New

होम -> इकोनॉमी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2015 03:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वेनेजुएला हमेशा से अपने क्रिसमस सेलीब्रेशन्स के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां ये त्योहार सिर्फ एक दिन का नहीं होता बल्कि 21 दिसंबर से ही शुरू हो जाता है. यहां की आतिशबाजियां, यहां का संगीत और इस त्योहार को मनाने का उत्साह दुनिया भर में मशहूर है. लेकिन इस साल इस देश का उत्साह ठंडा पड़ गया है. वेनेजुएला क्रिसमस नहीं मना पा रहा.

देश इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा है. क्रिसमस पर अंधेरे में रहेगा ये देश. कहीं कोई क्रिसमस डेकोरेशन्स नहीं है, लोगों के पास उपहार खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं. कहीं कहीं तो हालात इतने खराब हैं कि लोग दो वक्त की रोटी के लिए भी जद्दोजहद कर रहे हैं, ऐसे में क्रिसमस त्योहार पर होने वाले जश्न के बारे में सोचना भी उनके लिए बेमानी है.

rollerskaters_122515032045.jpg
 वेनेजुएला में क्रिसमस पर रोलर स्केट्स से चर्च जाने की परंपरा है. इसके लिए सड़कों को खााली रखा जाता है.

आज की तारीख में एक डॉलर की कीमत 841 वेनेजुएला बोलिवर है. इससे वेनेजुएला की न्यूनतम मजदूरी 11 डॉलर प्रति माह बनती है. क्रिसमस पर बनने वाले डिनर का खर्चा करीब 2000 से 3000 बोलिवर आता है, जो महीने की न्यूनतम मजदूरी का एक तिहाई है. खाने की बुनियादी चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. 30 अण्डों की एक क्रेट के दाम 1300 बोलिवर हैं, क्रिसमस ट्री 33,000 और एक गुड़िया की कीमत करीब 15,000 बोलिवर है.

इस साल हालात पिछले साल से भी ज्यादा खराब हैं. लोग सोचने को मजबूर हैं कि क्रिसमस मनाएं या फिर आने वाले कुछ दिनों के खाने की व्यवस्था करें. पर इस साल भी पीले कपड़े पहनकर लोग सैंटा से उम्मीद लगाएंगे कि वो जल्द ही गुड लक लाएं और देश को इस संकट से उबारें, जिससे ये देश आने वाले समय में फिर से क्रिसमस पर पहले की तरह झूम सके.

#क्रिसमस, #त्योहार, #वेनेजुएला, क्रिसमस, त्योहार, वेनेजुएला

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय