New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 सितम्बर, 2017 06:35 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

त्योहारों का सीजन आते ही अलग-अलग ऑनलाइन और रिटेल स्टोर्स पर सेल और डिस्काउंट ऑफर की भरमार आ जाती है. हाल ही में पेटीएम, फ्लिपकार्ट, अमेजन, मिंत्रा आदि पर ऑनलाइन सेल खत्म हुई है. इन सभी में बेहतरीन डिस्काउंट मिल रहे थे और कई डील्स ऐसी थीं जिन्हें देखकर यकीन नहीं हो रहा था कि आखिर कोई भी कंपनी इतने कम दाम में ऐसे कैसे प्रोडक्ट्स बेच सकती है.

इतना हुआ नुकसान...

अमेजन ने 4 दिन की सेल में 3572 करोड़ रुपए का घाटा उठाया है. फ्लिपकार्ट का घाटा 2850 करोड़ का है और पेटीएम का इस दौर में 1549 करोड़ का घाटा हुआ है.

कैशबैक, डिस्काउंट, ऑनलाइन शॉपिंग, पेटीएम, फ्लिपकार्ट

घाटा हुआ तो हुआ, लेकिन इतने ही यूजर्स भी तो मिल गए. किसी न किसी विदेशी कंपनी के फंड से ये ऑनलाइन रिटेलर्स हर 4-5 महीने में कोई सेल ले आते हैं. इस बार की सेल में जिस रिटेलर की चर्चा सबसे ज्यादा रही वो है पेटीएम. कंपनी ने 501 करोड़ रुपए का कैशबैक दिया. पेटीएम सेल में 40% डिस्काउंट के साथ 80% तक कैशबैक भी मिल रहा था. मतलब कोई प्रोडक्ट पहले ही डिस्काउंटेड कीमत पर लिस्ट किया गया है और उसके बाद भी उसपर 80% तक कैशबैक दिया जा रहा है.

इसके अलावा भी बाकी रिटेलर्स जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन ने कैशबैक स्कीम अलग तरह से निकाली थी. जैसे कैशकरो.कॉम और गोपैसा.कॉम आदि को कमीशन देकर कस्टमर बेस लेना.

इन वेबसाइट्स के जरिए कस्टरम रीलोकेट होकर अमेजन और फ्लिपकार्ट पर आता है और उसे शॉपिंग करने पर कैशबैक मिलता है. कैशबैक कस्टमर के अकाउंट पर जाता है जिसे अगले ट्रांजैक्शन पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

कैसे मिलता है कैशबैक...

इसका सीधा सा लॉजिक है... किसी भी कैशबैक देने वाली वेबसाइट पर साइन अप करिए. उसके जरिए किसी भी ऑनलाइन रिटेल पर जाइए और उसी तरह से शॉपिंग करिए जैसे करते आए हैं. ईरिटेलर कैशबैक वेबसाइट को कमीशन देता है क्योंकि उन्होंने नया कस्टमर भेजा. इस कमीशन का 70-80% हिस्सा कस्टमर तक कैशबैक के जरिए पहुंचा दिया जाता है.

ये तो हुई बाकी रिटेलर्स की बात अगर यहीं पेटीएम की बात करें तो इसका अहम रेवेन्यु सोर्स अलग-अलग रिटेलर्स के जरिए आता है. पेटीएम का सीधा कैशबैक मोबाइल वॉलेट में ही आ जाएगा जिसे यूजर लाखों आउटलेट्स पर इस्तेमाल कर सकता है जिससे न सिर्फ वॉलेट का इस्तेमाल ज्यादा होता है बल्कि यूजर भी बढ़ते हैं.

कैशबैक, डिस्काउंट, ऑनलाइन शॉपिंग, पेटीएम, फ्लिपकार्ट

इस बार चारों बड़ी ऑनलाइन सेल के साथ कुछ नया सीखने को मिला. ऑनलाइन शॉपिंग में पैसे बचाने के लिए कुछ ट्रिक्स आजमाई जा सकती हैं जैसे...

1. कूपन कोड...

आम तौर पर ईरिटेलर साइट्स एक कूपन कोड देती थीं और एक ऑफर लेकिन इस बार कई अलग-अलग ऑफर देखने को मिले. अगर पेटीएम की बात की जाए तो एक ही प्रोडक्ट्स पर 4 अलग ऑफर लगाए जा सकते थे. पेटीएम के साथ ऐसा कुछ नहीं है कि अगर आप चार प्रोडक्ट खरीदते हैं तो डिलिवरी उसकी एक साथ हो जाएगी. हर प्रोडक्ट की डिलिवरी डेट, चार्ज और शिपमेंट अलग होगा ऐसे में अपना कूपन कोड ध्यान से चुने. सिर्फ कैशबैक वाले कूपन से उस प्रोडक्ट पर तो फायदा मिल जाएगा, लेकिन हो सकता है कि अगले प्रोडक्ट पर उतना फायदा न मिले. पेटीएम में कुछ ऑफर ऐसे भी होते हैं जिसमें अलगी शॉपिंग पर डिस्काउंट के साथ कैशबैक होता है या फिर किसी अन्य सब्सीडरी में डिस्काउंट मिलता है. ऐसे ऑफर चुने.

फ्लिपकार्ट आदि पर लिए गए सभी प्रोडक्ट्स को एक ग्रुप में रखा जाता है और ग्रुप की डिलिवरी साथ में होती है. ऐसे में बल्क डिस्काउंट वाला कोई ऑफर चुने. किसी भी एक साइट से शॉपिंग करने की जगह पहले कीमत हर जगह कम्पेयर कर लें.

2. कीमत करें कम्पेयर...

अब अलग-अलग साइट्स पर किसी भी प्रोडक्ट की कीमत कम्पेयर करना ज्यादा आसान हो गया है. priceDekho.com, CompareRaja.in, MySmartPrice.com, Buyhatke.com और Smartprix.com जैसी वेबसाइट्स सिर्फ अलग-अलग ऑनलाइन रिटेलर्स कीमतें कम्प्येर करने की सहूलियत देते हैं. अगर डेस्कटॉप या लैपटॉप से शॉपिंग कर रहे हैं तो गूगल एक्सटेंशन भी डाउनलोड कर सकते हैं. एक ग्लोबल देसी की ड्रेस मिंत्रा पर 1999 रुपए की थी और वही ड्रेस जैबॉन्ग पर 1600 रुपए में मिल रही थी जो कूपन लगाने के बाद 1372 रुपए में मिली. अब खुद ही समझ लीजिए कि कीमत में कितना अंतर हो सकता है.

3. एप ज्यादा बेहतर...

पेटीएम हो या फ्लिपकार्ट सभी ईरिटेलर्स का एप मोबाइल या डेस्कटॉप साइट से ज्यादा बेहतर है. कारण ये है कि एप में ईरिटेलर्स ज्यादा डिस्काउंट देते हैं. कूपन, कैशबैक और डिस्काउंट किसी भी ईरिटेलर के एप पर ज्यादा बेहतर मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

वो 5 जगह जहां त्योहारों में पैसा खर्च होता है और पता भी नहीं चलता!

Festive season sale: कहां शॉपिंग से मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय