New

होम -> इकोनॉमी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 दिसम्बर, 2021 09:20 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. वित्त मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि लोग 31 दिसंबर की रात 12 बजे तक ही फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं. और, इसके बाद फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी. आसान शब्दों में कहा जाए, तो लोगों के पास बिना किसी पेनाल्टी के टैक्स भरने का ये आखिरी मौका है. लेकिन, बीते काफी समय से टैक्सपेयर्स, चार्टर्ड एकाउंटेंट और अन्य टैक्स विशेषज्ञ नए लॉन्च किए गए इनकम टैक्स पोर्टल के ठीक से काम करने को लेकर शिकायत कर रहे हैं. दरअसल, इन परेशानियों की वजह से इनकम टैक्स रिटर्न करने में मुश्किल हो रही है. ट्विटर पर लोग हैशटैग ट्रेंड कराकर रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. आसान शब्दों में कहा जाए, तो परेशानियों की लिस्ट बढ़ गई है.

ITR Filingट्विटर पर लोग हैशटैग ट्रेंड कराकर रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

ये है परेशानियों की लिस्ट

  1. साइट पर लॉग इन करने में मुश्किल हो रही है.
  2. साइट पर हैवी ट्रैफिक लोड की वजह से स्लो स्पीड मिल रही है.
  3. रिटर्न फाइलिंग में ऐरर आ रहे हैं.
  4. अन्य टेक्निकल ग्लिचेस भी सामने आ रहे हैं.
  5. निल टैक्स रिटर्न पर अभी से लेट फीस लगने लगी है.
  6. साइड ओवरलोड हो गई है.

इन तमाम दिक्कतों के बीच लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. इसके लिए लोगों ने कई दिलचस्प मीम भी शेयर किए हैं. एक यूजर ने इनकम टैक्स पोर्टल को को ग्लिच पोर्टल कहते हुए अमिताभ बच्चन की फोटो शेयर की है, जिसमें वो कह रहे है कि माफ कीजिए. मैं आपकी कोई सहायता नहीं कर पाऊंगा.

 

अभी तक आखिरी तारीख को बढ़ाने की कोई घोषणा नहीं हुई है, तो लोगों ने इस पर भी जमकर मजे लिए हैं. लोगों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मांग की है, लेकिन कोई फायदा होता नजर नहीं आ रहा है.

लोगों में इस कदर गुस्सा है कि वित्त मंत्री तक बदलने की मांग कर दी गई है. 

लोगों ने नायक फिल्म से अमरीश पुरी का डायलॉग भी शेयर किया है. दरअसल, लोगों का मानना है कि इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आखिरी तारीख बढ़ाने की मांग करने का कोई फायदा नहीं होने वाला है. 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय