमाने में एसयूवी (SUVs) का क्रेज लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है. तो, मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल कार ऑल्टो का इस नए चलन से अछूता रहना शायद ही संभव होता. और, अब मारुति सुजुकी ने ऑल्टो को माइक्रो एसयूवी लुक देने की ठान ली है. वैसे, मारुति सुजुकी के इस फैसले को देखकर कहा जा सकता है कि ऑल्टो का SUV अवतार मतलब मारुति सुजुकी ने 'कार के दीवानों' की नब्ज पकड़ ली है. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों है?

SUV avatar of Alto Maruti Suzukiएसयूवी कारों के बढ़ते क्रेज को देख ऑल्टो को बदलना ही था.

मारुति सुजुकी क्यों बना रही है ऑल्टो को माइक्रो एसयूवी?

- मारुति सुजुकी ने भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में पकड़ यूं ही नहीं बनाई है. कंपनी ने मिडिल क्लास या लोवर मिडिल क्लास के लिए ऑल्टो के तौर पर एक ऐसी एंट्री लेवल कार को इंट्रोड्यूस किया. जो आज भी एक बड़े उपभोक्ता वर्ग की पहली पसंद कही जा सकती है. मिडिल क्लास या लोवर मिडिल क्लास के लिए 'ऊंची गाड़ी' हमेशा से ही एक सपना रही है. एक ऐसी कार जो पड़ोसी की रॉयल इन्फील्ड 'बुलेट' को भी ऊंचाई के मामले में टक्कर दे सके. ऐसी कार को घर लाने के सपने को भुनाने का मौका एसयूवी कारों के बढ़ते क्रेज ने मारुति सुजुकी दे दिया है. तो, कंपनी ने ऑल्टो को माइक्रो एसयूवी में बदलने का फैसला ले लिया.

- मारुति सुजुकी ने ऑल्टो को माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में बदल कर उस यूथ जेनरेशन को अपने टारगेट पर रखा है. जिसका झुकाव मोटर साइकिल से हटकर महिंद्रा की थार जैसी एसयूवी सेगमेंट की कारों की ओर हो चुका है. वैसे, इस बात में शायद ही कोई दो राय होगी कि किसी जमाने में हाई स्कूल और इंटर पास करने के बाद मिलने वाली साइकिल कुछ वक्त बाद मोटर साइकिल में बदल गई. और, अब यूथ जेनरेशन का एसयूवी सेगमेंट की कारों के क्रेज को ऑल्टो की इस माइक्रो एसयूवी के जरिये कैश करने का मौका मारुति सुजुकी छोड़ना नहीं छोड़ेगी.

- एसयूवी कारों के बढ़ते क्रेज को देखकर ऑल्टो को बदलना मारुति सुजुकी की मजबूरी भी कही जा सकती है. क्योंकि, मारुति सुजुकी को अपनी एंट्री लेवल कार ऑल्टो को आकर्षक बनाए रखने के लिए भी कुछ नया अपडेट चाहिए था. अगर ऐसा नहीं किया जाता, तो ऑल्टो का हाल भी मारुति 800 की तरह हो जाता है. और, ऑल्टो पूरी तरह से मार्केट से बाहर हो जाती.

पॉकेट फ्रेंडली प्राइस देगा बूस्ट

भारत में सबसे बड़ा बाजार छोटी कारों यानी 800 सीसी से शुरू होने वाली कारों का ही है. और, ऑल्टो (New Gen Maruti Alto) इस हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की ही टॉप सेलिंग कार वैगनआर के बाद दूसरे नंबर पर है. 3.25 लाख से शुरू होने वाली ऑल्टो में अब तक कई अपडेट हुए हैं. लेकिन, इसकी वजह से कार की कीमत पर कोई असर नहीं पड़ा है. तो, इस अपडेट को लेकर भी माना जा रहा है कि लोगों की सस्ती कार की चाहत को मारुति सुजुकी भुनाने की कोशिश करने वाली है.

'सस्ते' में टाटा पंच से होगी सीधी टक्कर

माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में टाटा पंच (TATA Punch) की एंट्री ने खलबली मचा दी है. 5.49 लाख से शुरू होने वाली टाटा पंच ने मार्केट में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में अन्य कंपनियों की कार को पछाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. हालांकि, टाटा पंच के सामने इस सेगमेंट में हुंडई कैस्पर (Hyundai Casper) और सिट्रोएन सी3 (Citroen C3) के जल्द आने से मुश्किल खड़ी हो सकती है. लेकिन, ये सभी गाड़ियां उस एंट्री लेवल कार के दीवाने के लिए थोड़ी महंगी हैं, तो ऑल्टो के माइक्रो एसयूवी अवतार के लिए रास्ता पूरी तरह से साफ नजर आता है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो ऑल्टो को SUV अवतार में उतारने का सीधा मतलब यही है कि मारुति सुजुकी ने 'कार के दीवानों' की नब्ज पकड़ ली है.

स्पेसिफिकेशन भी बनाएंगे उम्दा

ऑल्टो को माइक्रो एसयूवी सेगमेंट की कार में बदल कर मारुति सुजुकी एक बड़ा दांव खेलने जा रही है. स्पेसिफिकेशन की बात की जाए, तो माना जा रहा है कि ऑल्टो को मारुति सुजुकी अपनी ही एक और कार एस-प्रेसो की तर्ज पर बनाएगी. जिससे लोगों को एक सस्ती और बेहतरीन माइक्रो एसयूवी कार दी जा सके. इसे माइक्रो एसयूवी में अपडेट करने के बाद संभावना है कि ऑल्टो में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. हेडलैंप्स को एलईडी DRL स्टाइल में दिए जाने से लेकर फ्रंट और रियर बंपर तक में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ डैशबोर्ड और अपहोल्स्ट्री में अपडेट नजर आ सकता है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय