होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जनवरी, 2020 08:23 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इन दिनों सोने (Gold Price) में आ रही तेजी सबको हैरान करने का काम कर रही है. हैरानी इस बात की नहीं है कि सोने में तेजी आ रही है, बल्कि इस बात की हैरानी हो रही है कि सेंसेक्स भी साथ ही साथ नए रिकॉर्ड बना रहा है. पिछले दो दिनों में सोने ने प्रति 10 ग्राम पर करीब 1800 रुपए की उछाल दर्ज की है. इसके साथ ही सोने ने नया रिकॉर्ड बनाते हुए 41 हजार का आंकड़ा भी पार कर लिया है. एमसीएक्स (MCX) के अनुसार सोने की कीमत 41 हजार रु. तक पहुंच चुकी है. इससे पहले शुक्रवार को भी सोने की कीमतों में 2 फीसदी की उछाल देखी गई थी. यानी दो दिनों में सोने ने 1800 रुपए की तेजी दिखाई है. वहीं दूसरी ओर अगर सेंसेक्स को देखें तो उसमें पिछले दो दिनों में कुछ गिरावट जरूर दर्ज की गई है, लेकिन इससे पहले नए साल में सेंसेक्स में तेजी ही दिख रही थी. खैर, गिरावट के बावजूद अगर पूरे महीने का चार्ट देखें तो सेंसेक्स (Sensex) में बढ़त ही देखने को मिलती है. फिलहाल 845 अंक गिरने के बावजूद सेंसेक्स 41 हजार अंकों के स्तर पर है.

Gold Price growing along with Sensexसोेने की चमक हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है.

एक दिशा में नहीं चलते सेंसेक्स-सोना

सेंसेक्स और सोना कभी साथ-साथ नहीं चलते. दरअसल, लोग सोने में तब निवेश करते हैं, जब वह सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं. ऐसे में लोग शेयर बाजार से पैसा निकालते हैं और सोने में लगाते हैं, ताकि उन्हें नुकसान ना हो. लेकिन अगर पिछले कुछ दिनों को छोड़कर पूरे महीने का ग्राफ देखें तो सेंसेक्स तो बढ़ा ही है, सोने में भी तेजी रही है, जो लोगों को हैरान कर रही है.

इकोनॉमी कमजोर, बढ़ रही है सोने की कीमत

इस वक्त अचानक सोने की कीमत तेजी से बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है मिडिल ईस्ट में बढ़ रहा तनाव. लोग अपने पैसे किसी सुरक्षित जगह पर लगाना चाहते हैं और सोने का रुख कर रहे हैं. इसी वजह से उसमें बढ़त और भी तेज हो गई है. लेकिन अगर पिछले महीने भर या उससे भी अधिक के ग्राफ को देखें तो भी सोने में बढ़त देखने को मिलेगी. अमेरिका (America) ने ईरान (Iran) पर हमला तो बीते शुक्रवार को किया था, जबकि सोने में बढ़त महीने भर से दिख रही है. अर्थव्यवस्था कमजोर होने पर सोने की कीमत तो बढ़ती है, लेकिन सेंसेक्स गिरता है, जबकि इस बार उल्टा ही हो रहा है. सोना तो बढ़ ही रहा है, पिछले दो दिन को छोड़ दें तो सेंसेक्स में ही तेजी ही देखने को मिली है.

Gold Price growing along with Sensexपिछले 2 दिनों को छोड़ दें तो पूरे महीने सेंसेक्स में अच्छी बढ़त देखने को मिली है.

क्यों बढ़ता जा रहा है सोना?

अर्थव्यवस्था में सुस्ती है, ये सभी को दिख रहा है, लेकिन निवेशकों को ये भी दिख रहा है कि सुस्ती सिर्फ भारत में नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में है. ऐसे में शेयर बाजार में निवेश के साथ-साथ निवेशक अपने लिए एक सुरक्षित ठिकाना भी बनाए रखना चाहते हैं और इसी के चलते वह सोने में भी निवेश कर रहे हैं. हां, अब अमेरिका और ईरान के बीच तनाव में जरूरी शेयर बाजार को हिला दिया है और अगर दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ा तो सेंसेक्स और भी गिरेगा, हां क्रूड ऑयल में तेजी आना तय है.

Gold Price growing along with Sensexसेंसेक्स के साथ-साथ सोने में भी पिछले महीने बढ़त दिखी है, जो पिछले 2 दिनों में और तेज हो गई है.

अभी और कितना महंगा होगा सोना ?

सोने की कीमत में एक बढ़त तो चल ही रही थी, लेकिन अचानक ही अमेरिका द्वारा ईरान पर हमला किए जाने के बाद इसमें और भी तेजी आ गई. कॉम्ट्रेंड्स रिसर्च (Commtrendz Research) के डायरेक्टर थाइगराजन ने नया साल शुरू होने से पहले ही कह दिया था कि सोने में तेजी आएगी. उन्होंने इस बात की संभावना जताई थी कि सोने की कीमत 44500 से 45000 रुपए तक के स्तर को छू सकती है. इसी बीच अमेरिका ने ईरान पर हमला कर दिया है तो उम्मीद है कि ये कीमत और भी ऊपर जा सकती है. वहीं दूसरी ओर एंजल ब्रोकिंग के कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा है कि सोने का स्तर भी 43000 रुपए तक जाएगा.

केजडिया एडवाइजरी के एमडी अजय केडिया के अनुसार शॉर्ट टर्म में सोना 42,500 रुपए के स्तर को छू सकता है. यानी जो लोग सोने में शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए तो ये वक्त किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है.

ये भी पढ़ें-

कैरी बैग के पैसे चुकाने से पहले पढ़ लीजिए ये नियम, आंखें खुल जाएंगी !

जानिए, Vodafone का जिंदा रहना क्यों जरूरी है

जान लीजिए, कौन से बैंक सबसे ज्यादा रिस्की हैं

Gold Price, Sensex, Business

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय